New LIC Index Plus launch : जीवन बीमा और बचत के लिए एक बेहतरीन विकल्प

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपना नवीनतम प्लान, इंडेक्स प्लस, बाजार में पेश किया है, जो निवेशकों को बीमा कवरेज के साथ-साथ बचत का भी अवसर प्रदान करता है। यह एक यूनिट लिंक्ड प्लान है, जिसे आप मात्र 2500 रुपये के न्यूनतम प्रीमियम के साथ शुरू कर सकते हैं, और इसका लाभ 90 दिन की आयु से लेकर 50 या 60 वर्ष की आयु तक उठा सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
New LIC Index Plus launch : जीवन बीमा और बचत के लिए एक बेहतरीन विकल्प
New LIC Index Plus launch : जीवन बीमा और बचत के लिए एक बेहतरीन विकल्प

निवेश के विकल्प और फायदे

इस प्लान में निवेश निफ्टी 100 और निफ्टी 50 शेयरों में किया जाएगा, जिससे निवेशकों को बाजार की ग्रोथ का सीधा लाभ मिल सकेगा। पॉलिसीधारकों को इंश्योरेंस कवर के साथ-साथ आंशिक निकासी की सुविधा भी मिलेगी, जिससे वे अपनी आर्थिक जरूरतों के समय में फंड का उपयोग कर सकते हैं।

जोखिम और रिटर्न

LIC Index Plus प्लान वार्षिक प्रीमियम का 7 से 10 गुना जोखिम कवर प्रदान करता है, और हर 5 साल में गारंटीड बढ़ोतरी की सुविधा भी देता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी के समय, पॉलिसीधारक 18 से 75 और 85 वर्ष की आयु तक के बीच होने चाहिए, जिससे विभिन्न आयु वर्ग के लोग इसका लाभ उठा सकें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लचीलापन और सुविधाएं

इस प्लान में 5 साल का लॉक इन पीरियड है, जिसके बाद पॉलिसीधारक आंशिक निकासी का विकल्प चुन सकते हैं। यह सुविधा उन्हें वित्तीय आपातकाल के समय में निवेशित राशि का उपयोग करने की अनुमति देती है। पॉलिसी की अवधि 10 से 25 वर्ष तक हो सकती है, जिससे निवेशक अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के अनुसार योजना चुन सकते हैं।

ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदने की सुविधा

LIC का इंडेक्स प्लस प्लान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से उपलब्ध है, जिससे निवेशकों को अपनी सुविधानुसार इसे खरीदने की स्वतंत्रता मिलती है। इस प्लान को कभी भी सरेंडर करने का विकल्प भी है, जिससे निवेशकों को अपने निवेश पर पूर्ण नियंत्रण और लचीलापन मिलता है।

टैक्स लाभ

LIC इंडेक्स प्लस प्लान के साथ, निवेशकों को टैक्स बचत का भी लाभ मिलता है। सालाना प्रीमियम 2.50 लाख रुपये तक की राशि पर टैक्स छूट का प्रावधान है, जो इसे एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाता है।

निष्कर्ष

LIC का इंडेक्स प्लस प्लान निवेशकों के लिए बीमा कवरेज और निवेश के लाभों को एक साथ प्रदान करता है। इसकी लचीली विशेषताएं, जैसे आंशिक निकासी, विविध निवेश विकल्प, और टैक्स लाभ, इसे बाजार में एक विशेष और आकर्षक प्लान बनाते हैं। चाहे आप ऑनलाइन हों या ऑफलाइन, LIC इंडेक्स प्लस प्लान आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में आपका साथी बन सकता है।

Leave a Comment