(आवेदन) द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश 2023: Dwar Praday Yojana प्रमाण पत्र पंजीकरण

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य को डिजिटल बनाने के लिए राज्य के नागरिकों के लिए द्वार प्रदाय योजना की शुरुआत ही है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

योजना के माध्यम से राज्य सरकार डिजिटल इंडिया बनाने के लिए कई योजनाए संचालित कर रही है जिनमे आवेदन करने का माध्यम ऑनलाइन निर्धरित किया जाता है।

Dwar Praday Yojana के अंतर्गत सरकार राज्य के नागरिकों को कुछ सरकारी कार्यों की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने जा रही है। जिसके तहत नागरिक कई तरह की सुविधाओं का लाभ अब घर बैठे प्राप्त कर सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
(आवेदन) द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश
द्वार प्रदाय योजना

मध्यप्रदेश राज्य सरकार राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के लिए कई योजनाओं को संचालित करते है, जिनमे से एक प्रमाण पत्र बनाने से संबंधी सेवा को भी ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है।

मध्यप्रदेश द्वार प्रदाय योजना

Dwar Praday Yojana की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के निवासियों को ऑनलाइन सरकारी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए किया है। योजना के माध्यम से एक निश्चित समय अवधि के अंदर ही आवेदक को पांच विभिन्न सरकारी सेवाएं प्राप्त हो जाएँगी।

योजना के अंतर्गत इन सभी के लिए नागरिक घर बैठे सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है जैसे- निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, खसरा खतौनी की नक़ल, जन्म प्रमाण पत्र आदि। इन सभी का ऑनलाइन लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मात्र 50 रुपयों का भुगतान करना होगा।

योजना के माध्यम से आवेदक को केवल 24 घंटों के भीतर ही घर बैठे संबंधित प्रमाण पत्र होम डिलीवरी के माध्यम से प्राप्त हो जायेगा।

योजना मे आवेदन करने के लिए उम्मीदवार लोक सेवा केंद्रों से सम्पर्क कर सकते है। अगर किसी कारण वश उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान करने में देरी होती है, तो वह आवेदक को 250 का भुगतान करेंगे।

मध्य प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा राज्य की द्वार प्रदाय योजना का नेतृत्व किया जायेगा।

Dwar Praday Yojana key points

योजना द्वार प्रदाय योजना
घोषणा की तिथि 26 जनवरी 2023
राज्य मध्यप्रदेश
उद्देश्य राज्य के नागरिकों के समय की बचत करना
आधिकारिक वेबसाइट food.mp.gov.in

एमपी द्वार प्रदाय योजना का उद्देश्य

MP Dwar Praday Yojana के माध्यम से राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करना है।

जिसके माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना सरल हो जायेगा एवं उमीदवारों के समय की बचत होगी। इसके साथ ही स्कीम के माध्यम से राज्य का विकास होगा।

योजना की विशेषताएं

  • इस योजना के तहत राज्य के लोगों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लोक सेवा केन्द्रो की संख्या में बढ़ोत्तरी की गई है जिसे 326 से 426 कर दिया गया है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपने मोबाइल फ़ोन में एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  • स्कीम के तहत पायलट प्रोजेक्ट की जाँच के लिए प्रशासन के साथ बेहतर भागीदारी वाले नागरिकों के शहर इंदौर को चयन किया गया है।
  • इंदौर राज्य में मुख्यमंत्री द्वारा इंदौर 311 ऐप लॉन्च कर दी गई है इस ऐप की सहायता से राज्य के नागरिकों को निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र एवं विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र इत्यादि प्राप्त हो जायेगा।
  • योजना के तहत किसी भी प्रमाण पत्र की द्वार सुविधा प्राप्त करने के लिए आवेदक को केवल 50 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • Dwar Praday Yojana के अंतर्गत निम्नलिखित प्रमाण पत्रों की ऑनलाइन सुविधाएं प्राप्त कर सकते है :-
    • जन्म प्रमाण पत्र
    • मृत्यु प्रमाण पत्र
    • आय प्रमाण पत्र
    • निवास प्रमाण पत्र
    • खसरा खतौनी की नक़ल

आवेदन प्रक्रिया

योजना में आवेदन के लिए इच्छुक नागरिकों को अभी कुछ समय तक का इंतजार करना होगा क्योकि राज्य साकार ने योजना की कोई भी आधिकारिक वेबसाइट या ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च नहीं किया है। जिस कारण हम आपको आवेदन प्रक्रिया बताने में असमर्थ है।

द्वार प्रदाय योजना से संबंधित प्रश्न-उत्तर

द्वार प्रदाय योजना की घोषणा कब की गई थी ?

द्वार प्रदाय योजना की घोषणा राज्य के केंद्र सरकार द्वारा 26 जनवरी 2023 में की गई है।

Dwar Praday Yojana के तहत ऑनलाइन सुविधा प्राप्त करने के लिए कितने रुपये का भुगतान करना होगा ?

Dwar Praday Yojana के तहत ऑनलाइन सुविधा प्राप्त करने के लिए आवेदक मात्र 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

द्वार प्रदाय योजना की शुरुआत अभी किस जिले में की गई है ?

द्वार प्रदाय योजना की शुरुआत अभी मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में की गई है। राज्य के नागरिकों के लिए इंदौर 311 ऐप लॉन्च की गई है।

Dwar Praday Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Dwar Praday Yojana की आधिकारिक वेबसाइट अभी राज्य सरकार द्वारा लॉन्च नहीं की गई है।

इस लेख में हमने आपके साथ मध्यप्रदेश की महात्मा द्वार प्रदाय योजना से संबंधित जानकारी साझा की है। अगर आपको लिखित जानकारी के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में मेसेज हमें सूचित कर सकते है हमारी टीम द्वारा आपके प्रश्नो के उत्तर अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है की आपको हमारे लेख के माध्यम से सहायता प्राप्त हुई होगी।

Leave a Comment