Ladli Behna Yojana: आठवीं किस्त के बाद हटाए गए हजारों नाम, महिला बाल विकास विभाग से मिली बड़ी अपडेट

मध्य प्रदेश सरकार की प्रमुख योजना ‘लाडली बहन योजना’, जिसका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन प्रदान करना है, हाल ही में विवादों में आ गई है। इस योजना से हजारों महिलाओं के नामों को हटाने की खबर से महिला समाज में असंतोष और चिंता की लहर दौड़ गई है। महिला बाल विकास विभाग ने इस कदम के पीछे के कारणों का खुलासा किया है, जिससे योजना की पारदर्शिता और उद्देश्य पर प्रकाश डाला जा सके।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Ladli Behna Yojana: आठवीं किस्त के बाद हटाए गए हजारों नाम, महिला बाल विकास विभाग से मिली बड़ी अपडेट
Ladli Behna Yojana

महिलाओं में बढ़ती चिंता

लाडली बहन योजना, मध्य प्रदेश सरकार की एक पहल, जो महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है, ने हाल ही में हजारों नामों को हटाने के साथ अनेक महिलाओं के मन में चिंता और सवाल खड़े कर दिए हैं। अब तक सरकार ने इस योजना के तहत 8 किस्तें सफलतापूर्वक जारी की हैं, और महिलाएं नवीं किस्त का इंतजार कर रही हैं।

महिला बाल विकास विभाग ने बताई नाम हटने की वजह

महिला बाल विकास विभाग ने लाडली बहन योजना से नाम हटाने की वजह स्पष्ट की है। उनके अनुसार, नाम हटाने की प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण कारण शामिल हैं:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  1. तकनीकी फिल्टर: योजना के पोर्टल में लगाए गए तकनीकी फिल्टर के कारण, कुछ महिलाओं के नाम स्वचालित रूप से हटा दिए गए हैं। यह फिल्टर योजना के नियमों और शर्तों को सुनिश्चित करने के लिए लगाए गए हैं।
  2. योजना की पात्रता: अगर किसी महिला की उम्र योजना के तहत निर्धारित आयु सीमा से अधिक हो जाती है, तो उनका नाम योजना की सूची से हटा दिया जाता है।
  3. योजना लाभ परित्याग: अगर किसी महिला ने खुद योजना का लाभ लेने से इनकार कर दिया है या योजना छोड़ दी है, तो उनका नाम भी हटा दिया जाता है।

इन कारणों के चलते लाडली बहन योजना के पोर्टल से कई महिलाओं के नाम हटाए गए हैं। विभाग ने इस बात का भी आश्वासन दिया है कि यह प्रक्रिया पारदर्शी और नियमानुसार हो रही है।

महिला बाल विकास विभाग ने स्पष्ट किया है कि जो नियम और शर्तें लाडली बहन योजना के लिए निर्धारित हैं, उन्हीं के आधार पर नामों को हटाया जा रहा है। अगर किसी ने योजना का लाभ परित्याग किया है या पात्रता की शर्तें पूरी नहीं करती, तो उनके नाम हटाए जा रहे हैं।

अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम अब भी लाडली बहन योजना की सूची में है या नहीं, तो आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov पर जाकर अंतिम सूची में अपना नाम देख सकते हैं। वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करके, आप अपने जिले और पंचायत का चयन करके अंतिम सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।

इस तरह, लाडली बहन योजना के तहत हटाए गए नामों का मामला स्पष्ट होता है, और महिलाओं को अपनी पात्रता और योजना की स्थिति की जांच करनी चाहिए।

Leave a Comment