Ladli Behna Awas Yojana New List : मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहन आवास योजना की नई लिस्ट जारी, महिलाओं में खुशी की लहर

Ladli Behna Awas Yojana New List: मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार ने सत्ता संभालते ही खुशियों की लहर दौड़ गई है। खासकर मध्य प्रदेश की महिलाएं तो इस सरकार से काफी खुश हैं, क्योंकि सरकार ने महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Ladli Behna Awas Yojana New List : मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहन आवास योजना की नई लिस्ट जारी, महिलाओं में खुशी की लहर
Ladli Behna Awas Yojana New List : मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहन आवास योजना की नई लिस्ट जारी, महिलाओं में खुशी की लहर

मध्य प्रदेश सरकार की महिलाओं के लिए शुरू की गई योजनाओं में लाडली बहन और लाडली बहन आवास योजना प्रमुख हैं। लाडली बहन आवास योजना के तहत जारी की गई सूची में उन सभी महिलाओं के नाम शामिल हैं जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया था। यदि आप भी आवेदनकर्ता हैं, तो सूची में अपना नाम देखने के लिए जल्द से जल्द जांच करें।

क्या है लाडली बहन आवास योजना

मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक घर का सपना साकार करने के लिए, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन आवास योजना शुरू की। इस योजना के तहत, सरकार महिलाओं को पक्के घरों की सुविधा प्रदान करती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना के तहत, सरकार महिलाओं के बैंक खातों में घर निर्माण के लिए अनुदान देती है। सरकार ने हाल ही में नई लाभार्थी सूची जारी की है। इसमें उन सभी महिलाओं के नाम शामिल हैं जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया था।

क्या होनी चाहिए लाडली बहन आवास योजना के लिए पात्रता

लाडली बहन आवास योजना के लिए, आवेदन करने वाली महिला को मध्य प्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए और उसकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। केवल ऐसी महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

लाडली बहना आवास योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को मिलेगा जिनके पास अपना पक्का घर नहीं है। योजना के तहत आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। दस्तावेज न होने पर आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।

कब ट्रांसफर की जायेगी धनराशि

लाडली बहन आवास योजना के तहत लाभ राशि के हस्तांतरण की तारीख की अभी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही पात्र महिलाओं के खातों में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। इससे वे अपने घर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर सकेंगी।

कैसे देखें लाडली बहना आवास योजना की नई लिस्ट

  • लाडली बहन आवास योजना की नई सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको योजना की ऑफिशयल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • Homepage पर आपको Stakeholder के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब IAY/PMAYG Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करें और उसके बाद आगे की प्रक्रिया को फॉलो करें।
  • यदि आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है, तो आपको एडवांस सर्च बटन पर क्लिक करना होगा और कुछ आवश्यक जानकारी दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।
  • अब लिस्ट Open हो जायेगी, इसमें आपका नाम चेक करें।
  • अगर लिस्ट में नाम होगा तो आपके अकाऊँट में योजना का पैसा सरकार की तरफ से जल्द ही ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Leave a Comment