Aadhaar Card: एक मोबाइल नंबर से कितने आधार कार्ड हो सकते हैं लिंक, बाद में परेशानी न हो जानें UIDAI के नियम

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं की आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जो कि सरकारी कामों से लेकर गैर सरकारी कामों को करने में काम आता है। यदि आप किसी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे आधार कार्ड माँगा जाता है साथ ही आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक होना जरुरी है। क्या आप यह भी जानते हैं कि अपने मोबाइल नंबर से कितने आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं नहीं ना, तो आइए जानते हैं इस पूरी जानकारी को।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Aadhaar Card: एक मोबाइल नंबर से कितने आधार कार्ड हो सकते हैं लिंक, जानें UIDAI के नियम

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा।

भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं। कोई भी व्यक्ति जो भारत का निवासी हो और जो UIDAI द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, वह आधार के लिए नामांकन करवा सकता है चाहे उसकी उम्र और जेण्डर कुछ भी हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन निःशुल्क है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एक मोबाइल नंबर से कितने आधार कार्ड लिंक हो सकते हैं?

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, एक मोबाइल से जितने चाहे उतने आधार को जोड़ा जा सकता है। इसके लिए कोई लिमिट नहीं बनाई गई है।

यह एक महत्वपूर्ण परिवर्तन है, क्योंकि पहले एक मोबाइल से केवल एक ही आधार को लिंक किया जा सकता था। इस परिवर्तन से लोगों को अपने आधार को एक से अधिक मोबाइल नंबर से लिंक करने की अनुमति मिल गई है।

इस परिवर्तन के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

  • यह लोगों को अपने आधार का उपयोग करके विभिन्न मोबाइल नंबरों पर ओटीपी प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • यह लोगों को अपने आधार का उपयोग करके विभिन्न मोबाइल नंबरों पर आधार आधारित सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देता है।

यह परिवर्तन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो एक से अधिक मोबाइल नंबर का उपयोग करते हैं। अब, वे अपने आधार को सभी अपने मोबाइल नंबरों से लिंक कर सकते हैं।

Leave a Comment