Kisan Nidhi Yojana : यदि आप 16वीं किस्त का 2000 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं, तो दोपहर 01:00 बजे तक यह काम कर लें

Kisan Nidhi Yojana : नए साल के आगमन के साथ किसानों को उम्मीद जगी है कि सरकार उनके खातों में 16वीं किस्त जारी करेगी। वहीं, एक और खबर से किसानों में खुशी की लहर है कि इस बार किस्त में ₹2000 की जगह ₹4000 दिए जा सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Kisan Nidhi Yojana : यदि आप 16वीं किस्त का 2000 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं, तो दोपहर 01:00 बजे तक यह काम कर लें
Kisan Nidhi Yojana : यदि आप 16वीं किस्त का 2000 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं, तो दोपहर 01:00 बजे तक यह काम कर लें

यदि आप एक किसान हैं और आपको किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार है, तो आपको सबसे पहले लाभार्थी सूची की जांच करनी चाहिए। सरकार द्वारा जारी की गई सूची में जिन किसानों का नाम होगा, उनके खातों में ही पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

कब आएगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त

देश भर के किसान 16वीं किस्त के लिए बेताब हैं। जनवरी के अंत या फरवरी के पहले सप्ताह में इस किस्त के जारी होने की संभावना है। नवंबर में 15वीं किस्त के रूप में करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए गए थे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। अभी तक सरकार ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि किस्त का पैसा जनवरी के अंत या फरवरी के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है। पैसा दोपहर 1 बजे तक किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस किस्त का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिनका नाम योजना की नई सूची में शामिल होगा। इसलिए किसान अपनी पात्रता की जांच कर लें।

सरकार इन किसानों को देगी ₹4000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के 11 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हो रहे हैं। हालाँकि, 15वीं किस्त केवल 8 करोड़ किसानों को ही मिल पाई थी, क्योंकि 3 करोड़ किसान ई-केवाईसी या अन्य आवेदन त्रुटियों के कारण अयोग्य पाए गए थे।

जिन किसानों की आवेदन में त्रुटियां थीं, उन्हें 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिला था। अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 16वीं किस्त के रूप में इन किसानों को एक साथ दो किस्तें जारी की जा सकती हैं। इसलिए, इन किसानों को 2000 रुपये के बजाय 4000 रुपये मिल सकते हैं।

जल्द करा लें अपना ई केवाईसी पूरा

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों से अनुरोध है कि वे अपना ई-केवाईसी जल्द से जल्द पूरा कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है, इसलिए इस नियम का पालन करना सभी किसानों के लिए आवश्यक है।

कैसे चेक करें लिस्ट में नाम

किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए, कृपया पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका नाम योजना की लाभार्थी सूची में शामिल है। केवल उन्हीं किसानों को 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा जिनके आवेदन में कोई समस्या नहीं है और जिनका ई-केवाईसी पूरा है। यह सूची आप सरकार की वेबसाइट या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से देख सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए, कृपया सबसे पहले सरकार की वेबसाइट पर जाएं। अब “अपना स्टेटस देखें” विकल्प पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें। इसके बाद, आपके सामने एक सूची खुल जाएगी, जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं। यदि आपका नाम इस सूची में है, तो 16वीं किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Leave a Comment