Kisan Nidhi Yojana 8k Rs Milege : किसान सम्मान निधि की किस्त अब ₹8000, इस महीने से होगा भुगतान

Kisan Nidhi Yojana 8k Rs Milege: मोदी सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं में से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी एक है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये तीन समान किस्तों में दिए जाते हैं। अब तक, 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और किसानों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। यह किस्त कब जारी होगी और क्या इस योजना की राशि बढ़ाई जाएगी, यह जानना सभी किसानों के लिए महत्वपूर्ण है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Kisan Nidhi Yojana 8k Rs Milege : किसान सम्मान निधि की किस्त अब ₹8000, इस महीने से होगा भुगतान
Kisan Nidhi Yojana 8k Rs Milege : किसान सम्मान निधि की किस्त अब ₹8000, इस महीने से होगा भुगतान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त

मोदी सरकार ने 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की। इस किस्त के तहत, देश के 8 करोड़ किसानों को कुल 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई। इस योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, हर 4 महीने में किसानों के खातों में 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की जाती है। 16वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दी गई है। किसान लाभार्थी सूची को ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की विशेषताएं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक केंद्र प्रायोजित योजना है, जिसमें 100% केंद्र सरकार की भागीदारी है। लाभार्थियों की पहचान राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा भूमि स्वामित्व के रिकॉर्ड के आधार पर की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य लक्ष्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की आय में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत, देश के सभी पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस सहायता से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है और वे अपने खेतों में बेहतर तरीके से खेती कर पा रहे हैं।

इन किसानो को नही मिलेगा 16वी किस्त का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इन दिशानिर्देशों में ई-केवाईसी करना भी शामिल है। जिन किसानों ने योजना में आवेदन किया है, लेकिन ई-केवाईसी नहीं किया है, उन्हें 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। जिन किसानों का भूलेखों का सत्यापन नहीं हुआ है, वे आने वाली किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा, सीनियर सिटीजन जिनकी पेंशन 10,000 रुपये से अधिक है या सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

क्या बढ़ाया जाएगा योजना का पैसा

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हुई थी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, किसानों को अब हर साल 6,000 रुपये के बजाय 8,000 रुपये दिए जाएंगे। हालांकि, सरकार ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

इसलिए, इस वायरल खबर पर भरोसा नहीं करना चाहिए। जब तक सरकार द्वारा इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की जाती है, तब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये ही दिए जाएंगे।

कैसे चेक करें लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आने वाली 16वीं किस्त का लाभ आपको मिलेगा या नहीं, तो आप प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर जाकर “बेनिफिशियरी लिस्ट” विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद, आपको अपने राज्य, तहसील, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करके “रिपोर्ट प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, आपके सामने एक लाभार्थी सूची खुल जाएगी। इस सूची में, आप अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। अगर आपकी सूची में आपका नाम है, तो आपको 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा।

Leave a Comment