Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड: किसानों के लिए वरदान, जानिए कैसे करें आवेदन और क्या हैं फायदे

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) एक सरकारी योजना है जिसके तहत किसान को ब्याज दर पर लोन उपलब्ध होता है। इससे किसानों को काफी लाभ प्राप्त होता है और वे खेती से जुड़े खर्चों को संभाल सकते हैं। यह उन्हें आपातकालीन स्थितियों में भी सहायता प्रदान करता है। बैंकों द्वारा यह कार्ड जारी किया जाता है। 

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड: किसानों के लिए वरदान, जानिए कैसे करें आवेदन और क्या हैं फायदेKisan Credit Card:
Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड: किसानों के लिए वरदान, जानिए कैसे करें आवेदन और क्या हैं फायदेKisan Credit Card:

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनावने की सोच रहे हैं तो आप किसी भी बैंक में इसके लिए अप्लाई (KCC Apply Online) कर सकते हैं. यहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़े फायदे और अप्लाई करने का तरीका, डाक्यूमेंट की जरूरत (KCC Document) आदि के बारे में जानकारी दी जा रही है. आइए जानते हैं आप किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी डिटेल. 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता (Kisan Credit Card Eligible Kisan) 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसानों को आवेदन करने का अधिकार है। उन्हें अपने खेत के दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। साथ ही, किरायेदार किसान, मौखिक पट्टेदार और बटाईदार किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, किसी अन्य व्यक्ति के लिए किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प नहीं है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किन दस्तावेजों की होती है जरूरत 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक में आवेदन करने के लिए, आवश्यकता है: एप्लीकेशन फॉर्म, दो पासपोर्ट साइज फोटो, आईडी प्रूफ जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, या मतदाता पहचान पत्र, रेसिडेंशियल प्रूफ जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड, रेवेन्यू अथॉरिटी द्वारा वेरिफाई किया गया भू-जोत प्रमाण पत्र, बुवाई के फसल के बारे में जानकारी, और तीन लाख से अधिक लोन के लिए सुरक्षा दस्तावेज़।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रोसेसिंग चार्ज देना होगा। इस कार्ड पर बैंक को लोन देने के लिए किसानों को बैंक अपनी निर्धारित ब्याज दर पर लोन प्रदान करेगा। 50,000 रुपये तक के लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं होता है। इस कार्ड पर लोन 3 से 4 फीसदी ब्याज दर पर दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप बैंक की शाखा में जाकर या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment