JNVST Qualifying Cut Off Marks: नवोदय विद्यालय में कितने नंबर लाने पर सेलेक्शन होता है? जाने यहाँ

नवोदय विद्यालय समिति (NVS), जो जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) का आयोजन करती है, कक्षा 6 प्रवेश परीक्षाओं के लिए कट-ऑफ हर साल बदलती रहती है। NVS हर साल JNVST का आयोजन करता है ताकि पूरे देश में 661 जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 और 9 के लिए छात्रों का चयन किया जा सके। इस साल कक्षा 6 की परीक्षा का दूसरा चरण कल 20 जनवरी 2024 को आयोजित किया गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हालाँकि इस साल सीटों की संख्या 46,600 से बढ़ाकर 51,000 की गई है, जिसका अर्थ है कि अधिक संख्या में छात्रों को समायोजित किया जाएगा।

JNVST Qualifying Cut Off Marks: नवोदय विद्यालय में कितने नंबर लाने पर सेलेक्शन होता है? जाने यहाँ

कैसे बनती है JNVST कट-ऑफ

कट-ऑफ अंक, जो हर साल अलग-अलग होते हैं, परीक्षा की कठिनाई स्तर, उपस्थित छात्रों की संख्या, और अंकन योजना जैसे कई कारकों पर आधारित होते हैं। ये अंक प्रवेश परीक्षा पास करने और प्रवेश सुरक्षित करने के लिए छात्रों के लिए अनिवार्य हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस साल कितनी रह सकती है कट ऑफ

2024 के शैक्षणिक वर्ष के लिए, सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए अपेक्षित कट-ऑफ अंक 75-80 के बीच, जबकि अनुसूचित जाति (SC) 70-75 और अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्रों के लिए 60-65 रह सकती है, ध्यान दें ये केवल अनुमानित कट ऑफ है। पिछले वर्ष, सामान्य श्रेणी के लिए कट-ऑफ 70-75 के बीच थे, जो 2024 के लिए एक स्पष्ट वृद्धि को दर्शाता है।

कितने अंकों का होता है JNVST पेपर

कक्षा 6 के लिए परीक्षा पैटर्न में 100 अंकों का पेपर शामिल होता है जिसमें 80 प्रश्न होते हैं, जो तीन खंडों में बांटे जाते हैं। इसे दो घंटे में पूरा करना होता है। खंडों में मानसिक योग्यता, गणित, और भाषा शामिल है। छात्रों को प्रत्येक खंड में कट-ऑफ को पार करने की आवश्यकता होती है ताकि उनके चयन की संभावना बढ़ सके।

Leave a Comment