झारखंड सरकार ने किसानों के लिए शुरू की नई योजना, 50,000 रुपये तक का कर्ज माफ, जानिए पूरी ख़बर

झारखंड सरकार ने राज्यभर के किसानों के चेहरों पर मुस्कान लाने का एक अद्वितीय योजना लांच की है। अगर आप झारखंड के निवासी हैं और कृषि गतिविधि में शामिल हैं, तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस लेख में, मैं आपको झारखंड कृषि कर्ज माफी योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसका उद्देश्य ₹50,000 तक के कर्ज़ को माफ़ करना है विभागी किसानों के लिए। इस योजना का लाभ पाने के लिए, आवेदन की प्रक्रिया को समझने और आवेदन करने के तरीके को जरूर देखें।

झारखंड कृषि कर्ज माफी योजना क्या है?

2021 के 1 फरवरी को झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य राज्य में छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय राहत प्रदान करना है। इस पहल के तहत, सरकार योग्य किसानों के कर्ज़ को माफ़ करने की योजना बनाई है, जो उन्हें एक महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यदि किसान योजना की मानदंडों को पूरा करते हैं, तो वे सरकार द्वारा उनके ₹50,000 तक के कर्ज़ को पूरी तरह से माफ़ कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
झारखंड सरकार ने किसानों के लिए शुरू की नई योजना, 50,000 रुपये तक का कर्ज माफ, जानिए पूरी ख़बर

योजना के पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंड पूरा करने की आवश्यकता है:

  1. आपको झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण प्राप्त होना चाहिए।
  3. आपके पास खेती करने के लिए अपनी खुद की भूमि होनी चाहिए या फिर लीज पर खेती कर रहे होना चाहिए।
  4. आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  5. आपने 2020 से पहले किसी बैंक से ऋण प्राप्त किया होना चाहिए।

अगर आप इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप झारखंड कृषि कर्ज माफी योजना के लाभार्थी बन सकते हैं और आपके ₹50,000 के ऋण को सरकार द्वारा माफ़ कर दिया जाएगा।

आवेदन कैसे करें ?

कर्ज माफी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सरल है। आपको अपना आधार नंबर, राशन कार्ड और किसान क्रेडिट कार्ड के विवरण को झारखंड कृषि कर्ज माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रदान करना होगा। वहां, आपको आवेदन जमा करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी और मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

कौन योजना का लाभ नहीं पा सकता?

सभी नागरिक को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। सरकारी कर्मचारी और वर्ष 2020-21 में कर चुकाने वाले व्यक्तियों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा, ₹10,000 से अधिक मासिक पेंशन प्राप्त कर रहे सेवानिवृत्त कर्मचारी भी इस योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं।

कार की सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है आपको बता दे की ऐसे लोग जो 2020-21 में टैक्स जमा करते थे और उनके द्वारा ऋण लिया गया है ऐसे लोग इस योजना के लिए अपात्र हैं इसके अलावा रिटायर्ड कर्मचारी जो की₹10000 से अधिक मासिक पेंशन प्राप्त कर रहे हैं उनको भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Leave a Comment