Investment Tips: सचेत रहें! निवेश करते समय ये गलतियां आपको भारी नुकसान में डाल सकती हैं

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Investment Tips : भविष्य के लिए लोग बैंक एफडी, सरकारी योजनाओं और शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं। मुद्रास्फीति के बढ़ने के साथ ही कई बैंकों ने अपने एफडी ब्याज की दरों में इजाफा किया है। वहीं, पेंशन प्लान से लेकर बीमा योजनाएं भी लोगों को निवेश पर अच्छा रिटर्न दे रही हैं। अगर आप भी निवेश करने जा रहे हैं और सही जगह पर पैसा लगाना चाहते हैं, जिससे कि आपका ज्यादा फंड जुटा सकें, तो आपको इन 10 तरह के गलतियों से बचकर रहना चाहिए।

Investment Tips: सचेत रहें! निवेश करते समय ये गलतियां आपको भारी नुकसान में डाल सकती हैं
Investment Tips: सचेत रहें! निवेश करते समय ये गलतियां आपको भारी नुकसान में डाल सकती हैं

बड़े टारगेट न रखें
अक्सर यह देखा जाता है कि लोग बड़ा लक्ष्य तय करके निवेश की प्लानिंग करते हैं और ज्यादा पैसा निवेश करने के चक्कर में कर्ज लेते हैं या फिर अपने बजट को प्रभावित करते हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके घर का बजट प्रभावित हो सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्रेडिट स्कोर चेक करें 
क्रेडिट स्कोर को चेक करना अनिवार्य नहीं, लेकिन अगर आपने निवेश किया है तो इसे चेक करना चाहिए, ताकि इमरजेंसी में आप लोन ले सकें. 

ज्यादा क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल खतरनाक 
क्रेडिट कार्ड निवेशकों के लिए एक उपयोगी साधन हो सकता है, लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग खतरनाक हो सकता है। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि निवेशकों को ज्यादा क्रेडिट कार्ड का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए:

टाइम पर पेमेंट करें 
अगर योजना में एक निश्चित समय के दौरान निवेश कर रहे हैं, तो आपको टाइम पर भुगतान करना चाहिए, वरना जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

पैसों की कंपाउंडिंग की ताकत को समझें 
आप जिस भी योजना में पैसा लगा रहे हैं, उसमें शुल्क से लेकर फंड तैयार होने तक के गणना को समझें, ताकि आप दूसरे योजनाओं से तुलना करके ज्यादा मुनाफा प्राप्त कर सकें।

बीमा योजना को शामिल करें 
किसी भी निवेश योजना में शामिल होने के साथ बीमा को छोड़ना नहीं चाहिए। बीमा योजना लेना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि यह योजना आपको कवर करती है और अनहोनी के मामले में आपके परिवार को आर्थिक समस्याओं से बचा सकती है।

केवल महंगाई के लिए सेविंग न करें 
निवेशकों को महंगाई से बचने के लिए केवल बचत ही नहीं करना चाहिए। बचत के साथ ही अच्छे निवेशों के बारे में भी सोच सकते हैं, जिससे भविष्य में पैसों की समस्या न आए।

इमरजेंसी फंड को इग्नोर न करें 
अगर आपकी जाॅब चली जाती है, तो ऐसे समय में इमरजेंसी फंड आपके लिए लाइफ सेवर का काम करते हैं. 

योजना के नुकसान के बारे में जानें 
जिस योजना में निवेश करने वाले हैं, उसके कमियों के बारे में भी जानना चाहिए. साथ ही उसके लांग टर्म और शाॅर्ट टर्म में फायदे और नुकसान के बारे में भी जानना चाहिए. 

Leave a Comment