Mutual Fund: SIP के जादू से 10 साल में बनाएं 10 करोड़, जानिए कैसे करें प्लानिंग

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Mutual Fund : आधुनिक युग में, लोगों के पास निवेश के कई विकल्प हैं, जैसे कि सरकारी योजनाएं, शेयर बाजार, और म्यूचुअल फंड। शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में निवेशकों को सामान्यतः सरकारी योजनाओं और बैंक एफडी की तुलना में बेहतर रिटर्न मिलता है, लेकिन इसमें निवेश करना रिस्की हो सकता है। हालांकि, यदि आप उत्साही हैं और रिस्क लेने के लिए तैयार हैं, तो लंबे समय तक निवेश करके आप अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

Mutual Fund: SIP के जादू से 10 साल में बनाएं 10 करोड़, जानिए कैसे करें प्लानिंग
Mutual Fund: SIP के जादू से 10 साल में बनाएं 10 करोड़, जानिए कैसे करें प्लानिंग

अगर आपको 10 साल में 10 करोड़ रुपये की आवश्यकता है, तो म्यूचुअल फंड एक उत्तम विकल्प हो सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि एसआईपी के माध्यम से इसमें सिस्टमेटिक निवेश किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि हर महीने कितना निवेश करें और कौन-से फंड का चयन करें ताकि आने वाले 10 सालों में आपके पास 10 करोड़ रुपये की बड़ी रकम तैयार हो सके।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें प्लानिंग 
अगर आप 28 साल के हैं, तो आप ज्यादा रिस्क लेने से बच सकते हैं और कुछ इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश की प्लानिंग कर सकते हैं, जैसा कि मिंट की रिपोर्ट में फिंटू के संस्थापक सीए मनीष पी. हिंगर ने बताया। उन्होंने कहा कि इक्विटी मिड-कैप फंड में 10 साल के लिए 12% रिटर्न को मानकर हर महीने एसआईपी में 1.4 लाख रुपये निवेश करना होगा, जिससे करीब 3.2 करोड़ रुपये जमा हो जाएगा। इसके अलावा, इक्विटी स्मॉल-कैप फंड में हर महीने 1.6 लाख रुपये जमा करते हुए और 15% प्रति वर्ष के रिटर्न को मानकर, खाते में 4.4 करोड़ रुपये जमा होंगे। इस प्रकार, आपके पास करीब 10 करोड़ रुपये होंगे।

इन म्युचुअल फंड में कर सकते हैं निवेश 
एक्सपर्टों के मुताबिक, सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुछ लार्ज कैप फंड में क्वांट फोकस्ड फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड, एचडीएफसी इंडेक्स फंड, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स प्लान, और केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड शामिल हैं। मिड कैप कैटेगरी में एक्सिस मिड कैप फंड और कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड भी सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले फंडों में शामिल हैं।

Leave a Comment