सर्दियों में बोगी को ठंडा करने की जरूरत नहीं, फिर आपसे AC का किराया क्यों लेती है रेलवे? जान लीजिए वजह

जब भी हम भारतीय रेलवे की बात करते हैं, तो अक्सर यात्रा के विभिन्न अनुभवों की चर्चा होती है। लेकिन एक सवाल जो अक्सर यात्रियों के मन में आता है, वह है – सर्दियों के मौसम में जब AC की जरूरत नहीं होती, तो फिर रेलवे AC कोच का पूरा किराया क्यों लेती है? आइए इस दिलचस्प सवाल का जवाब तलाशते हैं और जानते हैं कि आखिर क्यों यह जरूरी है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
सर्दियों में बोगी को ठंडा करने की जरूरत नहीं, फिर आपसे AC का किराया क्यों लेती है रेलवे? जान लीजिए वजह

जनरल और स्लीपर से महंगे होते हैं AC डिब्बे

भारतीय रेलवे, यह नाम ही हमें एक लंबी यात्रा की याद दिलाता है। जहां जनरल और स्लीपर क्लास आम यात्रियों के लिए हैं, वहीं AC डिब्बे थोड़े महंगे होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों में जब AC की जरूरत नहीं होती, तब भी हमें AC कोच का पूरा किराया क्यों देना पड़ता है?

AC डिब्बों की खास बात

AC डिब्बे सिर्फ ठंडी हवा देने के लिए नहीं होते। इनमें लगा Air Conditioner डिब्बे के अंदर के तापमान को नियंत्रित करता है। यानी, ये सिर्फ हवा को ठंडा नहीं करते, बल्कि जरूरत पड़ने पर इसे गर्म भी कर सकते हैं। सर्दियों में भी AC को चलाया जाता है ताकि कोच का तापमान 20-24 डिग्री सेल्सियस बना रहे। इसके अलावा, AC को बंद करने से यात्रियों को परेशानी हो सकती है, जैसे कि सिरदर्द, गले में खराश, और सर्दी-जुकाम।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सर्दियों में भी चालू रहता है AC

सर्दियों में भी ट्रेन के AC चालू रहते हैं। जब बाहर का तापमान बहुत कम होता है, तब ये AC डिब्बे के अंदर का तापमान सहज बनाए रखते हैं। इसलिए, चाहे गर्मी हो या सर्दी, AC डिब्बों में आरामदायक यात्रा का अनुभव समान रहता है। AC को बंद करने से यात्रियों को परेशानी हो सकती है, जैसे कि सिरदर्द, गले में खराश, और सर्दी-जुकाम। इसलिए, रेलवे का मानना है कि सर्दियों में भी यात्रियों को AC का लाभ मिलना चाहिए, भले ही उन्हें इसके लिए अतिरिक्त किराया देना पड़े।

क्या यह अधिक किराया वाजिब है?

क्या इस अतिरिक्त सुविधा के लिए अधिक किराया देना उचित है? जवाब है, हां। AC डिब्बों में यात्रियों को न केवल तापमान नियंत्रण की सुविधा मिलती है, बल्कि अन्य कई आरामदायक सुविधाएं भी मिलती हैं जैसे कि साफ-सफाई, अधिक जगह, और बेहतर सुरक्षा। इसलिए, चाहे मौसम कैसा भी हो, AC डिब्बों का किराया उनकी दी जाने वाली सुविधाओं के अनुरूप होता है।

अगली बार जब आप ट्रेन में सफर करें, तो याद रखें कि AC डिब्बे सिर्फ गर्मी को हराने के लिए नहीं, बल्कि आपको हर मौसम में आरामदायक यात्रा देने के लिए होते हैं। तो, सर्दी के मौसम में भी AC डिब्बों का आनंद लें, बिना यह सोचे कि क्यों अधिक किराया देना पड़ रहा है। आखिरकार, यह सुविधा और आराम के लिए है!

निष्कर्ष

सर्दियों में भी AC का किराया लेना एक विवादास्पद मुद्दा है। कुछ लोगों का मानना है कि यह यात्रियों के साथ अन्याय है, जबकि अन्य का मानना है कि यह यात्रियों की सुरक्षा और आराम के लिए आवश्यक है।

Leave a Comment