Indian Army Recruitment for Female (Soldier GD) | इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती 2023

जैसे कि आप सभी जानते है इंडियन आर्मी द्वारा समय-समय पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किये जाते है। इसी प्रकार इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वे इच्छुक उम्मीदवार महिलाएं जो इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती के लिए आवेदन करना चाहती है वे आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है।

Indian Army Recruitment For Female (Soldier GD) से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Indian Army Recruitment for Female (Soldier GD) | इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती 2023
Indian Army Recruitment for Female

Indian Army Recruitment for Female 2023

जानकारी के लिए बता दें भारत सरकार की भारतीय सेना द्वारा इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती 2023 के लिए नोफिकशन जारी किया है।

जिसके तहत आवेदन प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू हो गयी है तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। इच्छुक एवं पात्र महिलाये जो इस भर्ती की योग्यताओ एवं शर्तो को पूर्ण रूप से पूरा करती हो वे इस भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकती है।

Indian Army Recruitment for Female (Soldier GD) का नोटिफिकेशन भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध है आप इसमें से भर्ती से जुडी समस्त जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकती है।

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती 2023 Highlight

आर्टिकल का नाम इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती
साल 2023
भर्ती का नाम Indian Army Female Bharti
लाभार्थी भारतीय महिलाएं
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती शेड्यूल

सूचनातिथि
आवेदन की तिथि16 फरवरी 2023
अंतिम तिथि15 मार्च 2023
परीक्षा की तिथि17 अप्रैल 2023 के बाद
परीक्षा परिणाम मई 2023
शारीरिक परीक्षा जून से जुलाई 2023 (अनुमानित)
मेडिकल परीक्षा जुलाई से अगस्त 2023 (अनुमानित)
दस्तावेज सत्यापनसितम्बर 2023 (अनुमानित)
अंतिम चयन सूचीसितम्बर 2023 (अनुमानित)
भर्ती प्रशिक्षण नवम्बर 2023 (अनुमानित)

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती हेतु दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

Indian Army Female Bharti Age Limit

उम्मीदवार ध्यान दें इंडियन आर्मी महिला भर्ती 2023 के लिए आयुसीमा निर्धारित है जिसके बारे में हम आपको नीचे दी गई सारणी के माध्यम से बताने जा रहें है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

न्यूनतम आयु 17 साल 6 महीने (seventeen and half
अधिकतम आयु 21 साल
Indian Army Female Bharti Educational Qualification

भारतीय सेना महिला सैनिक भर्ती के लिए उम्मीदवार महिलाओ को निर्धारित शैक्षिक योग्यता पूरी करनी होगी। जिसके बारे में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें है। ये पॉइंट्स निम्न प्रकार है –

  • कोई भी 10वीं पास महिला आर्मी भर्ती के लिए आवेदन कर सकती है।
  • 12वीं पास/ग्रेजुएट महिलाएं एवं लड़कियां भी आवेदन कर सकती है।

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

कोई भी भारतीय महिला जो इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करना चाहती है वे इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर Indian Army Female Bharti 2023 का नोटिफिकेशन चेक कर सकते है। इस नोटिफिकेशन में भर्ती से सम्बंधित समस्त जानकारी उपलब्ध कराई गई है। साथ ही जरूरी दस्तावेज, योग्यता और चयन प्रक्रिया के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है।

Indian Army Female Selection Process

वे इच्छुक उम्मीदवार महिलाएं जो इंडियन आर्मी महिला भर्ती 2023 के लिए आवेदन करना चाहती है या जिन्होंने आवेदन किया है उन्हें चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास करना होगा। जो उम्मीदवार महिलाएं सभी चरणों को पास करेंगी केवल उन्हीं महिलाओ का चयन Indian Army Recruitment For Female 2023 के लिए किया जाएगा।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट

इवेंट क्राइटेरिया
दौड़ 1.6 किलोमीटर
लम्बी कूद 9 फ़ीट

महिला सैनिक भर्ती पुल-उप मार्क्स

6 पुल-उप16 मार्क
7 पुल-उप21 मार्क
8 पुल-उप27 मार्क
9 पुल-उप33 मार्क
10 पुल-उप40 मार्क

मेडिकल टेस्ट

जानकारी के लिए बता दें इंडियन आर्मी महिला भर्ती के लिए उम्मीदवार महिलाओ का मेडिकल टेस्ट किया जायेगा जिसमे उनकी पूर्ण शारीरिक जांच की जाएगी। इस मेडिकल टेस्ट को पास करने वाली उम्मीदवार महिलाओ को अगले एवं अंतिम चरण की परीक्षा के लिए चयनित किया जाएगा।

लिखित परीक्षा

मेडिकल टेस्ट पास करने वाली उम्मीदवार महिलाओ को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। लिखित परीक्षा का समय, तिथि, दिन और स्थान आदि सभी जानकारी रैली स्थल पर एडमिट कार्ड के माध्यम से बता दी जाएगी। हालांकि इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान किया जाएगा। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है और साथ ही भर्ती रिजल्ट जारी होने के पश्चात स्वयं अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

मेरिट लिस्ट

लिखित परीक्षा होने के बाद जो उम्मीदवार महिला अच्छे अंको से परीक्षा उत्तीर्ण करेंगी उनका चयन के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवार महिलाओ का नाम मेरिट सूची में दर्ज होगा उन सभी उम्मीदवार महिलाओ के दस्तावेजों का सत्यापन (Document Verification) किया जाएगा।

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती हेतु दस्तावेज सत्यापन

जानकारी के लिए बता दें Indian Army Recruitment For Female 2023 के लिए सलेक्शन प्रोसेस की सभी स्टेज पार करने के बाद चयनित उम्मीदवारों को डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि उम्मीदवार महिलाओ को सत्यापन के लिए ओरिजनल डाक्यूमेंट्स के साथ-साथ उनकी कुछ फोटोकॉपी भी लेकर जाना होगा। यहाँ हम आपको इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती हेतु दस्तावेज सत्यापन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ? इसके बारे में बताने जा रहें है। ये जरूरी दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • एडमिट कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पैन कार्ड
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एनसीसी सर्टिफिकेट

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती 2023 से सम्बंधित (FAQ)

इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

भारतीय आर्मी महिला भर्ती के लिए कौन आवेदन कर सकते है?

भारतीय आर्मी महिला भर्ती के लिए कोई भी 10वीं पास महिला आवेदन कर सकती है।

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए?

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती के लिए महिला की हाइट 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

आप इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती के लिए इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे Indian Army Recruitment For Female 2023 और इससे जुडी समस्त जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप ने दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नो के उत्तर अवश्य दिये जाएंगे। भर्ती से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। भर्ती से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत या दर्ज करने या जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हेल्पडेस्क में दी गई संपर्क सूचना प्राप्त करके संपर्क कर सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment