लव मैरिज के लिए पैरेंट्स को मनाने के 3 आसान तरीके

आज भी लव मैरिज के लिए पेरेंट्स को मनाना एक मुश्किल टास्क है। अगर आप भी हर कोशिश के बाद पेरेंट्स को मनाने में असफल रहे हैं तो यहां बताए गए टिप्स से आप अपने पेरेंट्स को लव मैरिज के लिए मना सकते हैं. ये टिप्स आपकी मुश्किलों को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हमारे देश में आज भी लोगों के नजरों में लव मैरिज एक विवादास्पद विषय है। किसी भी शादी शुदा जोड़े को इस सवाल से तो जरूर ही गुजरना पड़ा होगा कि आपकी लव मैरिज है या अरेंज। भारत के लोगों की ये मान्यता है कि लव मैरिज में सिर्फ दो लोग जुड़ते हैं लेकिन अरेंज मैरिज में पूरा परिवार राजी खुशी एक दूसरे से जुड़ता है. आजकल कई माता पिता अपने बच्चों की खुशी के लिए लव मैरिज के लिए मान तो जाते हैं लेकिन फिर भी उनके मन में अक्सर एक डर लगा ही रहता है कि रिश्ता टूट न जाए या बिगड़ न जाए। लव मैरिज को आज भी समाज में वो इज्जत नहीं मिल पाई जितनी इज्जत लोग अरेंज मैरिज को देते हैं।

लव मैरिज के लिए पैरेंट्स को मनाना हो रहा है मुश्किल? ये टिप्स आएंगे काम

लव मैरिज करना अपने आप में एक संघर्ष से कम नहीं है. इसमें कपल्स को अपने अपने परिवार वालों को मनाना पड़ता है जिसमें कई जोड़े सफल होते हैं तो वहीं कई कपल असफल भी हो जाते हैं. वहीं एक उम्र के बाद हर किसी के घर में शादी को लेकर बात होनी शुरू हो जाती है जिसे आप ज्यादा समय तक नकार भी नहीं सकते हैं. अगर आप भी अपने पेरेंट्स से अपने पार्टनर को मिलवाने की सोच रहे हैं तो यहां बताए गए टिप्स को अपना सकते हैं. ये टिप्स आपकी मुश्किलों को कुछ हद तक हल करने में सहायक साबित हो सकते हैं.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कम्युनिकेशन गैप को कम करें

इस बात में कोई शक नहीं है कि पेरेंट्स अपने बच्चों से बेइंतहा प्यार करते हैं. लेकिन आज भी कई घरों में कम्युनिकेशन गैप एक समस्या बनी हुई है. जिस वजह से पेरेंट्स और बच्चे एक दूसरे से खुलकर बात करने में झिझकते हैं. लव मैरिज के लिए पेरेंट्स से बात करनी है तो सबसे पहले आपको इस बाउंड्री को तोड़ना जरूरी है. इसके लिए आपको ही कुछ स्टेप्स उठाने पड़ेंगे. सबसे जरूरी ये है कि आप अपने पेरेंट्स के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और बातों बातों में लव मैरिज को लेकर उनकी राय जानने की कोशिश करें. इससे आप दोनों के बीच दूरियां भी कम होगी और पेरेंट्स के साथ आपका रिश्ता भी बेहतर बनेगा.

पहले किसी एक को मनाएं

शादी की बात माता पिता को एक साथ बताने से अच्छा है पहले आप किसी एक को मनाएं. इससे आपका काम काफी आसान हो जाएगा. लेकिन इसके लिए पहले ये देख लें कि दोनों में से कौन इन बातों को लेकर ज्यादा चिल है. बातों बातों में दोनों की राय जानकर ये पता लगाएं कौन सा पेरेंट लव मैरिज के लिए आसानी से मान सकता है. अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके दोनों पेरेंट लव मैरिज के लिए आसानी से मान सकते हैं तो इससे बेहतर आपके लिए और क्या ही होगा. इस स्थिति में सही मौका देखकर आप दोनों के सामने अपनी बात रख दें.

रिश्तेदारों की मदद ले सकते हैं

हर किसी के परिवार में एक सदस्य ऐसा होता है जिसकी बात आपके माता पिता सबसे ज्यादा सुनते हैं. आप इस रिश्तेदार की मदद लेकर अपनी बात पेरेंट्स तक पहुंचा सकते हैं. आपके पेरेंट्स उनकी रिस्पेक्ट करते हैं तो संभावना हो सकती है कि वह लव मैरिज के लिए मना न करें.

Leave a Comment