Commercial Property: बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश करके? जानिए ज़रूरी बातें

Right Commercial Property To Buy: यदि आप एक उपयुक्त व्यावसायिक संपत्ति (Commercial Property) खरीदने का लक्ष्य रखते हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देना आवश्यक है। यह लेख आपको व्यावसायिक संपत्ति से जुड़ी सटीक जानकारी प्रदान करेगा, जिसकी सहायता से आप एक बेहतरीन संपत्ति का चयन कर सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Commercial Property: बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश करके? जानिए ज़रूरी बातें
Commercial Property: बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश करके? जानिए ज़रूरी बातें

एक सही व्यावसायिक संपत्ति आपके लिए नियमित आय का स्रोत बन सकती है, और जब भी आप इसे बेचने का निर्णय लेंगे, तो यह आपको लाभदायक सौदा देगा। सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा।

इन्वेस्टमेंट के लिए सुरक्षित विकल्प
प्रॉपर्टी में निवेश सदैव से ही एक सुरक्षित विकल्प माना गया है। आमतौर पर, प्रॉपर्टी के भाव कम नहीं होते, और समय के साथ बढ़ते ही रहते हैं। रिहायशी प्रॉपर्टी की तुलना में, कमर्शियल प्रॉपर्टी (जैसे कि ऑफिस, दुकान या गोदाम) में निवेश करने से ज़्यादा किराया मिलता है। कई लोग इस अवसर को देखकर तुरंत कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश कर देते हैं और उससे अच्छा किराया प्राप्त करते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रॉपर्टी की लोकेशन 
जब आप किसी निवेश के लिए प्रॉपर्टी खरीदते हैं, तो पहले उस स्थान की जाँच करें। प्रॉपर्टी के आसपास के आधारभूत सुविधाएं जैसे कि सड़क, पानी की सप्लाई, बिजली, और सुरक्षा का विकास होना चाहिए। आगे की योजनाओं की संभावना भी देखें, क्योंकि यह आपके निवेश को महंगा बना सकता है। लोगों की आगामी आवश्यकताओं का अध्ययन करें, क्योंकि यह आपको भविष्य में अच्छे किरायेदारों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

प्रॉपर्टी के अंदर की लोकेशन 
व्यावसायिक प्रॉपर्टी खरीदते समय, आपको उसके आंतरिक स्थान को ध्यान से देखना चाहिए। यह जाँच करने के लिए कि वह कैसा है। उदाहरण के लिए, एक मॉल में, दुकान की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि ग्राउंड फ्लोर पर स्थित दुकानों की आकर्षणीयता अलग होती है जबकि उपरी मंजिलों पर बनी दुकानें अलग-अलग लोगों को आकर्षित करती हैं। इस प्रकार की तुलना करके, आप अच्छे किरायेदार प्राप्त कर सकते हैं।

कनेक्टिविटी और पार्किंग
व्यावसायिक प्रॉपर्टी के संबंध में, सड़कों, मेट्रो या सार्वजनिक परिवहन तक की आसान पहुंच एवं पार्किंग स्थान की व्यवस्था का महत्व होता है। यह सुविधाएँ संपत्ति के मूल्य को बढ़ाती हैं और ग्राहकों को आपकी स्थापना तक पहुंचने में सहायक होती हैं। अच्छे पार्किंग सुविधाओं के साथ, आपको अधिक किराया भी प्राप्त हो सकता है।

बिल्डर से मिलने वाली सुविधाएं
आपको कमर्शियल प्रॉपर्टी में आमतौर पर बिल्डर्स की तरफ से कुछ सुविधाएं मिलती है. बिल्डर्स जब उस प्रॉपर्टी को बनाता है, तो कई तरह की सुविधाओं का ध्यान रखाता. आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए. उस प्रॉपर्टी में पर्याप्त पावर बैक-अप (Power Back-up), पर्याप्त लिफ्ट (Elevators) और एस्केलेटर (Escalators) लगाए गए है, या नहीं. साथ ही किसी एमर्जेन्सी या आग लगने के समय बाहर निकलना (Fire Exits) का रास्ता बनाया गया है या नहीं. इस बातों पर गौर करना जरूरी है. 

बिल्डर्स की साख जरूर देखें
आपको विख्यात डेवलपर्स की कमर्शियल प्रॉपर्टी लेनी चाहिए, जिससे आपको भविष्य में कोई परेशानी नहीं हो। इस तरह के डेवलपर्स की संपत्तियां आमतौर पर उच्च गुणवत्ता में होती हैं, जिससे आपको बेहतर किरायेदार मिल सकते हैं। आपको इसे निर्माण की गुणवत्ता, संपत्ति का ग्रेड और प्रोजेक्ट की मूल्यवान जानकारी को ध्यान में रखते हुए चुनना चाहिए।

Leave a Comment