UPSC परीक्षा के बिना भी IPS कैसे बन सकते हैं? जानें कैसे

आज हम बात करेंगे भारत की सबसे प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण सेवा, UPSC की। जी हां, संघ लोक सेवा आयोग, जो देश की विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन करता है। इनमें सबसे ऊंची मानी जाने वाली सेवाएं हैं IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) और IPS (भारतीय पुलिस सेवा)। इन सेवाओं में चयन होना युवाओं के लिए एक सपने जैसा होता है। लेकिन, इस सपने को साकार करना आसान नहीं होता।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
UPSC परीक्षा के बिना भी IPS कैसे बन सकते हैं? जानें कैसे
UPSC परीक्षा के बिना भी IPS कैसे बन सकते हैं? जानें कैसे

क्यों इतनी कठिन है ये परीक्षा

UPSC परीक्षा की कठिनाई का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि हर साल करीब 10 लाख आवेदक इस परीक्षा के लिए आते हैं और उनमें से मुश्किल से एक हजार ही चुने जाते हैं। यानी चयन की दर सिर्फ 0.1% के आसपास होती है! इससे नौ लाख 99 हजार अभ्यर्थी निराश होते हैं।

इस परीक्षा की तीन चरणों में प्रक्रिया होती है: पहला प्रारंभिक परीक्षा, दूसरा मुख्य परीक्षा और तीसरा साक्षात्कार। ये सभी चरण अपने आप में चुनौतीपूर्ण होते हैं और प्रत्येक चरण में सफलता पाने के बाद ही अगले चरण में प्रवेश मिलता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

UPSC परीक्षा के बिना भी IPS अधिकारी बनने के कुछ तरीके

हालांकि, UPSC के अलावा भी IPS अधिकारी बनने के कुछ और तरीके हैं, जिनके बारे में जानना उन उम्मीदवारों के लिए उपयोगी होगा जो UPSC परीक्षा में चयनित नहीं हो पाए।

  1. राज्य पुलिस सेवा: इस विधि में, उम्मीदवार राज्य स्तरीय परीक्षा के माध्यम से पुलिस विभाग में उप अधीक्षक (DSP) के रूप में नियुक्त हो सकते हैं। समय के साथ, अनुभव और प्रदर्शन के आधार पर, वे IPS में पदोन्नत हो सकते हैं।
  2. आउट ऑफ टर्न प्रमोशन: इस विकल्प के तहत, पुलिस विभाग में पहले से काम कर रहे कर्मचारी, असाधारण प्रदर्शन और नेतृत्व क्षमता दिखाने पर IPS में पदोन्नत हो सकते हैं।
  3. सीमित प्रतियोगी परीक्षा (LCE): यह परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है और यह केवल सेवारत अधिकारियों, जैसे कि CAPF अधिकारियों और रक्षा बलों के सदस्यों के लिए होती है।
  4. मेधावी खिलाड़ी कोटा: इस कोटा के तहत, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चुके खिलाड़ी, विशेष चयन प्रक्रिया के माध्यम से IPS में शामिल हो सकते हैं।

इन विकल्पों के माध्यम से, उम्मीदवार UPSC के अलावा भी अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप UPSC की परीक्षा में सफल नहीं हो पाए हैं, तो निराश न हों। आपके पास अभी भी कई और अवसर हैं जिनके माध्यम से आप IPS अधिकारी बन सकते हैं।

Leave a Comment