होम लोन लेने से पहले जान लें, बैंक इन चार्जेज के जरिए कैसे काटते हैं आपकी जेब!

MC Panchkula News: अपने सपनों का घर खरीदने में होम लोन (Home Loan) एक बड़ा सहारा होता है। हालांकि, होम लोन लेने वाले अधिकांश लोग आमतौर पर केवल ब्याज दरों और प्रोसेसिंग फीस (Home Loan Processing Fee) पर ही ध्यान देते हैं, और अक्सर अन्य हिडन चार्जेज (Home Loan hidden charges) की ओर अनदेखी करते हैं या इनके बारे में उन्हें कोई जानकारी ही नहीं होती है। इन छिपे हुए चार्जेज की जानकारी न होने पर होम लोन घाटे का सौदा साबित हो सकता है। इसलिए आपको होम लोन के पीछे लगने वाले हिडन चार्जेज के बारे में पता होना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
ऐसे काटते हैं होम लोन पर बैंक आपकी जेब, इन हिडन चार्जेज के बारे में नहीं जाना तो कर्ज चुकाने में पुस्तें खप जाएगी

“होम लोन से संबंधित हिडन चार्जेज और उनकी दरें विभिन्न बैंकों में अलग-अलग होती हैं। कुछ बैंक कुछ विशेष सेवाओं के लिए शुल्क ले सकते हैं, जबकि अन्य उसी सेवा को मुफ्त में प्रदान कर रहे हों। इसलिए, होम लोन लेने से पहले, ब्याज दरों और प्रोसेसिंग फीस के साथ-साथ, विभिन्न बैंकों के अन्‍य चार्जेज के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिए।

कौन-कौन से चार्ज लगाते हैं बैंक?

  1. लॉगिन फीस: यह वह चार्ज है जो लोन आवेदन करने पर लिया जाता है। यह आमतौर पर 2,500 रुपये से 6,500 रुपये के बीच होता है और यदि लोन स्वीकृत हो जाता है, तो यह राशि प्रोसेसिंग फीस से घटा दी जाती है। लेकिन लोन स्‍वीकृत न हो तो लॉगिन फीस वापिस नहीं मिलती।
  2. प्रीपेमेंट चार्ज: यह तब लागू होता है जब आप लोन अवधि समाप्त होने से पहले पूरा भुगतान कर देते हैं। यह शुल्क बकाया राशि के 2% से 6% के बीच हो सकता है।
  3. कनवर्जन चार्जेज: जब आप अपने होम लोन के ब्याज दर प्रकार को बदलते हैं, तो यह शुल्क लगता है। यह आमतौर पर शेष लोन राशि के 0.25% से 3% के बीच होता है।
  4. रिकवरी चार्जेज: यह तब लागू होता है जब लोन धारक EMI का भुगतान नहीं करता है और खाता डिफॉल्ट हो जाता है। इस स्थिति में जो भी वसूली की लागत होती है, वह ग्राहक से वसूली जाती है।
  5. लीगल फीस: यह शुल्क संपत्ति के मूल्यांकन और दस्तावेजों के सत्यापन के लिए लगाया जाता है, जिसे बैंक द्वारा नियुक्त कानूनी विशेषज्ञों को दिया जाता है। इसीलिए बैंक होम लोन पर लीगल फीस भी वसूलते हैं।
  6. निरीक्षण शुल्‍क: यह तब लगता है जब बैंक द्वारा नियुक्त तकनीकी विशेषज्ञ संपत्ति का मूल्यांकन करते हैं। ये विशेषज्ञ ही तय करते हैं की आपकी संपत्ति की क्या कीमत है और आपको कितना लोन दिया जाना चाहिए।

इन हिडन चार्जेज के बारे में जानकारी होना और विभिन्न बैंकों की तुलना करना होम लोन लेने से पहले अत्यंत महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपने लिए सबसे अनुकूल और लागत-प्रभावी विकल्प चुन सकें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Leave a Comment