घर की चौखट पर किया ये काम, माँ लक्ष्मी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी

Vastu Tips for Entrance: लोग लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए बहुत कुछ करते हैं। वे घर की सफाई करते हैं, पूजा-पाठ करते हैं, दान करते हैं और माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करते हैं। लेकिन कई बार हम जाने-अनजाने में कुछ ऐसा कर देते हैं जिससे माता लक्ष्मी हमारे घर नहीं आ पाती हैं। इनमें से एक गलती है घर की चौखट पर की गई गलती।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Vastu Tips For Entrance

घर में चौखट का विशेष महत्व

जाने-माने ज्योतिष ने कहा है कि घर के चौखट पर कभी भी कुछ चीजें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि घर की लक्ष्मी का आगमन आपके घर के मुख्य दरवाजे से ही होता है। अगर मुख्य दरवाजे पर ही आप कुछ गलतियां कर देंगे तो माता लक्ष्मी आते-आते ही लौट जाएंगी और आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा।

ज्योतिष के अनुसार, घर की चौखट को देवताओं का स्थान माना जाता है। इसलिए घर की चौखट पर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

घर के चौखट पर ये गलतियाँ न करें

कई बार देखा जाता है कि महिलाएं या फिर पुरुष घर के चौखट पर ही बैठ जाते हैं और मजे से गप्पे लड़ाते हैं। ऐसा करना काफी अशुभ माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र में यह माना जाता है कि आपके घर के मुख्य दरवाजे पास द्वारपाल का स्थान होता है। अगर आप द्वारपाल के ऊपर ही बैठ जाएंगे तब समझ सकते हैं कि यह कितना अशुभ है। घर के चौखट के पास भूलकर भी गंदगी नहीं रखनी चाहिए।

हमेशा साफ-सफाई करते रहना चाहिए। क्योंकि माता लक्ष्मी जी का आगमन आपके मुख्य द्वार से ही होता है। इसीलिए मुख्य द्वार को जितना हो सके साफ रखना चाहिए। मुख्य द्वार के पास गंदगी रहती है वहां भूलकर भी माता लक्ष्मी नहीं आती हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

ये गलतियाँ करने से भी बचे

कई बार लोग मुख्य द्वार पर ही बैठकर चाय पानी या फिर खाना खाने लगते हैं और झूठा वहीं पर छोड़ देते हैं, ऐसा करना गलत है। इसके अलावा बाहर जाने पर अपने गंदे जूते या चप्पल को घर के चौखट के अंदर ले जाना सही नहीं है।

गंदे जूते या बाहर के जूते हमेशा कोशिश करें बाहर ही रखें। दरअसल यह स्थान काफी पवित्र होता है। इस स्थान को आप जितना पवित्र रखेंगे माता लक्ष्मी उतनी ही प्रसन्न होंगी।

अन्य खबरें भी देखें:

Leave a Comment