Hindustan Ka Badshah Kaun Hai | हिंदुस्तान में बादशाह कौन है?

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai– क्या आप जानते है की मुग़ल शासक के दौर में भारत का अंतिम समय में बादशाह कौन था। यदि नहीं तो आज हम आपके लिए हिंदुस्तान में बादशाह कौन है? से संबंधित जानकारी लेकर आये है। मध्य 16वीं शताब्दी से 17वीं शताब्दी के अंत तक भारत देश 300 वर्षो एक मुग़ल शासक का गुलाम रहा है। लेकिन ब्रिटिश शाशन के समय में दिल्ली के सिहांसन पर मुग़ल काल के अंतिम शासक बहादुरशाह जफ़र को अंग्रेजो द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। जिसके बाद से मुग़ल साम्राज्य की बादशाहत का पूर्ण तरह से अंत हो गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आज हम आपको मुग़ल साम्रज्य के अंत तक रहने वाले मुग़ल बादशाह से जुड़ी जानकारी को साझा करने जा रहे है।

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai | हिंदुस्तान में बादशाह कौन है?
Hindustan Ka Badshah Kaun Hai | हिंदुस्तान में बादशाह कौन है?

भारत के कुछ प्रसिद्ध मुग़ल शासकों के बारे में जानकारी Hindustan Ka Badshah Kaun Hai

1. बाबर (Babur)– भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना करने वाला प्रथम मुग़ल शासक बाबर था ,जो की मध्य एशिया के उज्बेकिस्तान से वर्ष 1519 में भारत आया। बाबर का पूरा नाम जहीरुद्दीन मुहम्मद बाबर था। 1519 से 1526 के बीच बाबर ने भारत पर 5 बार आक्रमण किया। पानीपत के मैदान में 1526 को दिल्ली सल्तनत के अंतिम शासक इब्राहिम लोदी को हराकर मुग़ल साम्रज्य की स्थापना की गयी। इसके बाद वर्ष 1530 में बाबर की मृत्यु हो गयी। बाबर तैमूर और चंगेज खान का वंशज था।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

2. हुमायूं (Hymayun)- बाबर की मृत्यु होने के पश्चात दिल्ली की गद्दी पर उसके पुत्र नसरुद्दीन मुहम्मद हुमायूँ को बिठाया गया। मुग़ल साम्रज्य को दिल्ली सल्तनत पर स्थापित करने में हुमायूं का भी अपना एक विशेष योगदान रहा। दिल्ली की गद्दी पर बैठने के समय हुमायूं की आयु कुल 23 वर्ष थी। अफगानिस्तान काबुल में हुमांयू का जन्म 6 मार्च 1508 को हुआ। 1 जनवरी 1556 को हुमायूँ की मृत्यु दिल्ली में हुई थी। नई दिल्ली के दीपनाह मथुरा रोड पर हुमायूं के मरने के बाद हुमायूं मकबरा बनवाया गया।

3. अकबर (Akbar)-हुमायूँ की मृत्यु के बाद मुगल शासक के रूप में जलाल उद्दीन मोहम्मद अकबर को चयनित किया गया। मुग़ल काल के तीसरे शासक के रूप में मोहम्मद अकबर चयन हुए। अकबर का जन्म सिंध के उमरकोट किला में 15 अक्टूबर 1542 को हुआ। मुग़ल काल की वास्तु कला और संस्कृति के लिए स्वर्णिम काल के रूप में अकबर का शासन काल माना जाता है। हिन्दू और मुस्लिम संप्रदाय के बीच द्वेष को खत्म करने के लिए अकबर ने अपने शासन काल में दीन-ए-इलाही धर्म की स्थापना की। फतेहपुर सीकरी आगरा में 27 अक्टूबर 1604 को अकबर की मृत्यु हो गयी। इसके बाद अकबर का मकबरा बिहिस्ताबाद सिकन्दरा आगरा में बनाया गया।

4. जहांगीर (Jahangir)– अकबर की मृत्यु के बाद सबसे बड़े पुत्र जहांगीर को दिल्ली का सुल्तान बनाया गया। अकबर के 3 पुत्र थे जहांगीर , मुराद और दानियाल .जहांगीर का एक उपनाम सलीम भी था। कान,नाक और हाथ काटने जैसी सजाओं को जहांगीर ने अपने शाशन काल में बंद करवाया 1585 में जहांगीर का पहला विवाह मानबाई से हुआ जो राजा भगवानदास की पुत्री व मान सिंह की बहन थी। दूसरा विवाह जगतगोसाई से हुआ ,जो राजा उदयसिंह की पुत्री थी। ‘तुजुक-ए-जहाँगीरी में जहांगीर ने अपनी आत्मकथा नूरजहां द्वारा गुलाब से इत्र बनाने की विधि के बारे में लिखा है। 28 अक्टूबर 1627 में चिंगार सीरी में जहांगीर की मृत्यु हुई।

5. बहादुर शाह जफर (Bahadur shah Jafar)– मुगलों के अंतिम शासक के रूप में भारत में बादशाह बहादुर शाह जफ़र का नाम कहा जाता है। जफ़र अकबर द्वितीय और लीलाबाई के पुत्र थे। जफ़र का जन्म 24 अक्तूबर, 1775 को हुआ। 28 सितंबर, 1837 को अकबर द्वितीय की मृत्यु के बाद मुग़ल बादशाह चुना गया। इसके बादशाह चुने जाने के बाद यह सिर्फ नाम का मुग़ल सम्राट रह गया जफ़र के शासन काल में दिल्ली सल्तनत बेहद कमजोर हो गयी थी। 1857 की स्वतंत्रता क्रांति के समय ब्रिटिश शासन से युद्ध हारने के बाद ज़फर को म्यांमार की जेल में डाल दिया गया। जिसके परिणाम स्वरूप कुछ समय बाद ही जफर की मृत्यु हो गयी। इसके बाद मुग़ल शाशन काल का अंत हो गया।

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट

वर्तमान समय में Hindustan Ka Badshah Kaun है?

नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार आप देख सकते है की वर्तमान समय में भारत में कौन से व्यक्ति को बादशाह के रूप में जाना जाता है।

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान (Shahrukh khan)

पूरा नामशाहरुख खान (Shahrukh khan)
पेशाबॉलीवुड अभिनेता
प्रचलित नामSRK , बादशाह
पुरुस्कारपद्म श्री
निवास स्थानमुंबई , महाराष्ट्र
पत्नीगौरी खान (1991)
बच्चेबेटे :- अबराम खान , आर्यन खान
बेटी :- सुहाना खान
Hindustan Ka Badshah Kaun

आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया (Aditya Prateek Singh Sisodiya)

पूरा नामआदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया (Aditya Prateek Singh Sisodiya)
प्रचलित नामबादशाह
पेशारैपर , सिंगर
निवास स्थानमुंबई , महाराष्ट्र
पत्नीजैस्मीन (2012)
बच्चे1
बहनअपराजिता सिंह
Hindustan Ka Badshah Kaun

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai से संबंधित (FAQ)

भारत में मुग़ल साम्रज्य की स्थापना कब और किसके द्वारा की गयी ?

भारत में मुग़ल वंश की स्थापना बाबर द्वारा 1526 में की गयी।

बाबर भारत कहाँ से आया था ?

मध्य एशिया के उज्बेकिस्तान से 1519 में बाबर भारत आया था।

वर्तमान समय में Hindustan Ka Badshah Kaun है?

वर्तमान समय में भारत के बादशाह के रूप में रैपर बादशाह और बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान को जाना जाता है।

बाबर ने भारत पर कितनी बार आक्रमण किया ?

बाबर ने भारत पर 5 बार आक्रमण किया।

Leave a Comment