भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट – Bharat ka sabse bada Railway Station

जैसा कि आप सभी जानते है भारत देश में यात्रा के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त किये जाने वाला साधन है रेलवे। लगभग 2 करोड़ 30 लाख लोग ट्रेन के जरिए सफर करते है। रेलवे सफर करने के लिए सबसे आसान, सस्ता और आरामदायक तरीका माना जाता है। ट्रेन लम्बी दूरी की यात्रा हजारो लोगो को एक साथ लेकर कर सकती है। जिससे यात्रा करना काफी आसान हो जाता है और काफी लोग ट्रेन के माध्यम से ही सफर करना पसंद करते है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्लेटफॉर्म के मामले में भारत के भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट के बारे में बताने जा रहें है। जानकारी के लिए बता दें भारत का सबसे बड़ा और सबसे पुराना रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन है। इसके अलावा हम आपको अन्य कुछ रेलवे स्टेशन की सूची देने जा रहें है। यहाँ हम आपको बताएंगे भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट क्या है? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Bharat ka sabse bada Railway Station से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

Bharat ka sabse bada Railway Station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट
भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट

जैसा कि आप सभी जानते है भारत देश में यात्रा के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त किये जाने वाला साधन है रेलवे। लगभग 2 करोड़ 30 लाख लोग ट्रेन के जरिए सफर करते है। रेलवे सफर करने के लिए सबसे आसान, सस्ता और आरामदायक तरीका माना जाता है। ट्रेन लम्बी दूरी की यात्रा हजारो लोगो को एक साथ लेकर कर सकती है। जिससे यात्रा करना काफी आसान हो जाता है और काफी लोग ट्रेन के माध्यम से ही सफर करना पसंद करते है। हालांकि भारतीय रेलगाड़ियों की हालत से आप तो वाकिफ होंगे ही ट्रेन में बहुत भीड़भाड़ होती है।

यह तो आप सभी अच्छे से जानते होंगे रेलवे स्टेशन पर तो काफी भीड़ रहती है। लेकिन क्या आप जानते है भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से है। जानकारी के लिए बता दें भारतीय रेलवे रूस अमेरिका और चाइना के बाद दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क वाला देश है। यह रेलवे ट्रैक लगभग 114800 वर्ग किलोमीटर है। जानकारी के लिए बता दें भारत में कुल 7500 रेलवे स्टेशन मौदूज है। आगे दी गई जानकारी में आपको भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की लिस्ट के बारे में सूचित किया जाएगा।

Bharat ka sabse bada Railway Station 2023 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट
साल 2023
केटेगरी रेलवे स्टेशन
भारत में कुल रेलवे स्टेशन

वर्तमान भारत के रेल मंत्री कौन है ?

भारत के रेलवे स्टेशन का संक्षिप्त विवरण

उम्मीदवार ध्यान दें आपको भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन के बारे में कुछ संक्षिप्त जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर प्राप्त कर सकते है। भारत के रेलवे स्टेशन का संक्षिप्त विवरण निम्न प्रकार है –

हावड़ा जंक्शन, कोलकाता

हावड़ा जंक्शन भारत के सबसे प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन में से एक है। इसे भारत का सबसे बड़ा को व्यस्त रेलवे स्टेशन भी कहा जाता है। इस रेलवे स्टेशन में लगभग 10 लाख लोग प्रतिदिन सफर करते है। अगर प्रसिद्धि के मामले में देखा जाए तो यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है और साथ ही इस स्टेशन में सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म है। जानकारी के लिए बता दें हावड़ा जंक्शन में 23 प्लेटफॉर्म है। यह भारत में अंग्रेजो के शासन के दौरान सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला रेलवे स्टेशन था। जिसके कारण यह और अधिक प्रसिद्ध और व्यस्त रेलवे स्टेशन बन गया है। इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत 1854 में हुई थी। जिसके कारण है भारत के सबसे पुराना रेलवे स्टेशन बन जाता है।

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट

नई दिल्ली, स्टेशन

नई दिल्ली भारत की राजधानी है और बहुत से लोग दिल्ली जाते है। कोई अपने जरूरी काम से तो कोई घुमने फिरने के लिए दिल्ली जाते है। और साथ ही दिल्ली के लोग भी दूसरी जगहों पर सफर करते रहते है। दिल्ली अधिक जनसंख्या वाला शहर है। दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लोग शिक्षा, व्यवसाय और पर्यटन के लिए सफर करते है। यदि क्षेत्र और आकार के मामले में देखा जाए तो यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है।

लेकिन यात्रियों या ट्रेन के आधार पर यह दुसरे पर आ जाता है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को 1864 में शुरू किया गया था। जो आज भारत का दूसरा सबसे बड़ा और व्यस्त रेलवे स्टेशन बन गया है। इस रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन 350 ट्रेन गुजरती है। और यहाँ से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 5 लाख है जो काफी अधिक है। ये रेलवे स्टेशन भारत के सबसे आलीशान और सुंदर प्लेटफॉर्म में सबसे ऊपर है।

कल्याण जंक्शन, मुंबई

यदि आप मुंबई के रहने वाले है और वहां जाते रहते है तो आप कल्याण रेलवे स्टेशन के बारे में तो जानते ही होंगे। अगर आप जानते है तो आप भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन में से एक स्टेशन में घूम आये है। इस रेलवे स्टेशन से कम और ज्यादा दूरी की यात्रा करने वाले दोनों तरह के यात्री गुजरते है। इसलिए यह रेलवे स्टेशन काफी प्रसिद्ध है। यह काफी व्यस्त भी रहता है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा और व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक है।

वडोदरा स्टेशन गुजरात

गुजरात बहुत अधिक शैली में सबसे कम आंकने वाले स्थानों में से एक छिपी हुई सुंदरता है। जब यहाँ पर्यटन की बात आती है और यहां तक की नागरिक भी इस राज्य के महत्व और और संसाधनों को नहीं जानते है। इस जगह की महत्वता को साबित करने के लिए हम आपको यह बता सकते है कि भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक गुजरात का वडोदरा स्टेशन भी है। वडोदरा स्टेशन की शुरुआत 1861 में हुई थी।

जो आज भी कार्यरत है। ये रेलवे स्टेशन गुजरात को भारत के हिस्सों से जोड़ता है। अगर आप गुजरात के जरिये कही जाना चाहते है तो वडोदरा रेलवे स्टेशन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और साधरण होगा। ये स्टेशन भारत में लोगो को कई रास्तो से जोड़ता है। वडोदरा स्टेशन में 7 रेलवे स्टेशन मौजूद है। यहाँ 237 से अधिक ट्रेन हर रोज गुजरती है। जिसमे से यहाँ लगभग 709 ट्रेन निकलती है और रूकती है।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

मुंबई एक अधिक जनसंख्या वाला शहर है। यह एक व्यस्त कार्यशैली और उद्योगों वाला शहर है। यहाँ से कई लोग काम के सिलसिले और कई अन्य कार्यो से सफर करते रहते है। अधिकांश लोग सफर के लिए ट्रेन का उपयोग करते है। यह बहुत ही खूबसूरत रेलवे स्टेशन है जिसे बहुत ही बारीकी से बनाया गया है। यह केवल एक व्यस्त रेलवे स्टेशन ही नहीं बल्कि एक ऐतिहासिक स्थान भी है। छत्रपति शिवजी टर्मिनस को 1887 में बनाया गया था।

इस दिन क़्वीन विक्टोरिया की स्वर्ण जयंती भी है। इसे क़्वीन विक्टोरिया के स्टाइल में बनाया गया है जिससे इसकी सुंदरता और अधिक बढ़ जाती है। पहले इस स्टेशन का नाम विटोरिया टर्मिनस रखा गया था। बाद में इसका नाम छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रख दिया गया था। इस स्टेशन पर 18 प्लेटफॉर्म है। इस स्टेशन से प्रतिदिन 250 ट्रेन गुजरती है। यह भारत का सबसे बड़ा 5 वां रेलवे स्टेशन है।

मुगलसराय जंक्शन, उत्तर प्रदेश

मुगलसराय रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश राज्य में बना हुआ है। यह भारत के सबसे अधिक विजिट किये जाने वाले रेलवे स्टेशन में से एक है। मुगलसराय जंक्शन लखनऊ के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन में से एक है। यह सुपर फास्ट ट्रेन नेटवर्क के लिए जाना जाता है। मुगलसराय से प्रतिदिन राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन गुजरती है जो भारत की सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण ट्रेनों में से एक है। ये स्टेशन लखनऊ के सबसे व्यवस्त रेलवे स्टेशन में से एक है।

पटना स्टेशन, बिहार

पटना स्टेशन बिहार भारत के सबसे प्रसिद्ध और व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक है। इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत 1862 में की गई थी। जो दिल्ली और कलकत्ता को एक साथ जोड़ता है। यह दिल्ली और कलकत्ता के बीच सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाला यात्रा का साधन बन गया। पटना स्टेशन भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनो में से एक है। यह कई रेलवे से जुड़ा हुआ है। यहाँ 10 प्लेटफॉर्म मौजूद है। जिससे प्रतिदिन लगभग 176 ट्रेन निकलती है। यह बहुत बड़ा स्टेशन है जिसमे 500 यात्रियों के ठहरे के लिए जगह मौजूद है।

कानपुर सेंट्रल, कानपुर

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन कानपुर में है। इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत 1928 में हुई थी। इस स्टेशन को लखनऊ स्टेशन की तरह बनाया गया था। लेकिन इसे उस जैसा बनाना काफी महंगा था इसलिए यह बिलकुल उस जैसा नहीं है। इस स्टेशन में ग्यारह लाइंस मौजूद है जो इसे काफी प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन बना देता है। कानपुर सेंट्रल उत्तर भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक है।

Bharat ka sabse bada Railway Station सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है ?

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन है। यह सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है।

भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है ?

अनुमानित तौर पर भारत में कुल 7,000 और 8,500 तक के बीच रेलवे स्टेशन है।

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म कौन सा है ?

उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म गोरखपुर रेलवे स्टेशन है।

भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन कौन सा है ?

भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन पेनुमुरू रेलवे स्टेशन है। यह आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में स्थित है।

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लिस्ट से संबंधित समस्त जानकारी साझा की है अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी के अलावा अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram