हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2022 : रिजर्वेशन लिस्ट PDF in Hindi

जानकारी के लिए बता दें महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीट आरक्षित है और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगो के लिए 8 प्रतिशत सीट आरक्षित है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2022 के बारे में जानकारी देने जा रहें है। संभावित है हरियाणा राज्य में ग्राम पंचायत चुनाव का आयोजन जल्द ही किया जायेगा। जानकारी के लिए बता दें हरियाणा में होने वाले ग्राम पंचायत चुनाव के लिए विभाग द्वारा हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2022 के लिए अधिसूचना (Notification) जारी की है। जानकारी के लिए बता दें महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीट आरक्षित है और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगो के लिए 8 प्रतिशत सीट आरक्षित है। हालांकि की अभी तक विभाग द्वारा आरक्षण सूची 2022 जारी नहीं की गई है।

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची
हरियाणा ग्राम पंचायत आरक्षण सूची

(Form) हरियाणा राशन कार्ड 2022: ऑनलाइन फॉर्म

यहाँ हम आपको बताएंगे हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2022 क्या है ? आरक्षण सूची पीडीऍफ़ हिंदी में कैसे देखें ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2022 से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2022

हरियाणा राज्य में साल 2022 में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर विभाग ने सीटों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। विकास एवं पंचायत विभाग ने समस्त परिषदों एवं पंचायत समितियों में सदस्यों के लिए आरक्षित वार्डो, सरपंचो हेतु आरक्षित ग्राम पंचायतों और पंचो हेतु रिजर्वड वार्डो के लिए अधिसूचना जारी की है। जानकारी के लिए बता दें अनुमानित तौर पर 1400 पंचायत एससी के लिए रिजर्व है। हालांकि हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव की तिथि की घोषणा 7 अक्टूबर को की जाएगी।

चुनाव तिथि की घोषणा होने के बाद आरक्षण सूची पीडीएफ जारी की जाएगी। आरक्षण सूची जारी होने के बाद हरियाणा राज्य के उम्मीदवार Haryana Gram Panchayat Chunav Reservation List में आरक्षित सीटों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। जानकारी के लिए बता उम्मीदवार हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते है।

Haryana Gram Panchayat Chunav Reservation List 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहां हम आपको हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2022 से सम्ब्नधित कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। जिनके विषय में हम आपको नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सूचना देने जा रहें है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची
साल 2022
चुनाव के प्रकार पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद
हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव संभावित तिथि 15 से 30 नवम्बर 2022
राज्य का नाम Haryana
केटेगरी चुनाव आरक्षण सूची
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट ceoharyana.gov.in
हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची

Haryana Gram Panchayat Chunav सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Haryana Gram Panchayat Chunav 2022 से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों के माध्यम से आप जानेंगे हरियाणा में कितनी डिवीजन है, कितने जिले, ब्लॉक, जिल परिषद, जिला पंचायत और कितनी ग्राम पंचायत है। इन सभी के विषय में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर
हरियाणा में डिवीजन 6
जिले 22
ब्लॉक 142
जिला परिषद 21
जिला पंचायत 126
ग्राम पंचायत 6197
हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2022

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Haryana Gram Panchayat Chunav Reservation List 2022 से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। जिनके माध्यम से आप जानकारी प्राप्त कर सकते है कि किस वर्ग के लिए कितनी सीट आरक्षित है। आरक्षित सीटों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई सारणी देखें –

अनुसूचित जाति 1400
पिछड़ा वर्ग 1671
सामान्य वर्ग 3079
जिला परिषद सीटे 416
महिलाओं के लिए 181
अनुसूचित जनजाति के लिए 96
पिछड़े वर्ग के लिए 76
हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव आरक्षण सूची

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव रिजर्वेशन लिस्ट PDF in Hindi

अगर आप हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव रिजर्वेशन लिस्ट PDF in Hindi ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आरक्षण सूची के जारी होने के बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सके है। आप सभी जानते होंगे आयोग द्वारा Gram Panchayat Chunav होने से पूर्व जिलेवार सरपंच ड्रा निकला जाता है। ड्रा निकालने के बाद आरक्षण सूची जारी की जाती है। हालांकि हरियाणा राज्य में वर्तमान समय तक कई जिलों की सरपंच ड्रा लिस्ट जारी की जा चुकी है। शेष जिलों की ड्रा लिस्ट भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

Haryana Panchayat Sarpanch Draw List 2022

हरियाणा चुनाव आयोग ने महिला और ऐसी रिजर्व लिस्ट को जारी कर दिया है। अब आप इस लिस्ट के माध्यम से पता कर सकते हैं कि किस गाँव के लिए महिला सीट रिज़र्व है और आरक्षित जातियों को कौन सी सीट दी गई है, नीचे दिए गए pdf में आप आयोग द्वारा दी गए जानकारी को चेक कर सकते हैं-

District Name Draw List 2022
हिसार download pdf
यमुना नगर download pdf
भिवानी download pdf
रेवाड़ी download pdf
झझर download pdf
सिरसा download pdf
कैथल download pdf
फतेहाबाद download pdf
रोहतक download pdf
गुरुग्राम download pdf
चरखी दादरी download pdf
महेंद्रगढ़ download pdf
सोनीपत download pdf
पलवल download pdf
नूह download pdf

Haryana Gram Panchayat Chunav Reservation List 2022 से जुड़े प्रश्न और उत्तर

Haryana Gram Panchayat Chunav में महिलाओं के लिए कितनी सीट रिज़र्व होगी ?

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जी ने ग्राम पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिए 50 % सीट रिज़र्व करने का एलान किया है। जानकारी के लिए 50 प्रतिशत सीटों पर महिलाओं का अधिकार होगा।

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव कब आयोजित किये जाएंगे ?

जानकारी के लिए बता दें संभावित है हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव 30 नवंबर से पहले आयोजित किये जायेंगे।

Haryana Gram Panchayat Chunav की डेट कब घोषित की जाएगी ?

संभावित है हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव की तिथि 7 अक्टूबर 2022 को घोषित की जाएगी।

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव की आधिकारिक वेबसाइट ceoharyana.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 0172-2701200 पर सम्पर्क कर सकते है। किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आप से Haryana Gram Panchayat Chunav Reservation List 2022 से सम्बंधित जानकारी साझा की है। यदि आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नो के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी। किसी भी प्रकार की जानकारी समस्या या शिकायत के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 0172-2701200 पर सम्पर्क कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button