(Form) हरियाणा राशन कार्ड 2022: ऑनलाइन फॉर्म, APL/ BPL Ration Apply

(Form) हरियाणा राशन कार्ड 2022 | हरियाणा राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन | राशन कार्ड फॉर्म हरियाणा अप्लाई | Haryana APL/ BPL Ration Apply Online | Haryana Ration Card APL BPL Apply Process | Haryana Ration Card Apply Form 2022 in Hindi | हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड

हरियाणा राशन कार्ड 2022- राशन कार्ड का हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। अकसर आपने सुना ही होगा कि किसी भी काम के लिए कई बार आपसे राशन कार्ड की फोटो कॉपी मांगी जाती है। यह एक प्रकार का महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि सभी राज्य सरकार के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड को हर परिवार को उसकी आर्थिक स्थिति के अनुसार आवंटित किया जाता है। प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा अपनी राज्य की जनता के लिए ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से समय-समय पर पोर्टल को लांच किया जाता है।

हरियाणा राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट haryanafood.gov.in के माध्यम से राज्य की जनता को उनके राशन कार्ड (APL/ BPL) के आवेदन के लिए ऑनलाइन सुविधा दी गयी है। अब राज्य की जनता जिन्होंने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है वह हरियाणा राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन फॉर्म को पोर्टल की सहायता से भर सकेंगे।

ये भी पढ़ें :-सरल पोर्टल हरयाणा Login & Registration (saralharyana.gov.in)

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ,online form apply for new ration card
हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

खाद्य एवं रसद विभाग हरियाणा सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर हरियाणा राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। हम आपको हरियाणा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Haryana APL/ BPL Ration Card Online Apply के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ,राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता ,हरियाणा राशन कार्ड के लाभ आदि की जानकारी सरल भाषा में देने जा रहे हैं। अतः पाठकों को राशन कार्ड हरियाणा से जुडी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

हरियाणा राशन कार्ड 2022

हरियाणा राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड आवेदन के लिए खाद्य एवं रसद विभाग हरियाणा सरकार द्वारा पोर्टल की सहायता से राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है। खाद्य एवं रसद विभाग हरियाणा सरकार द्वारा एपीएल बीपीएल राशन कार्ड 2022 को नागरिकों को आर्थिक स्थिति के अनुसार प्रदान किया जाता है, तथा सब्सिडी रेट पर प्रतिमाह सभी महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों जैसे गेहूं, चावल, दाल, चीनी आदि को प्राप्त कर सकते हैं।को राशन कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। प्रदेश के वह सभी नागरिकों जिन्होंने अभी तक अपना अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तथा अपने एपीएल /बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह घर बैठे पोर्टल की सहायता से अपने राशन कार्ड के लिए आसानी से ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर सकेंगे। आवेदन के लिए नागरिकों को Food Civil Supplies and Consumer Affairs Department Government Of Haryana (खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हरियाणा) की आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in पर विजिट करना होगा।

Update:- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022 के तहत सितम्बर 2022 तक राशन कार्डधारकों को फ्री मिलेगा राशन

Haryana Ration Card APL BPL; Highlights

नीचे दी गयी सारिणी के माध्यम से आपको ऑनलाइन हरियाणा राशन कार्ड फॉर्म के बारे में सक्षिप्त जानकारी दी गयी है जिसकी सहायता से आप Haryana Ration Card के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझ सकेंगे।

आर्टिकल विवरण
आर्टिकल का नाम हरियाणा राशन कार्ड 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें APL/ BPL Ration card form online
राज्यहरियाणा
संबंधित विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग
उद्देश्यराज्य के सभी नागरिकों को राशन कार्ड उपलब्ध कर उचित दर पर राशन प्रदान करना
राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन /ऑफलाइन
वर्ष 2022
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in
हरियाणा राशन कार्ड उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2087
टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर पीडीएस
1967 और
1800-180-2087
हरियाणा राशन कार्ड

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग हरियाणा क्या है ?

खाद्यान्न तथा गैर -खाद्यान्न वस्तुओं की आपूर्ति को नागरिकों तक पहुंचाने तथा उनके भंडारण और उनकी वितरण को सुनिश्चित करना ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग का मुख्य दायित्व होता है प्रत्येक राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग को कई दायित्व सौंपा जाते हैं उसी प्रकार से हरियाणा खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के भी अपने कुछ दायित्व होते हैं ;जैसे –

  • न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत खाद्यान्न की खरीद जैसे एमएसपी भारत सरकार की योजना का संचालन।
  • भारतीय खाद्य निगम एफसीआई को वितरित किए जाने तक खरीदे गए खाद्यान्न के स्वास्थ्य को बनाए रखने की दृष्टि से उचित भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित करना ।
  • खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 का परिवर्तन और अंत्योदय अन्न योजना के राशन कार्डधारक सहित बीपीएल राशन कार्ड धारकों पर विशेष जोर देने के साथ सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस )का संचालन करना है।
  • आवश्यक वस्तुओं जैसे पेट्रोल, डीजल घरेलू गैस आदि के उचित मूल्य पर समान वितरण और उपलब्धता को सुनिश्चित करना है।

राशन कार्ड के प्रकार (हरियाणा राशन कार्ड )

प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड को 3 भागों में बांटा गया है। नागरिकों को राज्य सरकार उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर एपीएल बीपीएल या एएवाई राशन कार्ड को जारी करती है। इन 3 राशन कार्ड की सूची को नीचे दिया गया है –

एपीएल कार्ड (APL CARD )– APL राशन कार्ड उन नागरिकों के लिए जारी किया गया है जिनके पास उचित आय का साधन होता है जो गरीब रेखा से ऊपर आते हैं तथा जिनकी मासिक आय 10 हजार से अधिक तथा 1 लाख से कम हो। यह कार्ड हरा रंग GREEN colour यानि हरा रंग का राशन कार्ड होता है। एपीएल राशन कार्ड के तहत नागरिकों को प्रतिमाह 15 किलो राशन दिया जाता है।

बीपीएल कार्ड (BPL Card )- BPL राशन कार्ड की बात करें तो हरियाणा सरकार द्वारा जो राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं ऐसी परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड की सुविधा दी जाती है लेकिन बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऐसे परिवारों की वार्षिक आय ₹10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह कार्ड पीले रंग का होता है। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को हर महीने 25 किलो तक का राशन प्रदान किया जाता है।

एएवाई कार्ड (AAY card )- अंत्योदय अन्न योजना के तहत ऐसे परिवार जो कि गरीब से भी गरीब परिवार श्रेणी में आते हैं। बीपीएल रेखा से नीचे आने वाले परिवार को यह राशन कार्ड मुहैया कराए जाते हैं। राशन कार्ड के लिए ऐसे परिवार पात्र माने जाते हैं जो कि बहुत गरीब हैं कोई साधन /स्रोत नहीं है। एएवाई राशन कार्ड गुलाबी रंग का होता है। धारकों को हर महीने 35 किलो राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज -(Haryana Ration Card Documents )

Haryana Ration Card APL BPL Apply करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जिनकी आवश्यकता आपको आवेदन फॉर्म को भरते समय होगी। नीचे आपको उन दस्तावेजों की सूची दी गयी है –

निवास प्रमाण पत्र पत्र व्यवहार का पता
मुखिया के परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
बिजली बिल या पासपोर्टसभी सदस्यों का ग्रुप फोटो
आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो

APL/ BPL राशन कार्ड हरियाणा के लिए पात्रता शर्तें

हरियाणा एपीएल /बीपीएल राशन कार्ड के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।

  • हरियाणा के स्थाई निवासी नागरिक की हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग हरियाणा सरका की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म को भरकर आवेदन कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड के लिए मुख्य का आधार कार्ड में वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है।
  • यदि आप हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए आप के परिवार की वार्षिक आय ₹10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • वह लोग जिनके परिवार की वार्षिक आय 10,000 से अधिक है वह हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेंगे ऐसे परिवार एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Haryana APL/ BPL Ration Card 2022 Apply online (haryanafood.gov.in)

हरियाणा बीपीएल तथा बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? HR Ration Card Online Registration Form online भरने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाना होगा-

  • सबसे पहले आपको हरियाणा सरकार की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट haryanafood.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • अब आपको इस होम पेज(मुख्य पृष्ठ) पर आपको QUICK LINKS के अंतर्गत Online Rashan Card के विकल्प का चयन  कर लेना है।
  • ऑनलाइन राशन कार्ड के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर के उपरांत आपके सामने सरल हरियाणा पोर्टल खुल जाता है अब आपको इस पोर्टल पर लॉगिन का फॉर्म दिखाई देगा जहां पर आपको लॉगइन फॉर्म के नीचे रजिस्ट्रेशन हियर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।haryana ration card online apply form
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा यह इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी जैसे अपना नाम ईमेल आईडी पासवर्ड ,मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को डालकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। haryana ration card online registration
  • अब आपको लॉगइन पेज पर जाना होगा लॉगइन फॉर्म में लॉगिन आईडी और पासवर्ड कैप्चा कोर्ट को डालकर सबमिट वाले बटन पर आपको क्लिक कर देना है। क्लिक करते हैं आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी अब आपको अप्लाई फॉर सर्विसेज के लिए गए विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिस पर सभी सर्विसेस खुलकर आ जाएंगी फिर आपको सर्च बार में राशन कार्ड टाइप करना है और नीचे इंश्योरेंस ऑफ राशन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने न्यू राशन कार्ड का फॉर्म खुल जाएगा। राशन कार्ड डिटेल्स को आपको यहां पर भरना होगा और फैमिली डिटेल्स परमानेंट ऐड्रेस डीटेल्स, बैंक डिटेल्स ,गैस कनेक्शन डिटेल्स आदि सभी जानकारियों को आपको सही से यहां पर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने राशन कार्ड की सारी डिटेल्स खुलकर आ जाएंगे सभी जानकारियों को जांच करने के बाद आपको अटैच के क्लिक अटैच के बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद अगला पेज ओपन हो जाएगा और आपको अपने आदेश आईडेंटिटी प्रूफ यानी कि अपने पहचान पत्र ,रेजिडेंस प्रूफ इसके साथ में अटैच कर देना है।
  • इसके बाद आपको जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ में अटैच कर देना है और फिर save के बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको राशन कार्ड नंबर एप्लीकेशन नंबर मिल जायेगा।

राशन कार्ड हरियाणा ऑनलाइन आवेदन 2022 से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न –

हरियाणा राशन कार्ड की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट haryanafood.gov.in है।

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए?

हरियाणा राशन कार्ड के लिए आपको हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।

Haryana APL/ BPL Ration Online Apply कैसे करें ?

APL/ BPL Ration Apply के लिए आपको खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट haryanafood.gov.in पर विजिट करना है। आवेदन की प्रक्रिया को आर्टिकल में दिया गया है कृपया अतिकाल को पूरा पढ़ें।

हरियाणा राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें ?

राशन कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन देखने के लिए आपको वेबसाइट के होम पेज पर आपको फॉर्म्स का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपको लॉगइन के पेज पर अपना लॉगइन कर देना है तथा मेनू बार में जाकर आपको ट्रेक एप्लीकेशन पर क्लिक करना है इसके बाद एप्लीकेशन नंबर को भरकर सबमिट कर देना है अब अगले पेज पर आपको आप आपके राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जानकारी मिल जाएगी।

एपीएल /बीपीएल हरियाणा राशन कार्ड के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

इसके लिए आपको पहचान पत्र ,आधार कार्ड ,आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर ,पासपोर्ट साइज फोटो ,आय प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र जैसे कई दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसकी सूची आपको आर्टिकल में दी गयी है।

Leave a Comment