हरियाणा राशन कार्ड 2024: ऑनलाइन आवेदन, Haryana Ration Card Apply, APL/ BPL

खाद्य विभाग की ओर से श्रेणी के अनुसार जारी किया जाने वाला राशन कार्ड सभी श्रेणी के लोगो के अत्यंत आवश्यक है क्योंकी आज के समय में किसी भी कार्य को करने के लिए आपसे आपके राशन कार्ड की प्रति मांगी जाती है। यह एक प्रकार का महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि सभी राज्य सरकार के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत उपलब्ध कराया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राशन कार्ड को हर परिवार को उसकी आर्थिक स्थिति के अनुसार आवंटित किया जाता है। प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा अपनी जनता के लिए ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से समय-समय पर पोर्टल को लांच किया जाता है। हरियाणा राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट haryanafood.gov.in के माध्यम से राज्य की जनता को उनके राशन कार्ड (APL/ BPL) के आवेदन के लिए ऑनलाइन सुविधा दी गयी है।

हम आपको हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता, हरियाणा राशन कार्ड के लाभ आदि की जानकारी सरल भाषा में देने जा रहे हैं। अगर आपको हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप हमारा अगला आर्टिकल भी देख सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Update

हरियाणा सरकार ने BPL श्रेणी के अंतर्गत न्यूनतम आय सीमा बढ़ा दी है, जिन नागरिकों के अभी तक बीपीएल कार्ड नहीं बना है वे जल्द ही BPL कार्ड बनवा सकते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड 2024

खाद्य एवं रसद विभाग हरियाणा सरकार द्वारा एपीएल बीपीएल राशन कार्ड 2024 को नागरिकों को आर्थिक स्थिति के अनुसार प्रदान किया जाता है। तथा सब्सिडी रेट पर प्रतिमाह सभी महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों जैसे गेहूं, चावल, दाल, चीनी आदि को प्राप्त कर सकते हैं।

प्रदेश के वह सभी नागरिकों जिन्होंने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तथा अपने एपीएल/बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह घर बैठे पोर्टल की सहायता से अपने राशन कार्ड के लिए आसानी से ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर सकेंगे।

Haryana Ration Card APL BPL; Highlights

आर्टिकल का नाम हरियाणा राशन कार्ड
संबंधित विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग
राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन /ऑफलाइन
वर्ष 2024
आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in

हरियाणा राशन कार्ड हेतु आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा-

  • सबसे पहले आपको हरियाणा सरकार की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट haryanafood.gov.in पर जाना होगा।
  • अब इस मुख्य पृष्ठ पर आपको QUICK LINKS के अंतर्गत Online Rashan Card के विकल्प का चयन कर लेना है।
Haryana Ration Card 2023 Apply
Haryana Ration Card Apply
haryana ration card online apply form
हरियाणा राशन कार्ड आवेदन ऑनलाइन फॉर्म
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारीयों को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
haryana ration card online registration
हरियाणा राशन कार्ड आवेदन फॉर्म
  • अब आपको लॉगिन पेज पर जाना होगा लॉगिन फॉर्म में लॉगिन आईडी और पासवर्ड कैप्चा कोर्ट को डालकर सबमिट वाले बटन पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते हैं आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी अब आपको अप्लाई फॉर सर्विसेज के लिए गए विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिस पर सभी सर्विसेस खुलकर आ जाएंगी फिर आपको सर्च बार में राशन कार्ड टाइप करना है और नीचे इंश्योरेंस ऑफ राशन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने न्यू राशन कार्ड का फॉर्म खुल जाएगा। राशन कार्ड डिटेल्स को आपको यहां पर भरना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने राशन कार्ड की सारी डिटेल्स खुलकर आ जाएंगे सभी जानकारियों को जांच करने के बाद आपको अटैच के क्लिक अटैच के बटन पर क्लिक कर देना है
  • इसके बाद आपको जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ में अटैच कर देना है और फिर save के बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको राशन कार्ड नंबर एप्लीकेशन नंबर मिल जायेगा।

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन हेतु दस्तावेज –

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जैसे की :-

निवास प्रमाण पत्र पत्र व्यवहार का पता
मुखिया के परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
बिजली बिल या पासपोर्टसभी सदस्यों का ग्रुप फोटो
आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो

APL/ BPL राशन कार्ड हरियाणा के लिए पात्रता शर्तें

हरियाणा एपीएल /बीपीएल राशन कार्ड के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।

  • हरियाणा के स्थाई निवासी नागरिक की हरियाणा राशन कार्ड बनवाने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग हरियाणा सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म को भरकर आवेदन कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड के लिए मुख्य का आधार कार्ड में वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है।
  • यदि आप हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए आप के परिवार की वार्षिक आय ₹10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • वह लोग जिनके परिवार की वार्षिक आय 10,000 से अधिक है वह हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेंगे ऐसे परिवार एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

राशन कार्ड के प्रकार

प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड को 3 भागों में बांटा गया है। नागरिकों को राज्य सरकार उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर एपीएल, बीपीएल या एएवाई राशन कार्ड को जारी करती है। इन 3 राशन कार्ड की सूची को नीचे दिया गया है –

एपीएल कार्ड (APL CARD)– APL राशन कार्ड उन नागरिकों के लिए जारी किया गया है जिनके पास उचित आय का साधन होता है जो गरीब रेखा से ऊपर आते हैं तथा जिनकी मासिक आय 10 हजार से अधिक तथा 1 लाख से कम हो। यह कार्ड हरा रंग का होता है। एपीएल राशन कार्ड के तहत नागरिकों को प्रतिमाह 15 किलो राशन दिया जाता है।

बीपीएल कार्ड (BPL Card)– BPL राशन कार्ड की बात करें तो हरियाणा सरकार द्वारा जो राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं ऐसी परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड की सुविधा दी जाती है लेकिन बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऐसे परिवारों की वार्षिक आय ₹10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह कार्ड पीले रंग का होता है। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को हर महीने 25 किलो तक का राशन प्रदान किया जाता है।

एएवाई कार्ड (AAY card)- अंत्योदय अन्न योजना के तहत ऐसे परिवार जो कि गरीब से भी गरीब परिवार श्रेणी में आते हैं। बीपीएल रेखा से नीचे आने वाले परिवार को यह राशन कार्ड मुहैया कराए जाते हैं। राशन कार्ड के लिए ऐसे परिवार पात्र माने जाते हैं जो कि बहुत गरीब हैं कोई साधन /स्रोत नहीं है। एएवाई राशन कार्ड गुलाबी रंग का होता है। धारकों को हर महीने 35 किलो राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

हरियाणा राशन कार्ड से सम्बंधित कुछ (FAQ)

हरियाणा राशन कार्ड की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट haryanafood.gov.in है।

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए?

हरियाणा राशन कार्ड के लिए आपको हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।

हरियाणा राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें ?

राशन कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन देखने के लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा एवं वहां से आप आसानी से राशन कार्ड का स्टेटस देख सकते हैं।

एपीएल /बीपीएल हरियाणा राशन कार्ड के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

इसके लिए आपको पहचान पत्र, आधार कार्ड, आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे कई दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसकी सूची आपको आर्टिकल में दी गयी है।

Leave a Comment