Gym Exercise: जिम में वर्कआउट करते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Gym Exercise: फिटनेस के प्रति जागरूकता के साथ, जिम जाना आजकल लगभग हर किसी की दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन गया है। जिम में नियमित वर्कआउट करने से न सिर्फ अच्छी फिजिकल हेल्थ प्राप्त होती है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार लाता है। हालांकि, जिम में वर्कआउट करते समय कुछ आम गलतियां हो सकती हैं, जिनके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आइए उन गलतियों पर एक नजर डालें और समझें कि उनसे कैसे बचा जा सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Gym Exercise: जिम में वर्कआउट करते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है नुकसान
Gym Exercise: जिम में वर्कआउट करते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है नुकसान

1. मेकअप के साथ वर्कआउट

जिम जाने से पहले मेकअप लगाना एक आम प्रवृत्ति हो सकती है, खासकर अगर आप सोशल मीडिया के लिए वर्कआउट के दौरान सेल्फी लेना चाहते हों। हालांकि, वर्कआउट के दौरान मेकअप लगाने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

2. डिओडरेंट का अत्यधिक उपयोग

जिम में ताजगी महसूस करने के लिए डिओडरेंट या एंटीपर्सपिरेंट का उपयोग करना सामान्य है। हालांकि, इसका अत्यधिक उपयोग रोमछिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे पसीने की प्राकृतिक प्रक्रिया बाधित होती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

3. बालों को बहुत टाइट बांधना

वर्कआउट के दौरान बालों को टाइट बांधने से सिर की त्वचा पर खिंचाव होता है, जिससे बालों का झड़ना और सिरदर्द हो सकता है। इसलिए, बालों को ढीला बांधना या सॉफ्ट बैंड्स का उपयोग करना बेहतर होता है।

4. बालों को खुला छोड़ना

वर्कआउट के दौरान बालों को खुला छोड़ने से वे चेहरे और त्वचा से टकरा सकते हैं, जिससे बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है। इसलिए, बालों को संभालकर बांधना चाहिए।

5. वर्कआउट के दौरान बार-बार चेहरे को छूना

वर्कआउट के दौरान जिम की मशीनों को छूने के बाद अपने चेहरे को बार-बार छूना, स्किन प्रॉब्लम्स को आमंत्रित कर सकता है क्योंकि ये मशीनें बैक्टीरिया से भरी होती हैं।

इन सावधानियों के साथ, आप जिम में अपने वर्कआउट सत्र को और भी अधिक उपयोगी और सुरक्षित बना सकते हैं, साथ ही स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं।

Leave a Comment