Relationship: ऐसे लड़कों की ओर आकर्षित होती हैं लड़कियां, फिर मन ही मन करने लगती हैं उनसे प्यार

अक्सर आपने देखा होगा कि लड़के लड़कियों को प्रभावित करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय अपनाते हैं। परंतु, फिर भी वे सफल नहीं हो पाते। इसके बाद, लड़कों के मन में अनेक प्रश्न उठने लगते हैं कि कहीं उनमें कोई कमी तो नहीं, जिस कारण लड़कियाँ उन्हें पसंद नहीं करतीं। हर लड़का यह जानने के इच्छुक होता है कि आखिर लड़कियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं। हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में एक चौंकाने वाला सत्य सामने आया है। आइए, नीचे दिए गए लेख में इसे जानते हैं-

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Relationship: ऐसे लड़कों की ओर आकर्षित होती हैं लड़कियां, फिर मन ही मन करने लगती हैं उनसे प्यार
ऐसे लड़कों की ओर आकर्षित होती हैं लड़कियां

कई बार, महिलाएँ पहली बार मिलने या कुछ बार देखने के बाद, लड़कों के प्रति आकर्षित हो जाती हैं। क्या इसे आकर्षण का नियम कहा जा सकता है? आखिरकार, वह कौन सी चीज है जिसके कारण एक महिला किसी पुरुष की ओर आकर्षित होती है? इसे समझने के लिए विज्ञान शोध भी किए गए हैं। शोध बताते हैं कि कुछ विशेषताएँ होती हैं, जो यह निर्धारित करती हैं कि लड़कों में कौन सी बातें होने पर महिलाएँ उनकी ओर आकर्षित होती हैं।

रूटर्स विश्वविद्यालय की मानव विज्ञानी और बेस्टसेलिंग लेखिका हेलेन ई. फिशर का कहना है कि दुनिया भर की महिलाएँ अभिव्यक्तियों के आधार पर रुचि दिखाती हैं। जबरदस्ती करने वाले पुरुष उन्हें उतने आकर्षक नहीं लगते। इसका मतलब है कि महिलाएँ चाहती हैं कि पुरुष उन्हें समझें और उनकी बातों पर ध्यान दें। उन्हें हर प्रकार की बात कहने का मौका दें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

स्त्री-पुरुष के जीवन में जहर के समान है ये चीज, जानिए क्या है वो गलती जो कभी नहीं करनी चाहिए

वह समय बीत चुका है जब यह माना जाता था कि महंगे कपड़े पहनने वाले और आलीशान गाड़ियों में चलने वाले पुरुष महिलाओं की पसंद बन जाते हैं। एक शोध यह कहता है कि अगर आप साइकिल पर भी चलते हैं तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपकी Personality आपके चेहरे से झलकती है। बस आपकी पर्सनालिटी में ऐसी बात हो जो उनका मन मोह ले। वो आपका सादगी भरा चेहरा भी हो सकता है। आप भले ही सामान्य कपड़े पहनें, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि उसकी शैली क्या है।

2010 में किए गए, 3,770 वयस्कों पर अध्ययन के अनुसार महिलाएँ अक्सर बड़ी उम्र के लड़कों को पसंद करती हैं। लेखक और University of Dundee की मनोवैज्ञानिक फियोना मूर का कहना है कि जहाँ महिलाएँ आर्थिक रूप से अधिक स्वतंत्र हो गई हैं, वहाँ वे महिलाएँ शक्तिशाली और बड़ी उम्र के लड़कों को अधिक आकर्षक पाती हैं।

अगर दुनिया की बात की जाए तो पुरुष और महिलाओं के बीच के संबंधों में उम्र का अंतर समाप्त हो गया है। अधिक उम्र के पुरुष अनुभव के कारण शायद महिलाओं को अधिक भाते हैं, और बढ़ी हुई उम्र के कारण उनकी पर्सनालिटी में एक विश्वास और समझदारी भी आ जाती है।

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 2013 के एक अध्ययन में पाया कि महिलाओं ने साफ चेहरे, हल्की दाढ़ी, घनी दाढ़ी, या पूरी दाढ़ी वाले लड़कों के आकर्षण को मतदान दिया। महिलाओं ने कहा कि सबसे आकर्षक पुरुष वे होते हैं जिनके हल्की दाढ़ी होती है। हल्की दाढ़ी आज के समय में दुनिया भर के युवाओं से लेकर लड़कों में एक प्रवृत्ति है। वे इसे रखने में रुचि लेते हैं क्योंकि इससे वे साफ-सुथरे और व्यवस्थित लगते हैं।

जीवनसाथी के लिए अनमोल रत्न – 3 गुण जो बनाते हैं स्त्री को पतिव्रता और परिवार का आधार

लड़कियां उन लड़कों को पसंद करती हैं जो दयालु और सौम्य स्वभाव के होते हैं। आमतौर पर, ऐसे पुरुष हमेशा से महिलाओं को भाते हैं, जो उनके प्रति सजग और ध्यान रखने वाले भाव रखते हैं और इसका प्रदर्शन भी करते हैं। आमतौर पर, ऐसे लड़कों का स्वभाव महिलाओं के दिल को छू लेता है। वे उनके प्रति एक विशेष भावना महसूस करने लगती हैं। कई अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि महिलाएँ उन पुरुषों के प्रति अधिक आकर्षित होती हैं जो उन्हें हँसा सकते हैं। ऐसी महिलाएँ हमेशा हंसमुख लड़कों को पसंद करती हैं। उन्हें हँसाने वाले लड़के न केवल जीवन्त लगते हैं बल्कि जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण भी रखते हैं।

इसलिए, यह लड़कों के लिए समझने योग्य है कि आकर्षण के नियम के अंतर्गत कौन सी बातें आती हैं। इसलिए, लड़कों को यह समझ लेना चाहिए कि अगर वे इन आदतों या व्यक्तित्व को अपनाते हैं, तो संभव है कि वे महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हों।

Leave a Comment