ATM कार्ड के साथ मिलता है 3 करोड़ तक का मुफ्त बीमा: जानिए कैसे पाएं इसका लाभ

क्या आप जानते हैं कि आपके ATM कार्ड के साथ 3 करोड़ रुपये तक का मुफ्त बीमा मिल सकता है? यह सच है। कई बैंक अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड के साथ मुफ्त दुर्घटना बीमा प्रदान करते हैं। यह बीमा दुर्घटना में मृत्यु या विकलांगता के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
ATM कार्ड के साथ मिलता है 3 करोड़ तक का मुफ्त बीमा: जानिए कैसे पाएं इसका लाभ
ATM कार्ड के साथ मिलता है 3 करोड़ तक का मुफ्त बीमा: जानिए कैसे पाएं इसका लाभ

मुफ्त इंश्योरेंस कवर: कैसे प्राप्त करें यह सुविधा?

चुनिंदा डेबिट कार्ड अपने उपयोगकर्ताओं को 3 करोड़ रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज मुफ्त में देते हैं। इस अद्भुत सुविधा के लिए आपसे कोई प्रीमियम नहीं मांगा जाता है, और न ही आपसे कोई अतिरिक्त दस्तावेज़ जमा करने को कहा जाता है।

इंश्योरेंस कवरेज हासिल करने की प्रक्रिया

इस मुफ्त कवरेज को सक्रिय करने के लिए, आपको अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके एक निश्चित समयावधि में कुछ विशेष ट्रांजैक्शन करने होंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बीमा कवर लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

बीमा क्लेम करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • मृत्यु प्रमाण पत्र (मृत्यु के मामले में)
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (विकलांगता के मामले में)
  • पुलिस रिपोर्ट (दुर्घटना की रिपोर्ट)
  • बैंक खाते का विवरण

आप अपने बैंक की वेबसाइट या कस्टमर केयर से संपर्क करके ATM कार्ड से जुड़े मुफ्त बीमा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड से मिलने वाला मुफ्त बीमा कवर

अगर आपके पास डेबिट कार्ड है, तो आपको एक खास तोहफा मिल सकता है – मुफ्त में दुर्घटना बीमा। पर हर बैंक के अपने नियम हैं जिन्हें पूरा करके ही आप इस बीमा कवर को पा सकते हैं।

हर बैंक अलग-अलग तरीके से यह सुविधा देता है। उदाहरण के लिए, HDFC बैंक के Millennia डेबिट कार्ड से आपको घरेलू उड़ानों पर 5 लाख और विदेश यात्रा पर 1 करोड़ तक का मुफ्त बीमा मिलता है। बस आपको 30 दिनों के भीतर कम से कम एक बार कार्ड का इस्तेमाल करना होगा।

कोटक महिंद्रा बैंक में, आपको पिछले 30 दिनों में कम से कम 500 रुपये के दो ट्रांजैक्शन करने होंगे अगर आप अपने क्लासिक डेबिट कार्ड के साथ बीमा कवर पाना चाहते हैं और DBS बैंक इंडिया के Infinity डेबिट कार्ड के लिए, आपको 90 दिनों के भीतर सिर्फ एक ट्रांजैक्शन की जरूरत होती है ताकि बीमा कवर सक्रिय हो जाए।

पात्र ट्रांजैक्शन क्या हैं?

आमतौर पर, प्वाइंट ऑफ सेल (POS) ट्रांजैक्शन और ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शन इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र माने जाते हैं, जबकि UPI लेनदेन अक्सर इस सुविधा के लिए पात्र नहीं होते।

नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें

यदि आप अपने डेबिट कार्ड के साथ आने वाले इस मुफ्त इंश्योरेंस कवरेज का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको अपने बैंक की शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उनके अनुसार आवश्यक ट्रांजैक्शन करने चाहिए। यह सुविधा आपको वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकती है, विशेषकर जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो।

इस प्रक्रिया को समझने और इसका उपयोग करने में सहायता के लिए, आप अपने बैंक की वेबसाइट पर जानकारी खोज सकते हैं या उनके ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक शर्तों को पूरा कर रहे हैं ताकि आप इस मुफ्त इंश्योरेंस कवर का लाभ उठा सकें।

Leave a Comment