Flight Ticket: आसमान छूती उड़ानें: हवाई सफर क्यों हो रहा महंगा? जानिए सस्ते टिकट बुक करने के तरीके

Flight Ticket : हवाई यात्रा इन दिनों आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही है। फ्लाइट टिकटों की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, खासकर त्योहारी सीजन में। नवंबर माह में भी हवाई किराया कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Flight Ticket: आसमान छूती उड़ानें: हवाई सफर क्यों हो रहा महंगा? जानिए सस्ते टिकट बुक करने के तरीके
Flight Ticket: आसमान छूती उड़ानें: हवाई सफर क्यों हो रहा महंगा? जानिए सस्ते टिकट बुक करने के तरीके

2 से 3 गुना बढ़े दाम 
हवाई यात्रा आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही है। दिवाली के दौरान अक्टूबर 2022 में फ्लाइट टिकट की कीमतें सामान्य स्तर से 2 से 3 गुना तक बढ़ गई थीं। दिल्ली से पटना तक आने-जाने के लिए लोगों को 15 हज़ार रुपए तक खर्च करने पड़े थे। पर्यटक स्थलों के लिए टिकट के दाम 4 से 5 गुना तक बढ़ गए थे। अब भी लगभग हर रूट पर हवाई किराया महंगा ही है। तत्काल यात्रा के लिए तो और भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

ऐसे तय होते हैं टिकट के दाम 
हवाई किराया तय करने में कई कारक भूमिका निभाते हैं। डीजीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) द्वारा हवाई किराए की सीमा को हटाने और बढ़ाने से टिकट के दाम निर्धारित होते हैं। डीजीसीए हवाई किराए की सीमा को कम और ज्यादा कर सकता है। हवाईअड्डों का निजीकरण और हवाई टिकटों की प्रतिस्पर्धी कीमतें भी हवाई किराए को प्रभावित करती हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ये है बड़ा कारण 
हवाई टिकटों की बढ़ती कीमतें आजकल आम बात हो गई है। इनमें हवाई अड्डों का निजीकरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निजी हवाई अड्डे एयरलाइंस कंपनियों से विभिन्न प्रकार के शुल्क वसूलते हैं, जिससे टिकटों की कीमतें बढ़ जाती हैं। एयर इंडिया में पहले टिकटों की कीमतें एक आंतरिक टीम द्वारा तय की जाती थीं, जिसे जीएसए (सामान्य बिक्री एजेंट) के रूप में भी जाना जाता था। वर्तमान में टिकटों की कीमतें कई कारकों

यात्री हो रहे परेशान 
हवाई यात्रा इन दिनों आम आदमी के लिए सपने जैसी हो गई है। बढ़ते हवाई किराए ने यात्रियों को परेशान कर दिया है। सोशल मीडिया पर भी लोग इस मुद्दे को लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं।

ऐसे करें सस्ते टिकट बुक 

  • आप ट्रैवल एजेंट के पास जाकर टिकट बुक करवा सकते है, क्योंकि एजेंट के पास कुछ रूट्स ब्लॉक होते हैं.
  • आप एक फिक्स्ड ट्रैवल एजेंट की मदद से टिकट बुकिंग करवा सकते है. जो आपको सस्ता टिकट दें सकता हैं. 
  • कई ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी के बीच किराये की तुलना करके चेक कर सकते है.
  • कई बैंक और IRCTC आपको अपने कार्ड पर भारी डिस्काउंट ऑफर कर सकते है. 
  • कई मौको पर आपको बेस्ट डील मिल जाती है, जिससे आप सस्ते टिकट बुक कर सकते है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • हवाई यात्रा के लिए दीवाली, क्रिसमस, न्यू ईयर ब्लैकआउट-डे पर टिकट काफी महंगी हो जाती है. ऐसे दिनों में यात्रा से करने से आपको बचना चाहिए. 
  • आप एडवांस में टिकट बुकिंग करा सकते है. तो आपको सस्ता टिकट मिल सकता हैं. 
  • कई एयरलाइंस कंपनी कुछ विशेष समय के लिए फ्लाइट टिकट पर बड़ी छूट देती हैं. इन ऑफर्स का फायदा उठाकर आप टिकट ले सकते है. 
  • आप नियोजित यात्रा के लिए फ्लाइट टिकट बुक करने का सबसे अच्छा समय 3-6 महीने पहले होता है. तब आपको सस्ता टिकट मिल जाता हैं. 

Leave a Comment