E- Shram Portal: ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया

E- Shram Portal : असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एकत्रित करने के लिए ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा, श्रमिकों को बीमा का भी लाभ मिलता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
E- Shram Portal: ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया
E- Shram Portal: ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया

ई-श्रम योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए पहले आपको पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। इस योजना के अंतर्गत, श्रमिकों के साथ-साथ आम नागरिक, छात्र और गरीब परिवार भी पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना का लाभ धनी वर्ग को नहीं पहुंचाया जाता है। आप जान सकते हैं कि आप इस योजना के तहत कैसे पंजीकरण कर सकते हैं और आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज़ होने चाहिए।

ई-श्रम कार्ड के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन (How to Registration Under E-Shram Portal)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अब तक लगभग 28.50 करोड़ लोगों ने ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर पंजीकरण कराया है। इसमें सबसे अधिक 8.2 करोड़ लोगों का पंजीकरण उत्तर प्रदेश से हुआ है। सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पहले ई-श्रम पोर्टल पर जाना होगा, फिर “रजिस्ट्रेशन ऑन ई-श्रम” विकल्प पर क्लिक करें। आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर आने वाले ओटीपी को भरना होगा। इसके बाद, आपको ई-श्रम फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा। जब फॉर्म सबमिट हो जाएगा, तो आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा और कुछ दिनों में आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता (Registration Documents) 

अगर आप ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करने जा रहे हैं, तो आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं, तो आप इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करा सकेंगे।

ई-श्रम योजना के फायदे (Benefits of E-shram Yojana)

ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य यह था कि सभी मजदूरों और किसानों को एक साथ एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। इस योजना के अंतर्गत, सरकार दुर्घटना के मामले में 2 लाख रुपये का बीमा प्रदान करती है। साथ ही, कुछ मजदूरों को आर्थिक सहायता के रूप में किस्तें भी दी जाती हैं। हालांकि, यदि सरकार भविष्य में इस पोर्टल पर कोई नई योजना लाती है, तो उसके तहत सभी को लाभ पहुंचाया जाएगा।

ई-श्रम योजना का किसे मिलेगा लाभ (Eligible Of E-Shram Card)

फेरीवाले, सब्जी विक्रेता, घरेलू कामगारों के साथ ही सामान्य कामकाजी युवा, अन्य श्रमिक, किसान और छात्र इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। लेकिन, यदि कोई व्यक्ति कर चुकता है, तो वह ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता।

Leave a Comment