‘अजीबोगरीब’ शब्द को बहुत लोग बोलते है लेकिन क्या इसमें ‘गरीब’ का अर्थ पता है?

Garib Word In Ajibogarib: यह एक बहुत ही रोचक सवाल है। अजीबोगरीब शब्द में “अजीब” तो ठीक है, लेकिन “गरीब” को क्यों शामिल कर लिया गया है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। अजीबोगरीब शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है: “अजीब” और “गरीब”। “अजीब” का अर्थ है “विचित्र, अद्भुत, अनोखा, दिलचस्प, अप्रत्याशित या असाधारण”। “गरीब” का अर्थ है “जिसके पास धन या संपत्ति बहुत कम हो”।

Garib Word In Ajibogarib

विदेश गई महिला ने सही अर्थ बताया

उषा वाधवा नाम की एक महिला ने बताया कि वह एक बार ईरान गई थीं। वहां उन्हें अक्सर टैक्सी वाले या रेस्टोरेंट वाले पूछते थे कि “गरीब हस्तीं?” का मतलब, “गरीब हो क्या?”। उषा वाधवा को यह सुनकर बुरा लगता था। वे सोचती थीं कि वे ढंग के कपड़े पहने हैं और पूरा बिल चुका रही हैं, तो कहां से गरीब दिख रही हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लेकिन जब उन्होंने (Usha Wadhwa) वहां की एक महिला से इसके बारे में पूछा, तो वह महिला हंसने लगी। उसने बताया कि ईरान में “गरीब” का अर्थ “अजनबी” होता है। यानी वे उस महिला से पूछ रहे थे कि क्या वह वहां नई हैं। यह बात उषा वाधवा को बहुत आश्चर्यजनक लगी।

उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि “गरीब” शब्द का अर्थ ईरान में अलग हो सकता है। यह एक दिलचस्प बात है कि कैसे एक शब्द का अर्थ एक जगह से दूसरी जगह बदल सकता है।

अजीब+गरीब = अजीबोगरीब

उषा वाधवा खुद को अंग्रेजी, हिन्दी, उर्दू, फारसी एवं गुरुमुखी में शिक्षित बताती हैं। उन्होंने अजीबोगरीब शब्द के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि अजीबोगरीब शब्द दो शब्दों अजीब और गरीब से मिलकर बना है। “अजीब” मूल रूप से अरबी का शब्द है।

अरबी से यह फारसी में गया और फिर उर्दू में चला आया। “अजीब” का अर्थ है “विचित्र, अद्भुत, अनोखा, दिलचस्प, अप्रत्याशित या असाधारण”।

और ‘गरीब’ शब्द का अर्थ जाने

अजीबोगरीब शब्द में “गरीब” शब्द का अर्थ “अजनबी” होता है। इसका अर्थ है “जिसे पहले न देखा गया हो, परदेसी इत्यादि”। इस तरह अजीब और गरीब का एक सा ही अर्थ है। शब्द युग्म प्राय: समानार्थी शब्दों से ही बनते हैं।

फारसी में गरीब का एक अर्थ निर्धन भी है, लेकिन वहां उसके लिए फकीर शब्द का प्रयोग अधिक होता है। जबकि हमारे देश में निर्धन के लिए गरीब प्रचलन में आ गया है। सीधी बात यह है कि अजीबोगरीब में गरीब शब्द का अर्थ अजनबी या परदेसी से लगाया जाता है। जिसके बारे में कुछ भी पता न हो।

यह हमें यह भी सिखाता है कि दूसरे देशों की संस्कृतियों और भाषाओं के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

अन्य खबरें भी देखें:

Leave a Comment