रेलवे स्टेशन पर सामान बेचने वाले MRP से ज्यादा पैसे मांगते हैं? तो ऐसे करें शिकायत

क्या आपने कभी रेलवे स्टेशन पर सामान खरीदते समय महसूस किया है कि वहां के विक्रेता MRP से ज्यादा पैसे मांग रहे हैं? यह एक आम समस्या है जिसका सामना कई यात्रियों को करना पड़ता है। लेकिन, इस समस्या का समाधान भी है। आपके पास अधिकार है कि आप इस तरह के अनुचित व्यापार की शिकायत कर सकें। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि अगर कोई विक्रेता MRP से अधिक कीमत मांगता है, तो आप कैसे और कहां शिकायत कर सकते हैं, ताकि आपकी यात्रा सुखद और न्यायपूर्ण बनी रहे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
रेलवे स्टेशन पर सामान बेचने वाले MRP से ज्यादा पैसे मांगते हैं? तो ऐसे करें शिकायत

अधिक दाम पर बिक्री – एक सामान्य समस्या

यह एक आम समस्या है जब यात्री, खासकर जल्दबाजी में, चाय या नाश्ता खरीदते समय अधिक कीमत चुकाने के लिए बाध्य होते हैं। यह जानते हुए भी कि यह गलत है, अधिकांश यात्री इसका विरोध नहीं करते। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि एमआरपी से अधिक कीमत पर वस्तुओं की बिक्री करना गैरकानूनी है, और यात्रियों को इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए।

शिकायत कैसे करें

अगर आप रेलवे स्टेशन पर MRP से ज्यादा पैसे मांगने वाले विक्रेता की शिकायत करना चाहते हैं, तो यहां कुछ आसान तरीके हैं:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  1. सबसे पहले, आप स्टेशन मास्टर या वहां के किसी अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। उन्हें विक्रेता की जानकारी और आपके साथ हुई समस्या बताएं।
  2. भारतीय रेलवे का हेल्पलाइन नंबर 139 है, जिस पर आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके, आप सीधे रेलवे अधिकारियों से बात कर सकते हैं।
  3. आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर जाकर या उनके मोबाइल ऐप के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको विक्रेता की जानकारी और घटना का विवरण प्रदान करना होगा।
  4. अगर उपरोक्त तरीकों से समाधान न मिले, तो आप उपभोक्ता फोरम में भी शिकायत कर सकते हैं। यह थोड़ा समय लेने वाला प्रक्रिया हो सकता है, लेकिन यह आपके अधिकारों की रक्षा करेगा।

इन तरीकों से आप न केवल खुद के लिए बल्कि अन्य यात्रियों के लिए भी सहायक हो सकते हैं। याद रखें, आपकी एक शिकायत से अन्य लोगों को भी इस तरह के अन्याय से बचने में मदद मिल सकती है।

जागरूकता ही सुरक्षा है

यह जानकारी न केवल आपके अधिकारों के बारे में जागरूक करती है, बल्कि आपको सशक्त भी बनाती है। अत्यधिक मूल्य वसूलने वाले वेंडर्स के खिलाफ कार्रवाई करके, आप न केवल अपने लिए, बल्कि अन्य यात्रियों के लिए भी एक सुरक्षित और न्यायपूर्ण यात्रा अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं।

Leave a Comment