Amul Franchise business ideas : थोड़ी सी लागत, लाखों की कमाई: Amul के साथ मिलकर शुरू करें अपना बिजनेस

Amul Franchise business ideas :  क्या आप भी देश की दिग्गज डेयरी कंपनी अमूल के साथ बिजनेस करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कम निवेश में अमूल के साथ बिजनेस करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Amul Franchise business ideas : थोड़ी सी लागत, लाखों की कमाई: Amul के साथ मिलकर शुरू करें अपना बिजनेस
Amul Franchise business ideas : थोड़ी सी लागत, लाखों की कमाई: Amul के साथ मिलकर शुरू करें अपना बिजनेस

हर सुबह, दुनिया भर के लोग चाय, दूध या कॉफी के साथ अपना दिन शुरू करते हैं। यही कारण है कि डेयरी उत्पादों की मांग हमेशा बनी रहती है। अगर आप डेयरी बिजनेस में रुचि रखते हैं, तो यह आपके लिए एक शानदार अवसर हो सकता है।

भारत की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी, अमूल, लाखों व्यापारियों को अमूल फ्रेंचाइजी (Amul Franchise) प्रदान करती है। यह फ्रेंचाइजी आपको अमूल के सभी डेयरी उत्पादों, जैसे दूध, दही, आइसक्रीम, पनीर, घी आदि को बेचने का मौका देती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्या आप भी अमूल के साथ बिजनेस करना चाहते हैं और कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं? अगर हाँ, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अमूल फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और इससे कितनी कमाई कर सकते हैं।

इतना करना होगा निवेश

आप शुरुआत में 2 से 5 लाख रुपये का निवेश करके अमूल की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको कंपनी की ओर से तय कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. मसलन, आपके पास मेन सड़क पर या मार्केट में एक दुकान होनी चाहिए. इस दुकान का साइज इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कौन सी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं. अमूल जिन 2 तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर करता है उसके बारे में कुछ बातें निम्नलिखित हैं.

इस तरह मिलेंगी फ्रेंचाइजी

अमूल दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर कर रहा है। पहली अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्योस्क की फ्रेंचाइजी और दूसरी अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी। अगर आप पहली वाली में निवेश करना चाहते हैं तो 2 लाख रुपये निवेश करने होंगे। वहीं अगर दूसरी फ्रेंचाइजी लेने का सोच रहे हैं तो 5 लाख का निवेश करना होगा। इसमें नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरिटी के तौर पर 25 से 50 हजार रुपये देने होंगे।

इतना आएगा खर्च

अगर आप अमूल आउटलेट खोलना चाहते हैं तो आपको नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी के तौर पर 25,000 रुपये देने होंगे। इसके अलावा 1 लाख रुपये रिनोवेशन और इक्विपमेंट के लिए 75,000 रुपये आपसे लिए जाएंगे। कुल मिलाकर एक आउटलेट खोलने में आपके 2 लाख रुपये लगेंगे। अमूल आइसक्रीम पार्लर के लिए खर्च ज्यादा होगा। आपसे 50,000 रुपये की सिक्योरिटी ली जाएगी, रिनोवेशन के लिए 4 लाख रुपये लिए जाएंगे और इक्विपमेंट के लिए 1.50 लाख रुपये लगेंगे। 

इतना मिलता है कमीशन

अमूल आउटलेट खोलने पर कंपनी अमूल प्रोडक्ट्स के मिनिमम सेलिंग प्राइस यानी एमआरपी पर कमीशन प्रदान करती है। इसमें एक मिल्क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्क प्रोडक्ट्स पर 10 फीसदी और आइसक्रीम पर 20 फीसदी कमीशन शामिल है। अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने पर रेसिपी बेस्ड आइसक्रीम, शेक, पिज्जा, सेंडविच, हॉट चॉकलेट ड्रिंक पर 50 फीसदी कमीशन प्राप्त होता है। वहीं, प्री पैक्ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी और अमूल प्रोडक्ट्स पर कंपनी 10 फीसदी कमीशन प्रदान करती है।

Leave a Comment