इस बैंक के ग्राहकों को मिली बड़ी खुशखबरी, RBI के फैसले से लोगों को मिलेगी राहत, जानें डीटेल्स

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फिनो पेमेंट्स बैंक को एक नई और महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान करते हुए मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (MTSS) के तहत अंतरराष्ट्रीय रेमिटेंस सेवाओं को शुरू करने की मंजूरी दी है। इस नए विकास के साथ, फिनो पेमेंट्स बैंक अब विदेशों से पैसे भेजने की सेवाएँ प्रदान कर सकेगा, जो उसके ग्राहकों के लिए एक बड़ी सुविधा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
इस बैंक के ग्राहकों को मिली बड़ी खुशखबरी, RBI के फैसले से लोगों को मिलेगी राहत, जानें डीटेल्स
इस बैंक के ग्राहकों को मिली बड़ी खुशखबरी, RBI के फैसले से लोगों को मिलेगी राहत, जानें डीटेल्स

बैंक ग्राहकों के लिए नई सुविधा

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, फिनो पेमेंट्स बैंक को मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (MTSS) के तहत अंतरराष्ट्रीय रेमिटेंस कारोबार करने की मंजूरी दे दी है। इसका मतलब है कि अब फिनो बैंक के ग्राहक विदेश से भेजे गए पैसे को अपने खाते में जमा कर सकेंगे।

RBI के इस निर्णय से, बैंक को विदेशी वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय मनी ट्रांसफर करने की अनुमति मिल गई है। यह सुविधा खासकर उन ग्राहकों के लिए लाभदायक होगी जिनके परिवार के सदस्य विदेश में काम करते हैं और वे उन्हें पैसे भेजते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्या है एमटीएसएस?

एमटीएसएस यानी मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम, RBI द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो बैंकों को विदेश से पैसे भेजने-मंगवाने की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के तहत, बैंक विदेशी वित्तीय संस्थानों के साथ भागीदारी कर सकते हैं और सीमा पार धन अंतरण गतिविधियों का संचालन कर सकते हैं।

फिनो बैंक के ग्राहकों को कैसे होगा फायदा?

फिनो बैंक के ग्राहकों का एक बड़ा हिस्सा दूसरे देशों में रहने वाले भारतीयों के परिवार से संबंधित है। इस स्थिति में, एमटीएसएस के तहत अंतरराष्ट्रीय रेमिटेंस कारोबार करने की मंजूरी मिलने से इन ग्राहकों को विदेश से भेजी गई रकम पाने में काफी सहूलियत होगी।

मोबाइल ऐप के माध्यम से भी मिलेगी सेवा

फिनो पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी, आशीष आहूजा ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही से ग्राहक विदेशों से भेजे गए पैसे को प्राप्त कर सकेंगे। बैंक इस सुविधा को अपने मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है, जिससे ग्राहकों को और भी अधिक सुविधा होगी। आहूजा ने यह भी बताया कि गुजरात, पंजाब, केरल, उत्तर प्रदेश, और बिहार जैसे राज्यों में इस सेवा की बड़ी मांग होगी।

फिनो पेमेंट्स बैंक के लिए RBI की इस मंजूरी से न केवल ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी बल्कि यह बैंक को अपनी सेवाओं का विस्तार करने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने का अवसर भी प्रदान करेगी। इससे विदेश में काम कर रहे भारतीयों और उनके परिवारों को आर्थिक लेनदेन में बड़ी सुविधा होगी।

यह सुविधा कैसे मिलेगी?

फिनो बैंक के ग्राहक बैंक की शाखाओं या मोबाइल ऐप के माध्यम से विदेश से भेजे गए पैसे को अपने खाते में जमा कर सकेंगे। बैंक जल्द ही इस सुविधा को शुरू करने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी करेगा। यह मंजूरी फिनो बैंक के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और इससे बैंक के ग्राहकों को काफी फायदा होगा।

Leave a Comment