RBI ने 100 और 200 के नोट को लेकर जारी की गाइडलाइन, जानिए इस ताजा खबर को

कुछ ही समय पहले RBI की ओर से 100 और 200 के नोट को लेकर नई गाइडलाइन अपडेट की गई हैं। इसके अतिरिक्त केंद्रीय बैंक ने ‘स्टार’ चिन्ह वाले 10, 20, 100 और 500 रुपये के नोट को लेकर भी बात कही है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

देशभर में 500 रुपये के नोटों को लेकर काफी अफवाहें चल रही थीं। कई लोग मान रहे थे कि इन नोटों को चलन से वापस ले लिया जाएगा। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक अहम बयान जारी कर इन अफवाहों को खारिज कर दिया है। आरबीआई ने कहा है कि 500 रुपये के नोट चलन में रहेंगे। इन नोटों की वैधता से कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा।

RBI ने 100 और 200 के नोट को लेकर जारी की गाइडलाइन, जानिए इस ताजा खबर को

आरबीआई ने यह भी कहा है कि 500 रुपये के नोटों पर स्टार का निशान होने का मतलब यह नहीं है कि ये नोट नकली हैं। स्टार का निशान केवल यह दर्शाता है कि ये नोट दोबारा छपे हैं या फिर इनमें किसी तरह की त्रुटि पाई गई थी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसलिए, 500 रुपये के नोट धारकों को इन अफवाहों से परेशान होने की जरूरत नहीं है। ये नोट पूरी तरह से वैध हैं और इन्हें बिना किसी परेशानी के स्वीकार किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में…..

star notes

इसलिए जारी किए जा रहें हैं स्टार वाले नोट

स्टार वाले नोट जारी करने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:

  • नोट में किसी तरह की त्रुटि होने पर: यदि किसी नोट में छपाई की त्रुटि, रंग की त्रुटि, या अन्य कोई त्रुटि हो जाती है, तो उसे दोबारा छापा जाता है। इन दोबारा छपे नोटों पर स्टार का निशान होता है।
  • नोट को दोबारा जारी करने पर: यदि कोई नोट खराब हो जाता है, तो उसे दोबारा जारी किया जाता है। इन दोबारा जारी किए गए नोटों पर भी स्टार का निशान होता है।
  • नोट की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) समय-समय पर नोटों की गुणवत्ता में सुधार के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल करता है। इन नई तकनीकों का इस्तेमाल करके छपे नोटों पर स्टार का निशान होता है।

इसलिए, स्टार वाले नोट जारी किए जाते हैं ताकि लोगों को यह पता चल सके कि ये नोट दोबारा छपे हैं या दोबारा जारी किए गए हैं।

क्या ये नोट चलन में हैं?

सोशल मीडिया पर इन दिनों स्टार मार्क वाले नोटों को लेकर काफी चर्चा हो रही है। कई लोगों को लगता है कि ये नोट नकली या अवैध हैं। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इन चिंताओं को दूर कर दिया है।

आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा है कि स्टार मार्क वाले नोट भी अन्य वैध नोटों की तरह ही चलन में रहेंगे। किसी नोट पर स्टार का निशान यह दिखाता है कि नोट में बदलाव किया गया है या उसे दोबारा छापा गया है।

आरबीआई ने कहा कि स्टार मार्क वाले नोटों को छापने का मकसद यह है कि नोटों की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। इन नोटों को छापने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे इनकी सुरक्षा बढ़ जाती है।

आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि वे स्टार मार्क वाले नोटों को लेकर किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। ये नोट पूरी तरह से वैध हैं और इन्हें बिना किसी परेशानी के स्वीकार किया जा सकता है।

30 सितंबर तक बदले जा सकते थे नोट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपये के नोट को 30 सितंबर, 2023 तक चलन से बाहर करने की घोषणा की थी। इसके बाद, इन नोटों को बैंकों में जमा करने या बदलने का मौका दिया गया है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 2000 रुपये के नोट धारक या तो इसे अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं या बैंक में बदल सकते हैं। बैंकों को 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए जरूरी इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है।

अगर आप 30 सितंबर तक 2000 रुपये के नोट नहीं बदलते हैं, तो आपको परेशानी हो सकती है।

  • आप इन नोटों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  • आप इन्हें बैंक में जमा नहीं करा पाएंगे।
  • आप इन्हें आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में बदला जा सकेगा, लेकिन इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा।

30 सितंबर के बाद क्या होगा

यदि आपने 30 सितंबर तक अपने 2000 रुपये के नोट को नहीं बदला है, तो क्या होगा? क्या उसके बाद ये नोट केवल कागज का एक टुकड़ा बन जाएगा? जवाब है कि 30 सितंबर के बाद भी यह नोट मान्य रहेगा। हालांकि, इसे बैंकों में जमा या बदला नहीं जा सकेगा। यह केवल भारतीय रिजर्व बैंक में ही बदला जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको समय पर जमा या बदलवाने में असमर्थता का कारण बताना होगा।

Leave a Comment