Credit Card: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय इन 4 गलतियों से बचें, वरना हो जाएंगे कर्ज में डूबे

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Credit Card Tips: अपनी व्यय प्रबंधन के लिए, लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। यह एक सेवा है जो आपको पैसे नहीं होने पर भी खर्च करने की अनुमति देती है। क्रेडिट कार्ड पर खर्च को एक निश्चित सीमा तक ही किया जा सकता है, जिसे क्रेडिट कार्ड लिमिट कहा जाता है। बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड लोगों की योग्यता के आधार पर प्रदान किया जाता है।

Credit Card: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय इन 4 गलतियों से बचें, वरना हो जाएंगे कर्ज में डूबे
Credit Card: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय इन 4 गलतियों से बचें, वरना हो जाएंगे कर्ज में डूबे

क्रेडिट कार्ड के मुकाबले अन्य लोनों पर अधिक ब्याज देना पड़ता है, लेकिन यदि आप समय पर भुगतान करते हैं, तो कोई ब्याज नहीं लगता। इसके अलावा, कुछ ऐसी गलतियां हैं जो लोग अक्सर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें अधिक कर्ज चुकाना पड़ता है। आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जरूरत नहीं है तो दूसरा कार्ड न बनवाएं 

यदि आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है और आप दूसरा भी क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह देखना चाहिए कि क्या आपको इसकी आवश्यकता है और क्या आप इसे सही तरीके से लोन के रूप में भर सकते हैं? यदि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, तो दूसरा क्रेडिट कार्ड न लें।

हर जगह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें 

क्रेडिट कार्ड कार्डहोल्डर्स को सलाह दी जाती है कि जब वे क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो सावधानी से ही ट्रांजेक्शन करें। अत्यधिक ट्रांजेक्शन करने से आपका कर्ज भी बढ़ सकता है। साथ ही, यह भी महत्वपूर्ण है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग कहां किया जा रहा है। लालच में आकर अधिक खर्च करने से बचें, क्योंकि यदि आप उस राशि को विचारपूर्वक नहीं वापस करते हैं, तो आपको मुश्किलें आ सकती हैं।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट तक खर्च 

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने सिबिल स्कोर को बढ़ाने के चक्कर में क्रेडिट कार्ड की लिमिट के बराबर जरूरत नहीं होने पर भी सारे पैसे निकाल लेते हैं और उन्हें खर्च कर देते हैं। जब भुगतान की बारी आती है, तो वे पैसे भर नहीं पाते, जिसके परिणामस्वरूप कर्ज का बोझ बढ़ जाता है। ऐसा नहीं करना चाहिए, जितनी जरूरत है, उतना ही खर्च करना चाहिए।

EMI बनवाने से बचें 

अक्सर देखा जाता है कि लोग सभी पैसे को निकालकर उसे खर्च कर देते हैं और उन पैसों को भरने के लिए हर महीने की किस्त बनवा लेते हैं। इससे उन्हें ब्याज के साथ ही अधिक रकम भी चुकानी पड़ती है। साथ ही कोई किस्त छूट जाती है तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

Leave a Comment