CM Ladli Behna Yojana New 3rd Round : लाडली बहन योजना के तीसरे चरण की तारीख घोषित, तुरंत करें आवेदन

CM Ladli Behna Yojana New 3rd Round : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा था। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, उन्होंने योजना का पहला चरण शुरू किया। हालांकि, पहले चरण में कई महिलाएं आवेदन करने से वंचित रह गईं। इसलिए, चौहान ने दूसरा चरण शुरू किया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
CM Ladli Behna Yojana New 3rd Round : लाडली बहन योजना के तीसरे चरण की तारीख घोषित, तुरंत करें आवेदन
CM Ladli Behna Yojana New 3rd Round : लाडली बहन योजना के तीसरे चरण की तारीख घोषित, तुरंत करें आवेदन

दूसरे चरण में भी कई महिलाएं आवेदन करने से वंचित रह गईं। इन वंचित महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए, नई सरकार लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू कर रही है। यह पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के वादे को पूरा करने का एक प्रयास है।

यदि आपने लाडली बहना योजना के पहले या दूसरे चरण में आवेदन नहीं किया है, तो आप तीसरे चरण में आवेदन कर सकती हैं। तीसरे चरण की शुरुआत की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन यह जल्द ही शुरू होने की संभावना है। इस पोस्ट को ध्यान से पढ़कर आप तीसरे चरण के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। कृपया इस पोस्ट को उन महिलाओं के साथ भी साझा करें जो तीसरे चरण की शुरुआत का इंतजार कर रही हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इन सभी महिलाओं को मिल रहा है लाडली बहना योजना का लाभ 

लाडली बहन योजना के पहले और दूसरे चरण में, मध्य प्रदेश की एक करोड़ 29 लाख बहनों ने सफलतापूर्वक आवेदन किया। इन सभी महिलाओं का नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है। इसलिए, सरकार इन महिलाओं को लगातार पिछले 8 महीनों से लाभ प्रदान कर रही है।

लाडली बहन योजना की आठ किस्तें लाभार्थियों के खातों में सफलतापूर्वक ट्रांसफर की जा चुकी हैं। नौवीं किस्त भी जल्द ही ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है। इसीलिए, इस योजना में गरीब परिवारों की बेटियों को शामिल किया गया है।

लाडली बहना योजना की तीसरे चरण में इन बहनों को शामिल किया जाएगा

लाडली बहना योजना के पहले दो चरण सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं। अब, तीसरे चरण में उन सभी महिलाओं को शामिल किया जाएगा जो पहले दो चरणों में शामिल नहीं हो सकीं। पहले चरण में, केवल उन महिलाओं को आवेदन करने की अनुमति थी जिनके परिवार के पास ट्रैक्टर नहीं था। इसलिए, जिन महिलाओं के परिवार के पास ट्रैक्टर था, वे पहले चरण में आवेदन नहीं कर सकीं।

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में, ट्रैक्टर वाली महिलाओं को भी आवेदन करने की अनुमति दी गई। हालांकि, दोनों चरणों में भी कई महिलाएं आवेदन करने से वंचित रहीं। इन वंचित महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए, सरकार लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू कर रही है।

तीसरे चरण में, केवल उन महिलाओं को आवेदन करने की अनुमति होगी जिनकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच है, और जिनके परिवार के किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं है और किसी भी सदस्य के नाम 5 एकड़ से अधिक जमीन नहीं है।

इस योजना के तीसरे चरण में 21 वर्ष की अविवाहित महिलाएं भी आवेदन कर पाएंगी

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में 21 वर्ष की अविवाहित महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं क्योंकि मुख्यमंत्री जी का कहना है कि बिना शादीशुदा महिलाएं इस योजना में शामिल की जा रही हैं लेकिन उनकी उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए

लाडली बहना योजना का लाभ देश भर की सभी महिलाओं तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। अभी तक, 1.32 करोड़ से अधिक महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर रही हैं। पहले, महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिए जाते थे, लेकिन अब किस्तें बढ़ाई गई हैं। इस वजह से, महिलाएं इस योजना से बहुत खुश हैं।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है इसलिए महिलाओं के पास नीचे बताए हुए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • समग्र आईडी
  • आय प्रमाण पत्र

आईए जानते हैं कब से शुरू होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण

मध्य प्रदेश में महिलाओं को लंबे समय से तीसरे चरण की लाडली बहना योजना का इंतजार है, लेकिन इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। इस योजना के तहत थर्ड राउंड बहुत जल्दी शुरू होने वाला है, और इसमें वंचित महिलाओं को भी समाहित किया जाएगा। हालांकि, थर्ड राउंड की आधिकारिक सूचना अभी तक सरकार द्वारा जारी नहीं की गई है। इसलिए, 26 जनवरी के बाद ही थर्ड राउंड की शुरुआत की जाएगी। इस योजना से जुड़ी महिलाओं को पहले ही आठवीं किस्त का पैसा भेजा गया है, जिससे योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को आराम से मिल सकेगा।

आवेदन करने से पहले निपटाना होगा जरूरी कार्य 

मध्य प्रदेश की जो महिलाएं लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करना चाहती हैं तो उनकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगी लाडली बहन योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने से पहले महिलाओं को कुछ जरूरी कार्य निपटाना होंगे ।

लाडली बहन योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए, महिलाओं के पास अपना स्वयं का बैंक खाता होना आवश्यक है। यदि उनके पास बैंक खाता नहीं है, तो उन्हें तुरंत एक खाता खोलना चाहिए। इसके अलावा, बैंक खाते में डीबीटी सुविधा सक्रिय होनी चाहिए। यदि डीबीटी सुविधा सक्रिय नहीं है, तो वे योजना के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं होंगी। इसलिए, इच्छुक महिलाओं को जल्द से जल्द इन सभी कार्यों को पूरा करना चाहिए।

Leave a Comment