CSMT: नल-टोंटी चोरी, एक या दो हजार नहीं इतने की लगी चपत

Mumbai Railway Station Taps Stolen: मुंबई के विख्यात छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर हाल ही में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। यहाँ से एक लाख से भी ज्यादा मूल्य के नल और टोंटी चोरी हो गए हैं। इस घटना ने न सिर्फ रेलवे प्रशासन को हैरान कर दिया है बल्कि आम लोगों में भी चिंता और आश्चर्य की लहर दौड़ गई है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह चोरी रेलवे स्टेशन के एसी कोच के टॉयलेट में हुई है, जहाँ से 1.2 लाख रुपए के नल-टोंटी गायब हो गए हैं। चोरी की यह घटना सामने आते ही रेलवे प्रशासन ने इसकी गहन जांच के आदेश दिए हैं। इस घटना के बाद कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल हुई हैं, जिनमें वॉश बेसिन और यूरिनल से गायब पानी के पाइप दिखाई दे रहे हैं।

ये सामान हुई चोरी

चोरी हुई वस्तुओं में जेट स्प्रे, नल, टॉयलेट सीट कवर, बोतल की जाली, और स्टॉपकॉक वाल्व शामिल हैं। इस घटना के बाद मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. स्वप्निल नीला ने मीडिया को बताया कि रेलवे ने इसे बहुत गंभीरता से लिया है। सरकारी रेलवे पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की गई है और सुरक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए निगरानी बढ़ा दी गई है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस घटना ने रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा और निगरानी के मानकों पर पुनः विचार करने की आवश्यकता को उजागर किया है। रेलवे प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह एक चुनौती है कि वे कैसे इस तरह की चोरियों को रोक सकें और सार्वजनिक संपत्ति की रक्षा कर सकें। इस घटना के बाद से सभी की नजरें इस पर हैं कि रेलवे प्रशासन आगे क्या कदम उठाएगा और कैसे इस तरह की घटनाओं को भविष्य में रोका जा सकेगा।

इस घटना ने न सिर्फ सुरक्षा की कमियों को उजागर किया है बल्कि यह भी दिखाया है कि कैसे सार्वजनिक संपत्तियों के प्रति लोगों की जिम्मेदारी और सचेतनता में कमी है। आशा है कि इस घटना से सबक लेते हुए रेलवे और सरकार सुरक्षा उपायों को मजबूत करेगी और आम लोगों में भी सार्वजनिक संपत्ति के प्रति सम्मान और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देगी।

Leave a Comment