Budget 2024: सरकार का बड़ा ऐलान ,आम लोगों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के बाद, ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ का ऐलान किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत को ऊर्जा क्षेत्र में स्वावलंबी बनाना है। इस योजना के अंतर्गत, देशभर के एक करोड़ घरों पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने की योजना है, जिससे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को बिजली के बिल में कमी आएगी और उनके जीवन में उजाला आएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Budget 2024: सरकार का बड़ा ऐलान ,आम लोगों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली
Budget 2024: सरकार का बड़ा ऐलान ,आम लोगों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

वित्त मंत्री की बजट प्रस्तुति: मुफ्त बिजली का वादा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 के बजट प्रस्तुति के दौरान प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने घोषणा की कि इस योजना के तहत, जिन घरों पर सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे, उन्हें सरकार द्वारा प्रति माह 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में प्रदान की जाएगी। यह योजना न केवल बिजली के खर्च में कमी लाएगी, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगी कि ऊर्जा के स्रोत स्थायी और पर्यावरण के अनुकूल हों।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना: 1 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

यह एक सरकारी योजना है जो भारत में घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करती है। इस योजना की लागत लगभग 2.2 लाख करोड़ रुपये है। इस राशि को केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। योजना के अंतर्गत, अगले तीन वर्षों में एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसका उद्देश्य 2027 तक इस लक्ष्य को पूरा करना है। इस योजना से भारत का ऊर्जा परिदृश्य बदल जाएगा और यह नए भारत की ओर एक मजबूत कदम साबित होगा। इस योजना से न केवल बिजली की खपत में कमी आएगी, बल्कि यह भारत को अक्षय ऊर्जा के मामले में एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करेगा। इस योजना के माध्यम से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को आर्थिक राहत मिलेगी और उनके जीवन में सुधार आएगा।

योजना के लाभ

इस योजना से देश भर के लाखों उपभोक्ताओं को फायदा होगा। इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को राहत मिलेगी। सरकार का मानना है कि यह योजना लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार करेगी और उन्हें बिजली के बोझ से मुक्त करेगी।

Leave a Comment