Bharat Rice: 29 रुपए में मिल रहा 1 किलो चावल, जानिए ऑनलाइन ऑर्डर करने का तरीका

भारत सरकार द्वारा लांच किए गए “भारत चावल” की शुरुआत के साथ, भारतीय गृहिणियों को रसोई में भरपूर चावल मिलने की खुशियाँ मनाने का मौका मिला है। अब, मार्केट में सब्सिडी पर मिलने वाले इस चावल की दर 29 रुपये प्रति किलो का पैक है, जिससे लोगों को खाद्य सामग्री के खर्च पर बचत का लाभ होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

भारत चावल का लाभ खासतौर पर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए है, जो महंगाई की मार से प्रभावित हैं। यह नई पहल सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने का प्रयास है और लोगों को सस्ते चावल की व्यवस्था करने का मकसद रखता है।

Bharat Rice: 29 रुपए में मिल रहा 1 किलो चावल, जानिए ऑनलाइन ऑर्डर करने का तरीका
Bharat Rice: 29 रुपए में मिल रहा 1 किलो चावल, जानिए ऑनलाइन ऑर्डर करने का तरीका

कैसे खरीदें Bharat Rice?

यह चावल पहले चरण में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (नाफेड) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (एनसीसीएफ) के साथ-साथ केंद्रीय भंडारों में उपलब्ध होगा। इससे आप अपने नजदीकी बाजार या सरकारी ठोक दुकान से इसे खरीद सकते हैं। आप इसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से भी खरीद सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह चावल 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में उपलब्ध होगा। इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं।

योजना शुरू करने का उद्देश्य

इस सस्ते चावल की पहल का मकसद आम जनता को बड़ी राहत पहुंचाना है। इसके अलावा, सरकार ने खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए ऐसे कदम उठाए हैं। जिससे आपको अच्छे और सस्ते खाद्य सामग्री की सुविधा मिले।

सरकार ने यह निर्णय क्यों लिया?

नए भारत चावल का उद्भव किसने किया और इसके पीछे क्या कारण हैं, इसकी कहानी बेहद महत्वपूर्ण है। यह नया चावल लोगों को आर्थिक बोझ से राहत पहुंचाने का प्रयास है। इसे आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं, जिससे आपको सस्ते दामों पर चावल मिल सकेगा। वैसे तो 2023-24 में चावल का उत्पादन बढ़ रहा है, लेकिन फिर भी बाजार में दामों पर नियंत्रण नहीं है। यह आपके लिए भी महंगाई का मुद्दा हो सकता है। इसलिए, सरकार ने ऐसा निर्णय लिया है। जमाखोरी भी इसकी एक महत्वपूर्ण वजह हो सकती है। तो ऐसे में, सरकार ने अपने स्टॉक की जानकारी देने का निर्णय किया है।

पहले ही, सरकार ने लोगों को महंगाई के खिलाफ बचाव के लिए ऐसी ही योजनाएं लागू की हैं। आटा और चना जैसे उत्पादों की कीमतें भी कम की गई हैं। इसलिए, यह नया चावल भी लोगों के लिए एक सस्ता विकल्प है।

‘भारत चावल’ की कुछ विशेषताएं

  • यह चावल अच्छी गुणवत्ता का है।
  • यह चावल 29 रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध है।
  • यह चावल 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में उपलब्ध है।
  • इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं।

यह चावल गरीबों के लिए एक बड़ी राहत है। यह चावल गरीबों को कम कीमत में अच्छी गुणवत्ता का चावल उपलब्ध कराएगा।

Leave a Comment