बागेश्वर धाम में टोकन कैसे और कब मिलेगा ? जानें बागेश्वर धाम में टोकन के बारे में सबकुछ

मध्यप्रदेश राज्य के छतरपुर जिले के ग्राम गढ़ा में स्थित बागेश्वर धाम हनुमान जी का भव्य मंदिर है यहाँ प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु बहुत लम्बी-लम्बी दूरियां तय करके देश-विदेश से बालाजी के दर्शन करने आते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह स्थान पौराणिक समय से ऋषियों एवं मुनियों का पवित्र तपस्या स्थल रहा है, बागेश्वर धाम के दर्शन मात्र से ही श्रद्धालुओं के सभी कष्ट दूर हो जाते है।

धाम में दर्शनार्थियों की समस्यों को अर्जी के माध्यम से दूर किया जाता है। इस स्थान के पूजनीय पुजारी धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी है, जिनको पूरी दुनिया बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी जानती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
बागेश्वर धाम में टोकन कैसे और कब मिलेगा ? जानें बागेश्वर धाम में टोकन के बारे में सबकुछ
बागेश्वर धाम में टोकन कैसे मिलेगा

जिसके लिए सभी श्रद्धालुओं को टोकन लेना आवश्यक है अन्यथा आपकी अर्जी नहीं लगाई जाएगी। टोकन प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सुविधाएं नहीं प्रदान की गई है।

बागेश्वर धाम की प्रसिद्धि

बागेश्वर धाम मध्यप्रदेश में स्थित देश के माननीय मंदिरों में से एक है वर्तमान समय में जगत भर में बागेश्वर धाम की प्रसिद्धि के चर्चे है।

श्रद्धालु यहाँ आते है और अपनी समस्याओं का निवरण करते है इस चमत्कारी स्थल के पीठाधीश्वर श्री पूजनीय धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी द्वारा अर्जी के माध्यम से उपस्थित सभी श्रद्धालुओं के सामने आवेदनकर्ता की सम्याओं को सुना जाता है एवं उन्हें कष्टों से मुक्त किया जाता है।

धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी द्वारा के सनातन धर्म के प्रति निष्ठा को देखते हुए, आज के युवा भी बागेश्वर धाम के दर्शन करने दूर-दूर से आते है वर्तमान समय में इनकी मान्यता बहुत अधिक हो गई है।

लाखो की संख्या में श्रद्धलुओं के आने पर यह केवल 2 या 3 हजार को ही टोकन प्राप्त हो पाता है। जिसके बाद यह अपनी अर्जी बागेश्वर धाम सरकार तक पंहुचा पाते है।

आर्टिकल बागेश्वर धाम में टोकन कैसे और कब मिलेगा ?
समिति बागेश्वर जन सेवा समिति
लाभार्थी सभी श्रद्धालु
शुल्क शून्य
आधिकारिक वेबसाइट Bageshwar Sarkar

बागेश्वर धाम में कब डालें जाते है टोकन

बागेश्वर धाम में अर्जी डालने के लिए टोकन लेना अति आवश्यक है दो से तीन महीनों के भीतर एक बार टोकन प्रदान किये जाते है। अर्थात सालभर में केवल 5-6 ही टोकन वितरित किये जाते है टोकन की तारीख स्वयं धीरेंद्र शास्त्री निर्धारित करते है। इसके बाद भक्तों तक इसकी सूचना फेसबुक -यूट्यूब के माध्यम पहुँचायी जाती है।

इसके बाद भक्त अपने नाम पते की पर्ची जमा करते हैं और इन्हीं पर्चों में से कुछ पर्ची निकाल ली जाती है।

इसके लिए दर्शनार्थियों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है अगर वह जाकर आपसे कोई टोकन का शुल्क मांगता है तो वह कोई फ्रॉड भी हो सकते है।

बागेश्वर धाम अर्जी कैसे मिलगी ?

Bageshwar Dham Token प्राप्त करने के लिए श्रद्धालु को बागेश्वर धाम जाकर बागेश्वर समिति से सम्पर्क करना होगा।

उनके माध्यम से आप टोकन प्राप्त कर सकते है, जिसके लिए आपको समिति के पास आपको अपना नाम, पता मोबाइल नंबर लिखवाना होगा।

जिसके बाद सभी टोकन को लक्की ड्रॉ के माध्यम से चुना जाता है जिनका नाम लक्की ड्रॉ में आता है उन्हें बागेश्वर धाम से समिति के माध्यम से संपर्क किया जाता है।

उसके बाद स्वयं बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री जी द्वारा श्रद्धालु की सम्याओं का समाधान किया जाता है।

टोकन मिलने की जानकारी कैसे प्राप्त होगी ?

बागेश्वर धाम में पर्ची के माध्यम से सभी के नंबर एवं नाम की सूची बना ली जाती है। जिसके बाद सभी दर्शनार्थियों को बागेश्वर धाम के सेवादार द्वारा फोन के माध्यम से सूचित कर दिया जाता है। फोन न आने की स्थिति में आप बागेश्वर धाम द्वारा जारी की जाने वाली लिस्ट को भी चेक कर सकते है।

बागेश्वर धाम के टोकन का शुल्क क्या है ?

धाम में अर्जी के लिए टोकन का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है बागेश्वर धाम में निर्धन एवं धन सम्पति से परिपुणर्न सभी श्रद्धालु अपनी अर्जी दे सकते है। धाम में सभी के लिए टोकन नीलकुल मुफ्त निर्धारित किये गए है।

क्या बागेश्वर धाम की पर्ची ऑनलाइन भी मिलती है?

बागेश्वर धाम की स्वयं की आधिकारिक वेबसाइट है जिससे श्रद्धालुओं को बागेश्वर धाम से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी गई है परन्तु इस पोर्टल के माध्यम से श्रद्धालु टोकन के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते है।

पर्ची प्राप्त करने के लिए इच्छुक दर्शनार्थी को स्वयं बागेश्वर धाम जाना होगा अन्यथा वह अपने किसी रिश्तेदार या सगे संबंधी को भी भेजकर अपने नाम की पर्ची प्राप्त कर सकते है।

टोकन लेने के कितने दिन बाद नंबर आता है ?

टोकन लेने के कितने दिन बाद नंबर आता है इसके लिए कोई निश्चित तिथि तय नहीं की गई है। इसलिए यह बताना बहुत कठिन होगा की कितना समय लग सकता है। आपका नंबर पहले सप्ताह में भी आ सकता है एवं कई महीनों बाद नहीं आ सकता है।

बागेश्वर धाम में टोकन कैसे मिलेगा ?

बागेश्वर धाम में टोकन के लिए आपको बागेश्वर धाम जाकर धाम की समिति में सम्पर्क करना होगा।

बागेश्वर धाम में टोकन कब मिलेगा।

बागेश्वर धाम में टोकन के मिलने की कोई भी समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है अतः स्वयं धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री द्वारा ही इस टोकन वितरण की तारीख तय की जाती है।

बागेश्वर धाम में क्या सभी लोगों को टोकन मिल पाता है?

बागेश्वर धाम में सभी लोगो को टोकन नहीं मिल पता है क्योकि वह प्रतिदिन लाखों की तागात में श्रद्धालु आते है। जिनमे से केवल ढाई से तीन हजार लोगो को ही टोकन प्राप्त हो पता है। उन सभी का भी लक्की ड्रॉ किया जाता है जिनमे से बहुत कम लोग चयनित किये जाते है। इसलिए सभी को अर्जी करने का अवसर प्राप्त नहीं होता।

बागेश्वर धाम कहा स्थित है ?

बागेश्वर धाम मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के ग्राम गढ़ा में स्थित है।

बागेश्वर धाम सेवा समिति का सुचना नंबर क्या है ?

बागेश्वर धाम सेवा समिति का सुचना नंबर 8982862921 / 8120592371 है।


बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं?

बागेश्वर धाम में पर्ची लगाने के लिए धाम का मोबाईल नंबर 8120592371 पर संपर्क करें।

Leave a Comment