इसरो ने जारी कीं राम मंदिर की सैटेलाइट Images, अब अंतरिक्ष से देखें राम मंदिर की भव्‍यता सुंदरता

Ram Mandir Satellite Photos:अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले की भव्य सजावट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इस भव्य आयोजन को एक अनूठे दृष्टिकोण से देखने का मौका मिला है जब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने राम मंदिर की अंतरिक्ष से ली गईं तस्वीरें जारी कीं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इन तस्वीरों में राम मंदिर परिसर की भव्यता और विशालता स्पष्ट रूप से देखी जा सकती है। ये तस्वीरें न केवल मंदिर की वास्तुकला की भव्यता को दर्शाती हैं, बल्कि इस धार्मिक स्थल के आसपास के क्षेत्र की सुंदरता और शांतिपूर्ण वातावरण को भी प्रस्तुत करती हैं।

इसरो ने जारी कीं राम मंदिर की सैटेलाइट Images, अब अंतरिक्ष से देखें राम मंदिर की भव्‍यता सुंदरता

ISRO द्वारा जारी की गई ये तस्वीरें न केवल भारतीय इतिहास और संस्कृति की महत्ता को दर्शाती हैं, बल्कि यह भी बताती हैं कि कैसे आधुनिक तकनीक और परंपरा एक साथ मिलकर एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत कर सकते हैं। ये तस्वीरें न केवल भारत में बल्कि विश्वभर में धार्मिक और सांस्कृतिक समर्थकों के लिए एक विशेष आकर्षण का केंद्र बन गई हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दुल्‍हन ही सजी अयोध्‍या

दुल्‍हन ही सजी अयोध्‍या

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले पूरा शहर दुल्हन की तरह सज गया है, जिसमें राम मंदिर की सजावट एक विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। मंदिर परिसर सैंकड़ों टन फूलों और रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाया गया है, जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

करोड़ों भक्‍त लाइव देखेंगे प्राण-प्रतिष्‍ठा

करोड़ों भक्‍त लाइव देखेंगे प्राण-प्रतिष्‍ठा

इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनने के लिए करोड़ों लोगों की उम्मीदें और भक्ति इस कार्यक्रम के प्रति उमड़ पड़ी हैं। राम भक्तों को रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा को सीधे देखने का अवसर मिलेगा, जिसके लिए केंद्र सरकार ने आधे दिन की और कई राज्य सरकारों ने पूरे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। यह कदम लोगों को इस भव्य आयोजन को अपने घरों में लाइव देखने का मौका देगा।

इसरो ने जारी किया सैटेलाइट व्यू

इसरो ने जारी किया सैटेलाइट व्यू

इसरो ने अयोध्या के ऐतिहासिक राम मंदिर और इसके आसपास के क्षेत्र का सैटेलाइट व्यू जारी किया है, जो इस पवित्र स्थल की स्पष्ट और विस्तृत तस्वीर प्रदान करता है। इस सैटेलाइट फोटो में 2.7 एकड़ में फैले राम जन्मभूमि स्थल को साफ देखा जा सकता है।

यह सैटेलाइट व्यू न केवल राम मंदिर की वास्तुकला की भव्यता और उसके विशाल परिसर को दिखाता है, बल्कि इससे उस इलाके की भौगोलिक विशेषताओं और परिवेश की भी जानकारी मिलती है

अयोध्‍या की रेल्‍वे स्‍टेशन, सरयू नदी

अयोध्‍या की रेल्‍वे स्‍टेशन, सरयू नदी

इसरो द्वारा जारी अयोध्या की सैटेलाइट इमेज में, न केवल राम मंदिर का भव्य दृश्य साफ नजर आ रहा है, बल्कि इस इमेज में सरयू नदी और अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी दिखाई दे रहे हैं। यह इमेज पिछले महीने 16 दिसंबर को क्लिक की गई थी और यह अयोध्या की विभिन्न प्रमुख स्थलों का एक व्यापक दृश्य प्रदान करती है।

देश-विदेश से आए तोहफे

देश-विदेश से आए तोहफे

राम मंदिर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर, रामलला के लिए देश-विदेश से कई अनोखे और बेशकीमती उपहार प्राप्त हुए हैं। इन उपहारों में सोने के जूते, माता सीता के लिए चांदी की साड़ी, कीमती गहने, मिठाइयों के थाल, रेशमी पोशाक जैसे विलक्षण और मूल्यवान उपहार शामिल हैं।

ये उपहार न केवल भारतीय संस्कृति और परंपरा की गहराई को दर्शाते हैं, बल्कि यह भी बताते हैं कि भगवान राम और माता सीता के प्रति लोगों की आस्था और भक्ति कितनी गहरी है। इन उपहारों की विशेषता उनकी अनोखी डिजाइन और कलात्मकता में निहित है, जो उन्हें विशेष बनाती है।

रामलला के लिए भेजे गए ये उपहार न सिर्फ धार्मिक महत्व के प्रतीक हैं, बल्कि ये भारतीय हस्तशिल्प और कला की विशिष्टता को भी उजागर करते हैं। इन उपहारों का महत्व इस बात में भी है कि वे विभिन्न समुदायों और संस्कृतियों के बीच एकता और सद्भाव का संदेश देते हैं।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।)

Leave a Comment