ATM से पैसे 💸निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

आजकल के समय में हर कोई व्यक्ति ATM का इस्तेमाल करता है क्योंकि ये आज के समय की आम बात है। लेकिन कई बार एक छोटी सी गलती से आपको कई बड़ा और भारी नुकसान हो जाता है। और यह गलती आपसे ही हो सकती है जिसमें आपको यह अंदाजा भी नहीं होगा कि आपसे यह गलती कब हुई। हाँ यह गलती आपसे एटीएम में ही हो सकती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वर्तमान समय में साइबर क्राइम जैसे मामले तीव्र गति से बढ़ते ही जा रहें हैं कोई भी चीज सुरक्षित नहीं चाहे वह ऑनलाइन पेमेंट हो या फिर कोई अन्य जानकारी।

ATM से पैसे निकालते समय भूलकर भी न करें ये गलती वरना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

कभी आपने सोचा भी है की आप ATM में पैसे निकाल रहें हैं और आपका बैंक अकाउंट एकदम खाली हो गया है जी हाँ यह गौर करने की बात है यह घटना हजारों लोगों के साथ घट चुकी है जिसमें लोगों को लाखों का नुकसान हुआ है। प्रत्येक जगह फ्रॉड लोग भरें हुए हैं। लेकिन जब आप ATM से पैसे निकाल रहें हैं तो उस समय आपको रखनी चाहिए इन आवश्यक बातों का ध्यान आइए जानते है इस विषय में…

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ऐसे चोरी होती है आपके ATM की जानकारी

कभी भी ATM में पैसे निकालते हुए इस बात का जरूर ध्यान रखें, की आपको चारों तरफ से चेतावनी रखनी है कि यहाँ पर कोई गलत कार्य तो नहीं हो रहा। जब आप एटीएम का इस्तेमाल कर देते हैं तो आपको पूरी जानकारी सही से देख लेनी है। ATM में सबसे अधिक संकट कार्ड क्लोनिंग का होता है क्योंकि यहाँ से आपकी सम्पूर्ण जानकारी चोरी होने का अधिक खतरा रहता है।

कैसे चोरी होता है ATM का डाटा?

वर्तमान समय में हैकर्स बहुत चालाक हो गए हैं। ये हैकर्स किसी भी व्यक्ति के एटीएम का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं। एटीएम कार्ड स्किमिंग एक प्रकार की साइबर अपराध है जिसमें हैकर्स एटीएम मशीन में कार्ड स्लॉट में एक डिवाइस लगा देते हैं जो आपके कार्ड की जानकारी को स्कैन कर लेता है।

इस तरीके को अपना सकते हैं आप

ATM से पैसे निकालते समय अपने पिन नंबर को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। इससे आप अपने खाते की सुरक्षा कर सकते हैं। क्योंकि हैकर्स आपके पिन नंबर को ट्रैक करने के लिए कैमरे का उपयोग करते हैं। इससे बचने के लिए, अपने पिन नंबर को दूसरे हाथ से ढंककर एंटर करें। ताकि आपका पिन नंबर कैमरे में ना दिख सके।

ATM इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  • ATM कार्ड स्लॉट की जांच करें: ATM कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी या ढीलापन न हो।
  • कार्ड स्लॉट में जलने वाली लाइट पर ध्यान दें: अगर स्लॉट में हरी लाइट जल रही है तो ATM सुरक्षित है।
  • लेकिन यदि एटीएम पर लाल लाइट जलती हुई दिखाई देती है तो यह एटीएम का इस्तेमाल करने से बचे
  • ATM कैमरे को ध्यान से देखें: ATM कैमरे से आपकी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है।

जल्द करें पुलिस को इन्फॉर्म

ATM में हैकर्स के जाल में फंसने पर तुरंत पुलिस को सूचित करना बहुत जरूरी है। इससे पुलिस को हैकर्स तक पहुंचने में मदद मिल सकती है और आपके पैसे की सुरक्षा हो सकती है। पुलिस को प्रत्येक जानकारी दें, पुलिस को बताएं कि आपने ATM में क्या देखा और क्या हुआ, ATM के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की तस्वीरें पुलिस को दें। तथा ATM में लगे ब्लूटूथ कनेक्शन का उपयोग करके हैकर्स का पता लगाने में पुलिस की मदद करें।

Leave a Comment