Liquor : महिलाओं के शराब पीने में वृद्धि: चौंकाने वाले आंकड़े

Wine beer : शराब का सेवन करने वाले पुरूषों के साथ-साथ महिलाओं की संख्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इस पर ध्यान दिया गया है। क्या आप जानते हैं कि सबसे अधिक शराब का सेवन किस राज्य में होता है और किस राज्य की महिलाएं सबसे ज्यादा शराब पीती हैं? आइए, खबर में इससे जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त करें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Liquor : महिलाओं के शराब पीने में वृद्धि: चौंकाने वाले आंकड़े
Liquor : महिलाओं के शराब पीने में वृद्धि: चौंकाने वाले आंकड़े

किसी युग में, शराब का सेवन सिर्फ पुरुषों के लिए ही सामान्य था, लेकिन धीरे-धीरे इसमें बदलाव आया और महिलाएं भी इसका सेवन करने लगीं। भारत में बिहार जैसे कुछ राज्यों को छोड़कर, अब सभी जगहों पर शराब की बिक्री कानूनी है, जिससे इसका सेवन तेजी से बढ़ रहा है। इसी बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शराब के सेवन के संबंध में एक सर्वे किया, जिसमें कई चौंकाने वाली तथ्यों का पता चला है।

असम लिस्ट में टॉप पर

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, एक अध्ययन से पता चलता है कि असम की महिलाएं अन्य राज्यों की महिलाओं की तुलना में अधिक शराब का सेवन करती हैं। इस अध्ययन के अनुसार, असम में 15-49 आयु वर्ग की 26.3 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। यह आंकड़ा अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुकाबले अधिक है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस आंकड़े का राष्ट्रीय स्तर पर करीब 1.2 प्रतिशत है।

ज्यादातर हफ्ते में एक बार करती हैं सेवन

सर्वे में पता चला कि अन्य राज्यों में महिलाओं के शराब सेवन का प्रतिशत 10 से कम है। वहीं, छोटे राज्यों में से एक, मेघालय, में बड़ी संख्या में महिलाएं शराब का सेवन करती हैं, जिसका प्रतिशत 8.7 है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि ये आंकड़े राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -4 (NFHS-4) के हैं, जो 2015-16 में किया गया था। अभी NFHS-5 के आंकड़े आना बाकी हैं, जो 2018-19 में हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक असम में शराब का सेवन करने वाली महिलाओं में 44.8 प्रतिशत ऐसी हैं, जो हफ्ते में एक बार ही सेवन करती हैं, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये आंकड़ा 35 प्रतिशत है। वहीं असम में शराब का सेवन करने वाले पुरुषों में 51.9 प्रतिशत ऐसे हैं, जो हफ्ते में एक बार ही पीते हैं, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये आंकड़ा 40.7 प्रतिशत है।

2005 में कम था आंकड़ा

वहीं, NFHS-3 जो 2005-06 में हुआ था, उसके आंकड़ों की ओर देखते हैं तो असम में उस दौरान 15-49 आयु वर्ग की 7.5 प्रतिशत महिलाएं ही शराब का सेवन करती थीं। उस समय पांच राज्य अरुणाचल प्रदेश (33.6%), सिक्किम (19.1%), छत्तीसगढ़ (11.4%), झारखंड (9.9%) और त्रिपुरा (9.6%) की महिलाएं असम की महिलाओं से अधिक शराब का सेवन करती थीं। NFHS-4 के अनुसार राजधानी दिल्ली में शराब सेवन करने वाली महिलाओं की संख्या 2.4 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 23 प्रतिशत, यूपी में 2.1 प्रतिशत, राजस्थान में 1.6 प्रतिशत, मिजोरम में 4.8 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 0.1 प्रतिशत, गुजरात में 5 प्रतिशत और बिहार में 6.9 प्रतिशत है।

Leave a Comment