Alcohol in Steel Glass : स्टील के गिलास में शराब: क्या यह हानिकारक है? सच्चाई जानिए

Alcohol in Steel Glass : अधिकतर लोग शराब पीते समय कांच के गिलास का ही इस्तेमाल करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? क्या स्टील के गिलास में शराब नहीं पी जा सकती?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मद्यपान, बीयर, वाइन, या अन्य शराबी पदार्थों को पीते हुए अक्सर आपने लोगों को देखा होगा। यह बताने की जरुरत कतई नहीं है कि एक आदमी के लिए शराब या बीयर कितनी मायने रखती है। आमतौर पर व्यक्ति शराब तब पीता है जब वह जिंदगी में कुछ खो देता है या वह उदासहोता है। इसके अलावा, ख़ुशी में भी खूब जाम छलकाए जाते हैं। दरअसल, शराब व्हस्की या बीयर की गंध, स्वाद, नशा आदि लोगों को अपनी तरफ खींचती है।

Alcohol in Steel Glass : स्टील के गिलास में शराब: क्या यह हानिकारक है? सच्चाई जानिए
Alcohol in Steel Glass : स्टील के गिलास में शराब: क्या यह हानिकारक है? सच्चाई जानिए

अक्सर आपने फिल्मों में या फिर आमतौर पर भी देखा होगा कि लोग शराब पीते समय स्टील के गिलास का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इसके बजाय वे कांच के ग्लास का इस्तेमाल करते हैं. अब आपके मन में यह सवाल भी जरूर आया होगा कि आखिर शराब पीने वाला स्टील के गिलास पास में रहते हुए भी कांच के गिलास में पैग क्यों बनता है? आज हम आपको इस लेख में बताते हैं कि वह कौन सी वजह है, जिस कारण लोग स्टील के गिलास की बजाय कांच के गिलास में शराब पीना पसंद करते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

स्टील के गिलास में शराब 

स्टील के गिलास में शराब पीते हुए आपने शायद ही किसी आदमी को देखा हो. अगर बात मज़बूरी की करें तो अलग बात है, वरना कोई भी व्यक्ति स्टील के गिलास में शराब पीना पसंद नहीं करता है. स्टील के गिलास की जगह आपने प्लास्टिक के गिलास में जैम छलकाते हुए जरुर देखा होगा. लेकिन स्टील के गिलास में नहीं. अब आपके मन में सवाल जरुर आता होगा कि आखिर इसके पीछे वजह क्या है? आपको बता दें कि स्टील के गिलास में शराब, बीयर आदि पीने से किसी भी तरह कोई नुकसान नहीं होता है।

स्टील में ही बनती है शराब 

फरमेंटिंग टैंक से लेकर फिल्टरिंग उपकरण तक शराब जिन बर्तनों में बने जाती है, वो सभी स्टील के होते हैं. अगर स्टील के शराब रखने से शराब या फिर पीने वाले को किसी भी प्रकार कोई नुकसान होता, तो शराब स्टील के बर्तनों में नहीं बनाई जाती. इसके बाद भी ऐसी कौनसी वजह है कि लोग शराब को स्टील के गिलास में पीना पसंद नहीं करते.

शराब को करते हैं महसूस 

अमीर घरानों से लेकर फिल्मों में दिखने वाले हाई प्रोफाइल लोग स्टील के गिलास में शराब पीने को थोड़ा ओहदे से कम समझते हैं. जानकारों की मानें तो लोगों के लिए शराब पीने से अधिक जरूरी चीज है उसे महसूस करना. स्टील के गिलास में शराब दिखती नहीं है ऐसे में वो जो शराब पीने का अहसास होता है व्यक्ति को वो नहीं मिल पाता है. वहीं लोगों का मानना है कि शराब पीते हुए खुद को और दूसरों कोभी दिखनी चाहिए. लोग शराब पीते हुए उसे देखना और महसूस करना चाहते हैं जो कि स्टील के गिलास में हो नहीं पाता.

Leave a Comment