अग्निपथ योजना 2023 : Agneepath Yojana पात्रता, रिजर्वेशन व चयन प्रक्रिया

देश की सेवा के लिए सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा बड़ी घोषणा करते हुए अग्निपथ योजना को शुरू किया गया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना की शुरुआत देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी एवं तीनों सेनाओं के मुख्य हेड द्वारा 14 जून को की गई थी, जिसके माध्यम से अब देश के युवा अग्निवीर के रूप में सेना में भर्ती होकर देश की सेवा कर सकेंगे।

अग्निपथ योजना जिसे अग्निवीर योजना भी कहा जाता है, इसके अंतर्गत देश के युवाओं को सेना में 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिसके लिए भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना की भर्ती रैली के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है, जिसकी ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू हो जाएँगी।

इस लेख के माध्यम से हम आपको अग्निपथ योजना क्या है? योजना के लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ, आवेदन के लिए पात्रता व आवश्यक दस्तावेज आदि की पूरी जानकारी साँझा करेंगे, जिसके लिए आप हमारे लेख को पूरा आवश्यक पढ़ें।

अग्निपथ योजना 2023 : Agneepath Yojana पात्रता, रिजर्वेशन व चयन प्रक्रिया
अग्निपथ योजना 2023 : Agneepath Yojana
Contents hide
1 अग्निपथ योजना 2023

अग्निपथ योजना 2023

अग्निपथ योजना को शुरू करने की घोषणा देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी द्वारा आयोजित प्रेस कॉंफ्रेंस में की गई थी, जिसके माध्यम से देश की तीनों सशस्त्र बलों भारतीय सेना, नौसेना, और वायुसेना में युवाओं की 4 वर्ष के लिए भर्ती की जाएगी।

इस योजना के माध्यम से यह भर्ती तीनों सेनाओं में सबसे अधिक मात्रा में करवाई जाएँगी, जिसमे उन्हें हाई स्किल्ड ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। अग्निपथ भर्ती में चयनित किए गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा की अग्निपथ योजना को स्वीकृति सूक्ष्म मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में प्रदान की गई, जिससे देश में रोजगार के अधिक अवसर बढ़ सकेंगे और देश की सुरक्षा को और मजबूत किया जा सकेगा।

अग्निपथ या अग्निवीर भर्तियाँ पूरी तरह से अधिसूचना में जारी उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर होंगी, जिसमे सेना की औसत उम्र को 32 साल से कम करके कुछ वर्षों में 26 साल कर दिया जाएगा।

Agneepath Yojana 2023: Details

योजना का नाम अग्निपथ योजना
शुरू की गई भारत सरकार द्वारा
साल 2023
आवेदन माध्यम ऑनलाइन और ऑफलाइन
आवेदन की आयु 17.5 से 21 वर्ष
आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in

अग्निपथ योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देकर युवाओं का सेना में भर्ती होने का सपना पूरा करना है।

इसके लिए योजना के माध्यम से बेरोजगारी की दरों को कम करने और तीनों सेनाओं में अधिक मात्रा में भर्ती करवाने के लिए सरकार युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती करेगी।

जहाँ उन्हें बेहद ही हाई स्किल्ड ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी, जिससे नौजवानों में प्रशिक्षण के माध्यम से अनुसाशन लाया जा सकेगा। इस योजना से देश की सुरक्षा को और मजबूत बनाया जाएगा और अधिक रोजगार उपलब्ध होने से युवा आत्मनिर्भर और सशक्त हो सकेगा।

(ऑनलाइन आवेदन) अग्निपथ योजना 2022: Agneepath Yojana पात्रता, रिजर्वेशन व चयन प्रक्रिया

योजना में 4 साल की अवधि के बाद मिलेगी 11 लाख से अधिक राशि

अग्निपथ योजना के अंतर्गत सेना अधिनियम 1950 के तहत चार वर्षों के लिए तीनों सेनाओं में भर्ती किया जाएगा, जिसमे किसी भी विशिष्ट रेजिमेंट की जगह अग्निवीरों का चयन होगा और योजना के तहत भर्ती की प्रक्रिया को 90 दिनों में पूरा किया जाएगा।

इस भर्ती में भाग लेने वाले उम्मीदवार जो भर्ती प्रक्रिया के दौरान चयनित किए जाएँगे, उन्हें भर्ती के चार साल की नौकरी के दौरान प्रत्येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टियाँ दी जाएगी, जिसमे इनकी ट्रेनिंग की अवधि 10 हफ्तर से 6 महीने के बीच पूरी की जाएगी।

सेना में 4 साल की अवधि पूरी होने के बाद अग्निवीरों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा। जिसमे रक्षा बालों द्वारा सैनिकों को आगे सेना में रखा जाएगा, जिससे उन्हें आगे भी रोजगार के अवसर मिल सकेंगे।

इसके अतिरिक्त कई कॉर्पोरेट कंपनियों द्वारा ऐसे प्रशिक्षित एवं अनुसाशित युवाओं को नौकरी प्रदान की जाएगी। सेना से ड्यूटी मुक्त होने के बाद अग्नीवरों को 11.71 लाख रूपये का टैक्स फ्री सर्विस फंड पैकेज भी दिया जाएगा, लेकिन ड्यूटी मुक्त होने के बाद उन्हें पेंशन नहीं दी जाएगी।

अग्निपथ योजना के तहत सैलरी विवरण

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती में चयनित अग्नीवरों को चार साल की नौकरी के दौरान सालाना 4.76 लाख का पैकेज प्रदान किया जाएगा। यह पैकेज चार साल में 6.92 लाख हो जाएगा।

योजना में अग्निवीरों को दी जाने वाली सैलरी में पहले साल 30 हजार रूपये की सैलरी दी जाएगी, जिसमे 30% यानी 9 हजार रुपये पीएफ (प्रोविडेंट फंड) की कटौती की जाएगी, यह पीएफ कटने के बाद नागरिकों को कुल 21,000 रूपये वेतन दिआ जाएगा।

इस तरह एक साल पूरे हो जाने के बाद हर साल 10% सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी, जिससे चौथे साल में अग्निवीरों को 40 हजार सैलरी प्रदान की जाएगी, जिसमे पीएफ की कटौती के बाद अग्निवीर को 28,000 सैलरी दी जाएगी।

इस योजना में अग्निवीर को 48 लाख रूपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही यदी किसी नागरिक की 4 साल की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को एक करोड़ रूपये का मुआवजा दिया जाएगा।

(ऑनलाइन आवेदन) अग्निपथ योजना 2022

अग्निपथ योजना के तहत दी जाने वाली सालाना सैलरी विवरण

वर्ष (Year)मंथली पैकेजसैलरी इन हैंडअग्निवीर कार्पस फंड में योगदान 30%भारतीय सरकार द्वारा कार्पस फंड में योगदान
पहला वर्ष 30,000 रूपये21,000 रूपये9000 रूपये 9000 रूपये
दूसरा वर्ष 33,000 रूपये23,100 रूपये 9000 रूपये 9000 रूपये
तीसरा वर्ष 36,500 रूपये25,580 रूपये10,950 रूपये 10,950 रूपये
चौथा वर्ष40,000 रूपये 28000 रूपये12000 रूपये 12000 रूपये
कार्पस फंड में 4 साल बाद कुल योगदान5.02 लाख रूपये 5.02 लाख रूपये

योजना के अंतर्गत वेतन के साथ दिया जाने वाला भत्ता

इस योजना के अंतर्गत अग्निवेरों को सेवा के दौरान दिए जाने वाले वार्षिक वेतन के साथ कुछ अन्य भत्तों का भी लाभ दिया जाएगा, जिसमे मासिक वेतन के साथ सेवा निधि पैकेज का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जो बिलकुल टैक्स फ्री होती है। इसके साथ ही रिस्क एन्ड हार्डशिप, ट्रेवल अलाउंस (TA), राशन और ड्रेस के लिए भत्ता दिया जाएगा।

इस योजना के तहत यदि अग्निवीर अपनी नौकरी के दौरान डिसेबल्ड हो जाता है तो ऐसे स्थिति में उन्हें नॉन सर्विस पीरियड का फूल पे इंटरेस्ट का लाभ मिल सकेगा। इसके अतिरिक्त भारतीय सशस्त्र बालों में अग्निवीरों द्वारा प्रदान की गई सेवा कार्यालय हेतु 48 लाख रूपये का गैर अंशदायी जीवन बीमा कवर की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

अग्निपथ योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

  • भारत सरकार द्वारा देश में सेना की भर्ती के लिए इच्छुक युवाओं को चार वर्ष सेवा का अवसर प्रदान करने के लिए 14 जून को अग्निपथ योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को सेना, नौसेना और वायुसेना में 4 वर्ष के लिए भर्ती किया जाएगा।
  • अग्निपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से प्रथम भर्ती प्रक्रिया में 48 हजार युवा नागरिकों का चयन किया जाएगा, जिसमे लड़कियों का भी चयन किया जाएगा।
  • भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को अग्निवीर कहा जाएगा।
  • योजना के तहत चयनित अग्निवीरों की ट्रेनिंग की अवधि 10 हफ्ते से 6 महीने के बीच होगी।
  • अग्निपथ योजना के तहत सेवामुक्त अग्निवीरों को नौकरी या किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए 10% आरक्षण का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना में सेवा की अवधि पूरी होने के बाद 25% अग्निवीरों का चयन सेना में ही नियमित संवर्ग के रूप में केंद्रीय, पारदर्शी एवं कठोर प्रणाली के आधार पर किया जाएगा।
  • अग्निपथ योजना के माध्यम से अग्निवीरों को मासिक वेतन के साथ सेवा निधि पैकेज का भी लाभ दिया जाएगा।
अग्निपथ योजना के महत्तवपूर्ण जानकारी
  • Agneepath Yojana के अंतर्गत सेना में चार वर्ष की अवधि के लिए चयनित उम्मीदवारों को प्रतियेक वर्ष 30 दिन का अवकाश दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत अग्नीवरों को चार साल यानी सेवा कार्यकाल पूरा होने से पहले सेवा मुक्त होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • योजना अवधि से पहले ही सेवा मुक्त होने की अनुमति केवल अपवाद स्वरुप मामलों में सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन द्वारा ही प्रदान की जाएगी।
  • जो अग्निवीरों द्वारा समय से पहले अपवाद स्वरुप मामलों में सेवा मुक्त हो जाते हैं, उन्हें केवल उनके द्वारा जमा की गई सेवा निधि के साथ उपार्जित ब्याज राशि दी जाएगी।
  • अग्निवीरों को डॉक्टरी सलाह अनुसार बिमारी के लिए भी अवकाश दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत अग्निवीर कॉर्पस फंड का नर्माण किया जाएगा, जिसमे अग्नीवरों और केंद्र सरकार द्वारा सामान रूप से योगदान किया जाएगा।
  • इस योजना में चयनित अग्निवीरों को स्थानीय सैनिकों को मिलने वाली पेंशन एवं उपहार की सुविधा नहीं दी जाएगी।
  • अग्निपथ योजना के तहत सेवा अस्पताल के माध्यम से अग्नीवरों को स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • योजना में चयनित अग्निवीरों को किसी भी अन्य सरकारी पीएफ में योगदान देने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • अग्निवीरों को योजना के तहत सालाना पैकेज, सेवा निधि, भत्ते आदि का लाभ प्रदान किया जाएगा।

अग्निपथ योजना में आवेदन के लिए निर्धारित पात्रता

जो युवा अग्निपथ योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें योजना की निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, सेना में भर्ती की यह पात्रता भर्ती के अलग-अलग पदों के लिए जारी की गई हैं, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

श्रेणी आयु शैक्षणिक योग्यता
1. अग्निवीर (General Duty)17.5 वर्ष से 23 वर्ष अग्निवीर सामान्य ड्यूटी के लिए आवेदक उम्मीदवार द्वारा कक्षा 10 वीं में न्यूनतम 45% अंक और प्रतियेक विषय में 33% अंक प्राप्त किए होने चाहिए।
बोर्ड जो ग्रेडिंग सिस्टम को फॉलो करते हैं, उनमे उम्मीदवार द्वारा प्रतियेक विषय में D ग्रेड (33%-40%) या व्यक्तिगत रूप से विषय या ग्रेड के समकक्ष में 33% और समग्र योग (Overall) कुल मिलाकर C2 ग्रेड या इसके बराबर कुल 45% अंक प्राप्त किए हो।
2. अग्निवीर (Tech) & अग्निवीर (Tech) (Avn & Amn Examiner)17.5 वर्ष से 23 वर्ष उम्मीदवार द्वारा 12 वीं कक्षा न्यूनतम 50% aggregate अंकों से Physics, Chemistry, Maths एवं English विषय में और प्रतियेक विषय में 40% प्राप्त किए होने चाहिए।
वह उम्मीदवार जिन्होंने 12 वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त राज्य शैक्षाणिक संसथान, केंद्रीय शैक्षणिक बोर्ड, NIOS या ITI से एक वर्ष कोर्स या अपेक्षित क्षेत्र में NSFQ या इससे ऊपर का कोर्स किया है तो वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।
3. अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर (Tech) (All Arms)17.5 वर्ष से 23 वर्ष उम्मीदवार द्वारा 12 वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम (Science, Commerce, Arts) में न्यूनतम 60% aggregate अंकों और प्रतियेक विषय में 50 % अंक प्राप्त किए होने चाहिए।
Maths/Accounts/BookKeeping में 12 वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
4. अग्निवीर ट्रेड्समैन (All Arms) 10 th Pass 17.5 वर्ष से 23 वर्ष उम्मीदवार द्वारा 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण की गई होनी चाहिए, जिसमे प्रतियेक विषय में 33% अंक प्राप्त किए हुए हो।
5. अग्निवीर ट्रेड्समैन (All Arms) 8th Pass 17.5 वर्ष से 23 वर्ष उम्मीदवार द्वारा 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण की गई होनी चाहिए, जिसमे प्रतियेक विषय में 33% अंक प्राप्त किए हुए हो।

योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ पैकेज व अन्य लाभ

  • कुल सालाना पैकेज – अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्नीवरों को दिए जाने वाले पैकेज में पहले वर्ष 4.76 लाख रूपये की वित्तीय धनराशि प्रदान की जाएगी, इस राशि में प्रतियेक वर्ष 10% की बढ़ोतरी की जाएगी।
  • जिसके बाद योजना के आखरी या चौथे साल में अग्निवीर के वार्षिक वेतन में वृद्धि करते हुए उन्हें 6.92 लाख रूपये की धनराशि दी जाएगी।
  • सेवा निधि – योजना के तहत अग्नीवरों को एकमुश्त सेवा निधि राशि दी जाएगी, जिसके लिए उन्हें अपनी मासिक आय का 30% धनराशि को सेवा निधि में जमा करवाना होगा, जिसमे केंद्र सरकार द्वारा भी अग्निवीरों को योगदान स्वरुप धनराशि दी जाएगी।
  • जिसके बाद 4 वर्ष की अवधि पूर्ण होने के बाद अग्निवीरों के जमा सेवा निधि और सरकार द्वारा दिए गए योगदान की धनराशि को मिलकर कुल 11.71 लाख रूपये की टैक्स फ्री धनराशि अग्निवीरों को प्रदान की जाएगी।
  • भत्ता – इस योजना के तहत अग्निवीरों को भी रक्षा बलों में नियुक्त सैनिकों के सामान मिलने वाले भत्ते का लाभ दिया जाएगा।
  • सेवा कार्यकाल पूरा होने पर – योजना के अंतर्गत सेवा मुक्त अग्निवीरों को सेवा मुक्त होने के बाद 11.71 लाख रूपये की धनराशि दी जाएगी, जिसके साथ उन्हें सेवा के दौरान किए गए प्रदर्शन का सम्मान एवं पुरस्कार, कौशल का प्रमाण पत्र और उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक अग्निवीरों को क्रेडिट का भी प्रावधान किया जाएगा।
  • विकलांगता/मृत्यु की स्थिति में भुगतान
    • विकलांगता (कार्यकाल की शरयों के कारण जिम्मेदार/बढ़ी हुई)- सरकारी योगदान सहित व्यक्ति की सेवा निधि में जमा शेष राशि, अग्नीवर कॉर्पस फंड से ब्याज, चार वर्ष की अवधि के लिए पूर्णवेतन विकलांगता के 100/75/50 के आधार पर लोक निधि के एकमुश्त 44/25/15 लाख रूपये अनुग्रह धनराशि का लाभ दिया जाएगा।
    • बोनाफाइड डयूटी पर कार्यकाल के दौरान मृत्यु (श्रेणी Y/Z) – बोनाफाइड डयूटी पर यदि किसी अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को 48 लाख रूपये का एकमुश्त बीमा कवर, इसके साथ सरकारी योगदान सहित व्यक्ति की सेवा निधि में जमा शेष राशि और 44 लाख रुपए सेवा निधि घटक सहित चार वर्ष की अवधि के लिए पूर्ण वेतन अग्निवीर कॉर्पस फंड से ब्याज।
    • कार्यकाल के दौरान ड्यूटी पर ना होने पर मृत्यु (श्रेणी Y/Z) – अग्नीवर कॉर्पस फंड से ब्याज, 48 लाख रूपये के बीमा कवर के साथ सरकारी योगदान सहित व्यक्ति की सेवा निधि में जमा शेष राशि।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय सेना में होने वाली भर्तियाँ

सेना भारतीय थल सेना भारतीय वायु सेना भारतीय नौसेना
पहले से दूसरे साल 40000 3500 3000
तीसरे साल 45000 4400 3000
चौथे साल 50000 5300 3000

अग्निपथ योजना डिस्चार्ज अवधि

Agneepath Yojana के तहत अग्निवीरों को 4 साल बाद ड्यूटी मुक्त किया जाएगा, जिनमे 25% अग्निवीरों का चयन सेना में ही नियमित संवर्ग के रूप में केंद्रीय, पारदर्शी एवं कठोर प्रणाली के आधार पर किया जाएगा।

सेवा मुक्त हुए सभी अग्निवीरों को सरकार सेवा निधि की राशि का भुगतान करेगी। लेकिन रिटायर्ड अग्निवेरों को किसी तरह की पेंशन या gratuity नहीं दी जाएगी, इसके अतिरिक्त उन्हें एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम, एक्स सर्विसमैन स्टेटस, कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट फैसिलिटी एवं अन्य सेना को दिए जाने वाली सुविधाएँ नहीं दी जाएँगी।

सीक्रेट एक्ट 1923 के अंतर्गत यदि अग्निवीर द्वारा सेना की कोई गुप्त जानकारी सार्वजनिक की जाती है, तो उनके ऊपर कार्यवाही की जाएगी।

अग्नीवरों की रिक्रूटमेंट प्रक्रिया

  • इस योजना के माध्यम से अग्निवीरों का चयन जैसे अब तक सेना में होता आया है, उसी तरह किया जाएगा।
  • अग्निवीरों के चयन हेतु कोई नया मोड फॉलो नहीं किया जाएगा।
  • देश भर में सेना के सिलेक्शन सेंटर्स स्थित हैं।
  • इन सेंटर्स के माध्यम से ही अग्नीवरों का चयन होगा।

अग्निपथ योजना 2023 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

अग्निपथ योजना क्या है ?

अग्निपथ योजना केंद्र सरकार द्वारा 14 जून को शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए और देश की सेवा के लिए सरकार तीनों सेनाओं में युवाओं को 4 साल के लिए भर्ती करेगी।

क्या योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ?

जी नहीं, अभी योजना को शुरू करने को लेकर सरकार द्वारा घोषणा की गई है, इसके लिए सरकार द्वारा अधिसूचना भी जारी की गई है, जिसमे जल्द ही आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

Agneepath Yojana की चयन प्रक्रिया क्या रहेगी ?

Agneepath Yojana की चयन प्रक्रिया वैसे ही होगी जैसे अब तक सेना में भर्ती प्रक्रिया चलती आ रही है, इसके लिए कोई नया मॉडल तैयार नहीं किया जाएगा, जिसमे उम्मीदवारों के फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट पर ही उम्मीदवार चयनित किए जाएँगे।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत चयनित अग्निवीरों को कितनी महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी ?

अग्निपथ योजना के अंतर्गत चयनित अग्निवीरों को 10 हफ्ते से 6 महीने महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

योजना के तहत अग्निवीरों को ड्यूटी मुक्त होने के बाद कितनी सेवा निधि राशि दी जाएगी ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को ड्यूटी मुक्त होने के बाद कुल 11.71 लाख रूपये की एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी।

Agneepath Yojana से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment