Aadhaar Card: आधार कार्ड में अपडेट कैसे करें अपनी जानकारी? ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो आधुनिक भारत में अत्यधिक महत्वपूर्ण हो चुका है। आधार कार्ड में 12 अंकों का एक पहचान संख्या होता है, जिसे आधार कार्ड आईडेंटिटी नंबर कहा जाता है। इसके साथ ही, यह कार्ड व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी सहित उनके नाम, आयु, और पता जैसी महत्वपूर्ण जानकारी भी शामिल होती है। आधार कार्ड को एक बार ही जारी किया जाता है, और इसे भारतीय नागरिकों के साथ ही नॉन-रेजिडेंट भी प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड को यूआईडीआई की आर से जारी किया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Aadhaar Card: आधार कार्ड में अपडेट कैसे करें अपनी जानकारी? ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया
Aadhaar Card: आधार कार्ड में अपडेट कैसे करें अपनी जानकारी? ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया

अगर आपका नाम, पता या अन्य विवरण में कोई बदलाव होता है, तो आप नियमित अंतराल पर इसे अपडेट करा सकते हैं। किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड में ‘POI’ और ‘POA’ को अद्यतन रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे अपडेट नहीं करते हैं, तो आप सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। आइए जानें कि ‘POI’ और ‘POA’ क्या होते हैं।

UIDAI ने दी जानकारी 

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था ने ट्विटर पर सूचित किया है कि सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके आधार कार्ड में ‘POI’ और ‘POA’ जानकारी का अपडेट अत्यंत आवश्यक है। इस जानकारी को अपडेट करने के लिए 25 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। हालांकि, यदि आप इस काम को ऑफलाइन तरीके से करवाते हैं, तो इसके लिए 50 रुपये का शुल्क लगेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्या होता है ‘POI’ और ‘POA’ का मतलब 

आधार कार्ड में ‘POI’ और ‘POA’ का अर्थ होता है ‘प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी’ और ‘प्रूफ ऑफ एड्रेस’। आधार कार्ड में उपडेट किए जाने वाले डेटा में एड्रेस और पहचान की पुष्टि करने वाले दस्तावेजों को अपडेट करना आवश्यक है। आप इसे अपडेट करवाने के लिए राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल, पैन कार्ड, और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों का उपयोग कर सकते हैं।

बायोमेट्रिक अपडेट के लिए चार्ज 

यदि कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करवाता है, तो उसे इस सेवा के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा। बच्चों के लिए, उन्हें आधार कार्ड में बायोमेट्रिक जानकारी को दो बार अपडेट कराना होता है। इसका मतलब है कि वे आधार कार्ड का उपयोग करने के लिए बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करने के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा।

Leave a Comment