27 साल का शख्स बना भारत का सबसे युवा अरबपति, 3 महीने में कमाए 9800 करोड़ रुपये

भारत के युवा उद्यमियों की सूची में एक नया नाम जुड़ गया है। 27 वर्षीय पर्ल कपूर, जिन्होंने अपने अनोखे स्टार्टअप Zyber 365 के साथ उद्योग जगत में क्रांति लाई है। इस युवा उद्योगपति ने भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
27 साल का शख्स बना भारत का सबसे युवा अरबपति, 3 महीने में कमाए 9800 करोड़ रुपये
27 साल का शख्स बना भारत का सबसे युवा अरबपति, 3 महीने में कमाए 9800 करोड़ रुपये

कौन है पर्ल कपूर ?

Zyber 365, एक वेब और AI-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम स्टार्ट-अप, की स्थापना पर्ल कपूर ने की। इस स्टार्टअप ने न केवल प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया है बल्कि कपूर की कुल संपत्ति को 1.1 अरब डॉलर (लगभग 9,129 करोड़ रुपये) तक पहुँचाया है।

पर्ल कपूर की सफलता की कहानी

पर्ल कपूर का जन्म 1996 में गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। उन्होंने IIT दिल्ली से कंप्यूटर विज्ञान में B.Tech की डिग्री प्राप्त की है। स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने कुछ समय तक एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

2023 में, उन्होंने ‘Zyber 365’ की स्थापना की। यह कंपनी ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके साइबर सुरक्षा समाधान प्रदान करती है। कंपनी ने जल्द ही लोकप्रियता हासिल की और 3 महीने में इसका मूल्यांकन 1.2 बिलियन डॉलर (9800 करोड़ रुपये) हो गया।

शिक्षा और प्रारंभिक करियर

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी से इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में ग्रेजुएशन करने वाले पर्ल कपूर ने वेब3 प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने फाइनेंशियल और बिजनेस एडवाइजरी में विभिन्न कंपनियों के साथ काम किया है, जिससे उन्हें अपने स्टार्टअप को सफल बनाने में मदद मिली।

तकनीकी नवाचार का चैंपियन

पर्ल कपूर की कंपनी, Zyber 365, ब्लॉकचेन, AI, और साइबर सिक्योरिटी जैसी तकनीकों के संगम पर काम करती है, जो जनता को और अधिक सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम है। इस अनूठे मिश्रण ने कपूर को उद्योग जगत में एक प्रेरणादायक आवाज बना दिया है।

पर्ल कपूर की सफलता ने नए युवा उद्यमियों के लिए एक मानक स्थापित किया है। उनकी कहानी से पता चलता है कि नवाचार, दृढ़ संकल्प, और सही दिशा में कठिन परिश्रम के साथ कोई भी अपने सपनों को साकार कर सकता है। Zyber 365 के साथ उनकी यात्रा न केवल उन्हें वित्तीय सफलता दिलाई है बल्कि यह उन्हें भारतीय उद्योगपतियों की नई पीढ़ी का एक महत्वपूर्ण चेहरा भी बना दिया है।

पर्ल कपूर की सफलता भारत के युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। यह दर्शाता है कि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और अपने सपनों का पीछा करते हैं, तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

Leave a Comment