16vi Kist Kisan Nidhi Yojana Date : किसानों के खाते में 16वीं किस्त कब? जानिए लेटेस्ट अपडेट

16vi Kist Kisan Nidhi Yojana Date: देश के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के लिए बेकरार हैं। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के किसानों की आर्थिक सहायता करने और उनके खर्चों को कम करने के लिए 2019 में की थी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किसान सम्मान निधि योजना के तहत, सरकार हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। नए साल की शुरुआत के बाद से, किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस बार किसानों के खाते में ₹4000 की किस्त आ सकती है। आइए जानते हैं कि क्या है नई अपडेट।

16vi Kist Kisan Nidhi Yojana Date : किसानों के खाते में 16वीं किस्त कब? जानिए लेटेस्ट अपडेट
16vi Kist Kisan Nidhi Yojana Date : किसानों के खाते में 16वीं किस्त कब? जानिए लेटेस्ट अपडेट

इस तरह से जारी की जाती है किस्तें

किसान सम्मान निधि योजना के तहत, सरकार पहले किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती थी। यह सहायता तीन किस्तों में ₹2000 की दर से किसानों को दी जाती थी। पहली किस्त फरवरी या मार्च में, दूसरी किस्त मई या जून में और तीसरी किस्त नवंबर या दिसंबर में जारी की जाती थी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किसान सम्मान निधि योजना के तहत, दूसरी किस्त जून या जुलाई में और तीसरी किस्त अक्टूबर या नवंबर में जारी की जाती थी। हालांकि, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यदि इस योजना का पैसा बढ़ाया जाता है, तो 16वीं किस्त के रूप में ₹2000 की जगह ₹4000 की किस्त किसानों के खाते में आ सकती है। इससे हर साल किसानों को मिलने वाला लाभ ₹6000 से बढ़कर ₹12000 हो जाएगा।

16वीं किस्त से पहले करवा लें ये महत्वपूर्ण काम

जो किसान 16वीं किस्त के लिए उत्सुक हैं, उन्हें पहले अपना स्टेटस चेक करना चाहिए। इसके लिए, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर अपना आधार नंबर और बैंक खाता संख्या दर्ज करनी चाहिए। इसके बाद, उन्हें यह देखना चाहिए कि उनका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, उनके बैंक खाते में DBT का विकल्प है या नहीं, e-KYC पूरा है या नहीं, और उनका भू-सत्यापन हुआ है या नहीं।

फेस ऑथेंटिकेशन से करवाएं e-KYC

यदि आपका ई-केवाईसी पूरा नहीं है, तो आप पीएम किसान मोबाइल ऐप पर जाकर फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से इसे पूरा कर सकते हैं। ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसे इंस्टॉल करने के बाद, अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और फिर अपने मोबाइल कैमरे का उपयोग करके फेस ऑथेंटिकेशन पूरा करें।

किसान भाइयों के अकाउंट में 16वी किस्त कब ट्रांसफर की जाएगी

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसान भाइयों को 16वीं किस्त का इंतजार बहुत लंबा हो गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में हर चार महीने में एक बार 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की जाती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिन किसानों को 15वीं किस्त का भुगतान नहीं हुआ है, उन्हें भी 16वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा।

इस बार, किसान भाइयों को दो किस्तों का कुल ₹4000 प्राप्त होगा। 15वीं किस्त नवंबर 2023 में जारी की गई थी और 16वीं किस्त मार्च के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी की जा सकती है। जिन किसानों का ई-केवाईसी पूरा नहीं था या 15वीं किस्त नहीं मिल पाई थी, उन्हें भी ₹4000 दिए जाएंगे।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनावों के कारण सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष लाभ-राशि में ₹2000 की वृद्धि की जा सकती है। इसका अर्थ है कि इस नए साल में किसानों के खातों में ₹6000 की जगह ₹8000 ट्रांसफर किए जाएंगे। योजना की शुरुआत से अब तक सरकार द्वारा किसानों को ₹2.02 लाख करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

Leave a Comment