Who Is Amritpal Singh: कौन है अमृतपाल सिंह, जिसे पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस चला रही है ऑपरेशन

Who Is Amritpal Singh– अमृतपाल सिंह खालिस्तान समर्थक और “वारिस पंजाब दे “ के प्रमुख है। अमृतपाल सिंह का जन्म 17 जनवरी वर्ष 1993 में पंजाब के अमृतसर जिले के जल्लूपुर खेड़ा में हुआ था। यह एक संप्रदायवादी भारतीय खालिस्तान अलगाववादी सिख धर्मशासक और “Waris Punjab De” संगठन के प्रमुख है। अमृतपाल सिंह के पिता का नाम तरसेम सिंह है। मुख्य रूप से यह अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा के रहने वाले है। वर्ष 2012 में अपने परिवार के परिवहन व्यवसाय में शामिल होने के लिए अमृतपाल सिंह दुबई चले गए तब अमृतपाल सिंह की आयु मात्र 19 वर्ष थी। जिसके बाद वह 10 वर्ष के बाद वह वर्ष 2022 में भारत वापस लौटा। फ़िलहाल वह इंडिया में एक वांछित भगोड़ा (wanted fugitive) है।

Who Is Amritpal Singh: कौन है अमृतपाल सिंह, जिसे पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस चला रही है ऑपरेशन
Who Is Amritpal Singh: कौन है अमृतपाल सिंह, जिसे पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस चला रही है ऑपरेशन

कौन है अमृतपाल सिंह? 

Amritpal Singh-जरनैल सिंह भिंडरावाले के रूप में पंजाब में अमृतपाल को समर्थको द्वारा 2.0 की उपाधि दी गयी है। अमृतपाल भी सिखों के लिए जरनैल सिंह भिंडरावाले की तरह ही एक अलग देश खालिस्तान की मांग कर रहा है। वर्ष 1980 की दशक में भिंडरा वाले ने सिखो के लिए खालिस्तान देश की एक मांग की थी। उस वक्त राज्य में इस बात को लेकर काफी हंगामा हुआ था। भिंडरावाले के जैसे ही अमृतपाल सिंह अपने सिर पर एक भारी पगड़ी बांधता है। जबकि दुबई से भारत लौटते समय ना तो इसके सर में पगड़ी थी और ना ही चेहरे पर दाढ़ी। यह सिख युवाओं में जोश भरने के लिए हमेशा एक भड़काऊ भाषण देता है।

अमृतपाल सिंह का नाम कई हत्याकांड में सामने आया है ,पंजाब के शिवसेना नेता सुधीर सूरी हत्याकांड में भी अमृतपाल सिंह का नाम शामिल है। उस वक्त क़ानूनी कार्यवाही होने बाद उसे सिंगावाला गांव में कैद कर दिया गया था। अमृतपाल दुबई में ट्रक ड्राइवर के रूप में काम करता था। लम्बे समय के बाद इंडिया वापस लौटने के बाद अमृतपाल का नाम कई हत्याकांड और विभिन्न तरह के केश में शामिल है।

E Sewa Punjab (ई सेवा पंजाब) 2023 की पूरी जानकारी

अमृतपाल सिंह वारिस पंजाब डे

वारिस पंजाब दे संस्था की स्थापना पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू के द्वारा की गयी थी। किसान आंदोलन के समय में दीप सिद्दू का नाम हिंसक प्रदर्शन के कारण काफी चर्चा में आया था। उस समय वारिस पंजाब दे के समर्थको द्वारा हिंसक प्रदर्शन किया गया था। कार दुर्घटना में दीप सिद्धू की मृत्यु होने के बाद अमृतपाल सिंह को इस संगठन का प्रमुख बनाया गया। (“पंजाब के वारिस”) संगठन को उन्होंने पंजाब के अधिकारों के लड़ने के रूप में स्थापित किया है। अमृतपाल सिंह ने एक इंटरव्यू में यह दावा किया है की इस संस्था को शुरू करने में उन्होंने मुख्य रूप से सिद्धू के साथ काम किया है।

अमृतपाल सिंह, को पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस चला रही है ऑपरेशन

अपने भड़काऊ बयान के बाद पंजाब पुलिस अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए ऑप्रेशन चला रही है। सिखो के लिए खालिस्तान की मांग करने के मुद्दे से भारत में काफी हलचल मची हुई है। आपको बता दें की देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी खालिस्तान समर्थक मौजूद है। यह भारत को तोड़ने की कई दशकों से साजिश रच रहे है। मुख्य रूप से ऐसे एजेंडा को पाकिस्तान सपोर्ट करता है। फ़िलहाल अभी अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस ढूंढ रही है ,अमृतपाल सिंह के विदेश में मौजूद कई आतंकियों के साथ भी कनेक्शन पता चले है जो कई टाइम से खालिस्तान को लेकर एक जाल बुन रहे है।

कौन है अमृतपाल सिंह

Amritpal Singh के खिलाफ दर्ज केस

अमृतपाल सिंह के खिलाफ अभी तक चार केश दर्ज हो चुके है।

  • अजनाला में वरिंदर सिंह को किडनैप कर मारपीट करने मामले में केश दर्ज।
  • 15 फरवरी को अमृतसर में गृहमंत्री और सीएम प्रधानमंत्री के खिलाफ हेट स्पीच के आरोप में दर्ज केश
  • अजनाला में थाने पर कब्जे ,हिंसा के लिए पुलिसवालों को जख्मी करने का केस शामिल हैं।

अजनाला हिंसा के बाद अमृतपाल सिंह के खिलाफ इन सभी मामलो को सार्वजानिक नहीं किया गया वह इसलिए की 23 फरवरी 2023 को डीजीपी को अमृतपाल सिंह ने चैलेंज की यदि दोबारा कोई केश हुआ तो वह फिर से प्रदर्शन करने आएगा। जिसके लिए स्वयं पुलिस प्रसाशन जिम्मेदार होगा।

पंजाब पुलिस ने वारिस पंजाब दे जुड़े कई लोगो को गिरफ्तार किया है जो खालिस्तान की मांग को लेकर समर्थन कर रहे है। राज्य के कई स्थानों में इंटरनेट सेवा को भी बंद किया गया है। पंजाब पुलिस द्वारा अमृतपाल सिंह की गिरफ़्तारी के लिए उसकी तलाश की जा रही है।

अमृतपाल सिंह की पत्नी

हाल ही में अमृतपाल सिंह की शादी फ़रवरी माह में हुई है। Amritpal की पत्नी का नाम किरणदीप कौर है। यह एक एनआरआई है ,किरणदीप मूल रूप से पंजाब निवासी है लेकिन वह काफी समय से इग्लैंड में रहती है। अमृतपाल की शादी उनके पैतृक गांव अमृतसर जल्लूपुर खेड़ा में हुई। शादी के बाद वह अपने पति के साथ पंजाब में रहती है।

Leave a Comment

Join Telegram