Central government scheme

(PMVVY) प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म Pdf

पीएम वय वंदना योजना केंद्र सरकार द्वारा 04 मई 2017 में देश के वरिष्ठ नागरिकों के सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है। जिसके माध्यम से सरकार नागरिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रतिमाह पेंशन का लाभ प्रदान करवाती है, योजना में 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि में नागरिक द्वारा निवेश की गई राशि को पेंशन के रूप में निर्धारित की गई राशि व्यक्ति को प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 : देश के नागरिकों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की बचत योजनाओं की शुरुआत उन्हें पेंशन का लाभ दिया जाता है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से देश के बहुत से वरिष्ठ नागरिक जिन्हे किसी तरह की पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं है, उन्हें सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(PMVVY) की शुरुआत की गई है।

इसे भी पढ़ें :- (पंजीकरण) अटल पेंशन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व अकाउंट स्टेटस

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक तरह की पेंशन योजना है जिसका संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा किया जाता है, जिसके माध्यम से 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नागरिकों को योजना में निर्धारित समय तक निवेश करने पर बेहतर ब्याज दर प्रदान किया जाता है। जिसके बाद उन्हें पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा, इसके लिए नागरिक योजना में अपनी सुविधनुसार मासिक, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम के भुगतान का चयन खुद से कर सकेंगे। PM Vaya Vandana Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक को योजना में आवेदन करना आवश्यक होगा।

जिसके लिए वह ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। इस लेख के माध्यम से PMVVY क्या है? इसमें आवेदक नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा, योजना में आवेदन के लिए उन्हें इसकी किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और नागरिक किस तरह इसमें आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, इसकी पूरी जानकारी हम आपको साँझा करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022

पीएम वय वंदना योजना केंद्र सरकार द्वारा 04 मई 2017 में देश के वरिष्ठ नागरिकों के सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है। जिसके माध्यम से सरकार नागरिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रतिमाह पेंशन का लाभ प्रदान करवाती है, योजना में 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि में नागरिक द्वारा निवेश की गई राशि को पेंशन के रूप में निर्धारित की गई राशि व्यक्ति को प्रदान की जाती है।

इसके लिए PMVVY के अंतर्गत नागरिकों को मासिक या वार्षिक पेंशन योजना का चयन करने की सुविधा दी जाती है, जिसमे मासिक पेंशन का चयन करने पर नागरिकों को 10 वर्षों तक 8% ब्याज और वार्षिक पेंशन का चयन करने पर 8.3% ब्याज प्रदान किया जाता है।

पीएम वय वंदना योजना को सरकार द्वारा 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दिया गया है, जिसके अंतर्गत भाग के लिए नागरिक की न्यूनतम 60 वर्ष आयु निर्धारित की गई है, जबकि इसकी कोई अधिकतम सीमा सरकार द्वारा निर्धारित नहीं है, जिसके साथ ही योजना में निवेश राशि 7 लाख रूपये से बढ़ाकर 15 लाख रूपये कर दिया गया है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022: Details

योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
आरम्भ की तिथि 04 मई 2017
कार्यन्वयन एजेंसी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन माध्यम
योजना की निवेश अवधि 10 वर्ष
निवेश राशि 15 लाख रूपये
योजना के लाभार्थी देश के वरिष्ठ नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को बीमा योजना के तहत किए गए
निवेश पर पेंशन का लाभ प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट click here
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना रजिस्ट्रेशन

पीएम वय वंदना योजना के अंतर्गत दिसंबर में जारी अपडेट के अनुसार योजना के रेट ऑफ़ पेंशन को बढाकर सरकार द्वारा दो वर्षों के लिए 2020-21 से बढ़ाकर 31 मर्च 2023 कर दिया गया है, जिससे देश के जो इच्छुक व पात्र नागरिक जिन्होंने अभी तक पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए योजना में आवेदन नहीं किया है, वह योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाइनलोड कर या ऑफलाइन माध्यम से बैंक की शाखा में जाकर भी PMVVY में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को प्रतिवर्ष पेंशन राशि के लिए 10 वर्ष की अवधि में 15,6658 रूपये का भुगतान करना होगा, जिसके आधार पर उन्हें 12000 रूपये तक की राशि दी जाएगी। जबकि मासिक रूप में पेंशन हेतु नागरिकों को 1,62,162 रूपये का भुगतान करना होगा, जिसके आधार पर उन्हें प्रतिमाह 1000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का उद्देश्य

पीएम वय वंदना योजना को आरम्भ करने का सरकार का मुख्य लक्ष्य देश के वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर पेंशन का लाभ देना है, जिससे देश के वृद्धि नागरिक जिनके पास वृद्धावस्था में किसी तरह की पेंशन का सहारा नहीं होता और उन्हें अपनी आर्थिक आवश्यकताओं के लिए केवल दूसरों पर ही निर्भर रहना पड़ता हैं, उन्हें पेंशन का लाभ प्रदान कर आत्मनिभर व सशक्त बनने में सहयोग प्राप्त हो सकेगा। इसके लिए राज्य के 60 वर्ष की आयु के नागरिक जिन्हे किसी तरह की पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है।

वह इस योजना में अपनी सुविधा अनुसार पेंशन राशि को मासिक, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक दर पर प्राप्त करने का चयन कर सकेंगे, इसके लिए नागरिकों को निर्धारित अवधि तक योजना में निवेश करना होगा, जिसके बाद वह वृद्धावस्था में पेंशन का लाभ प्राप्त कर बिना किसी पर निर्भर रहे अपना जीवन यापन कर सकेंगे।

पीएम वय वंदना योजना के लाभ

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत नागरिकों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत देश के 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए निर्धारित अवधि तक किए गए निवेश पर बेहतर ब्याज प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक नागरिक योजना के अंतर्गत अपनी सुविधानुसार प्रीमियम राशि का भुगतान मासिक, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक दर पर निवेश का चयन कर सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके या ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदक नागरिकों को ऑनलाइन आवेदन पर 15 दिन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने पर 30 दिन का फ्री लुक पीरियड दिया जाएगा।
  • योजना के तहत दिए गए फ्री लुक पीरियड के दौरान यदि नागरिक पॉलिसी को जारी नहीं रखना चाहते तो वह पॉलिसी को वापस कर सकते हैं, जिसके अंतर्गत उन्हें जमा की गई राशि का पैसा वापस कर दिया जाएगा।
  • यदि आवेदक PMVVY के अंतर्गत किसी गंभीर बिमारी के लिए मैच्योरिटी अवधि से पहले ही पॉलिसी वापस लेना चाहते हैं तो उन्हें जमा राशि की 98% फीसदी वापस की जाएगी।
  • पीएम वय वंदना योजना के अंतर्गत यदि आवेदक की किसी कारणवर्ष मृत्यु हो जाती है, तो उनके द्वारा जमा की गई राशि का भुगतान उनके नॉमिनी को किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक 3 वर्ष पूरे होने के बाद ऋण सहायता राशि भी प्राप्त कर सकेंगे।
  • पीएमवीवीवाई योजना का लाभ प्राप्त कर वृद्धा नागरिकों का भविष्य आसानी और सरल हो सकेगा, जिससे वह वृद्धावस्था में अपना जीवन आत्मनिर्भर होकर यापन कर सकेंगे।

PMVVY स्कीम नवीन इंटरेस्ट रेट

पेंशन विकल्प रेट ऑफ़ इंटरेस्ट
मासिक 7.40%
त्रेमासिक 7.45%
अर्धवार्षिक 7.52%
वार्षिक 7.60%
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
पीएम वय वंदना योजना प्रीमियम राशि का भुगतान

पीएम वयवंदना योजना में मासिक या वार्षिक पेंशन राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को 10 साल की प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जिसके लिए प्रीमियम भुगतान के न्यूनतम व अधिकतम खरीद मूल्य की पेंशन राशि की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

पेंशन का तरिका न्यूनतम खरीद मूल्य
(Minimum Purchase Price)
पेंशन राशि अधिकतम खरीद मूल्य
(Maximum Purchase Price)
पेंशन राशि
सालाना 1,56,685 प्रतिवर्ष12,000 14,49,0861,11,000 प्रतिवर्ष
अर्धवार्षिक 1,59,574 प्रति छमाही 6,00014,76,06455,500 प्रति छमाही
त्रैमासिक 1,61,074 प्रति तिमाही 3,00014,89,9332,7750 प्रति तिमाही
मासिक 1,62,162 प्रतिमाह1,00015,00,0009,250 प्रतिमाह
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की पात्रता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिक ही योजना में आवेदन के पात्र होंगे, जिनकी जनकारी निम्नानुसार है।

  • PMVVY में आवेदन करने वाले नागरिक देश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • आवेदन के लिए व्यक्ति की अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • आवेदक नागरिक का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • योजना के अंतर्गत वह नागरिक जिन्हे किसी तरह की पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है वह आवेदन के पात्र होंगे।
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana के आवश्यक दस्तावेज

PMVVY में आवेदन के लिए आवेदक को इसके कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनके माध्यम से ही वह योजना में आवेदन कर सकेंगे, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पहचान पत्र (पैनकार्ड, वोटर आईडी)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए देश के जो नागरिक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज पर खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Products का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। PM-Vaya-Vandana-Yojana-apply
  • अब ड्राप डाउन मेन्यू में आप Pension Plan के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana के लिंक पर क्लिक करना होगा।pm-vaya-vandana-application-form-download
  • अब आपको नए पेज में Policy Document के लिंक पर क्लिक करना होगा। PMVVY-apply
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर योजना के आवेदन फॉर्म का पीडीएफ खुलकर आ जाएगा। PM-vaya-vandana-application-form
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरकर फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा।
  • अब आखिर में फॉर्म की पूरी तरह जाँच कर लें यदि कोई जानकारी छूट जाती है तो उसे भर दें।
  • अब होने फॉर्म की पूरी जाँच करने के बाद आपको अपने नजदीकी कार्यालय में इसे जमा करवा देना होगा।
  • इस तरह आपकी PMVVY योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम वय वंदना योजना ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

पीएम वय वंदना योजना में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले अपने सभी दस्तावेजों को लेकर एलआईसी शाखा में जाएँ।
  • यहाँ आपको बैंक एजेंट से बात करके योजना में आवेदन के लिए बताना होगा।
  • अब अपने सारे दस्तावेजों को एजेंट को देना होगा।
  • इसके बाद एजेंट द्वारा योजना में आपका आवेदन किया जाएगा, जिसके बाद आपको पॉलिसी जारी कर दी जाएगी।
  • पॉलिसी शुरू होने के बाद आप आपके द्वारा योजना में चयनित पेंशन विकल्प के आधार पर पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान कर सकेंगे।
  • इस तरह आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पोर्टल पर फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

योजना से संबंधित किसी तरह का फीडबैक दर्ज करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज पर खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Employees corner में Feedback के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। PMVVY-Feedback-form
  • अब आपकी स्क्रीन पर फीडबैक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे फीडबैक टाइप, ग्रुप, फीडबैक डिटेल्स आदि भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आप पोर्टल पर फीडबैक दर्ज कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धा नागरिकों को पेंशन में निर्धारित समय तक प्रीमियम का भुगतान करने पर पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है।

पीएम वय वंदना योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड के लिए इसकी आधिकरिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम वय वंदना योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड के लिए इसकी आधिकरिक वेबसाइट www.licindia.in है।

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को कितने वर्ष की अवधि तक निवेश करना होगा ?

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को 10 वर्ष की अवधि तक योजना में निवेश करना होगा।

योजना के माध्यम से क्या नागरिकों को ऋण की सुविधा भी प्राप्त हो सकेगी ?

इस योजना के माध्यम से तीन वर्ष की अवधि पूरी होने के बाद नागरिकों को जमा राशि का 75% राशि ऋण के रूप में प्राप्त हो सकेगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से संबंधित जानकारी के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से संबंधित जानकारी के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर: 022 6827 6827 है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button