PM Kisan Status: अगर आपको भी स्टेटस में दिख रहा है ये, तो जल्द खाते में आएगा पैसा

PM Kisan Status : प्रधानमंत्री किसान योजना में जितने भी लाभार्थी हैं। अब उनके बैंक खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली किश्त भेजी जाने लगी है। यदि आप भी किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आप भी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के माध्यम से इसमें अपना स्टेटस चेक (PM Kisan Status) कर सकते हैं। और पता कर सकते हैं कि आप तक योजना के तहत मिलने वाली किश्त कब पहुंचेगी? आइये जानते हैं क्या मतलब है आप के स्टेटस का ?

यह भी पढ़ें :- पीएम किसान योजना में कैसे अपडेट करें KYC

pm kisan status bank
PM Kisan Status

PM Kisan Yojana Status

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाली ये 11 वीं किश्त है। इसका लाभ आज के समय में करोड़ों की संख्या में किसानों को दिया जा रहा है। इससे पहले योजना के तहत 10 किश्तें जारी कर दी गयी हैं। वर्तमान में 11वीं किश्त पाने के लिए सभी किसानों को अपना E – KYC की प्रक्रिया को पूरा करना है। जो किसान इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा। साथ ही वो किसान अपना स्टेटस भी चेक कर सकेंगे।

जो भी किसान भाई अपना ई केवाईसी को अपडेट कर चुके हैं , उनकी सभी संबंधित जानकारियों का सरकार द्वारा भी सत्यापन किया जाता है। जिन भी किसानों की जानकारी का सत्यापन हो चूका है, उनके स्टेटस भी अपडेट किये जा चुके हैं। यदि आप के स्टेटस में ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि सरकार द्वारा आप की जानकारियों का सत्यापन किया जा चूका है। और साथ ही भुगतान के लिए कन्फर्मेशन भी जारी कर दिया है। अब आप के खाते में जल्द ही योजना की अगली किश्त आने वाली है।

Yaha Bhi Pade: 5 लाख का लोन मिल रहा बिना किसी गारंटी के, ऐसे करें आवेदन

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

  1. सबसे पहले आप को pmkisan.gov.in पर जाना है।
  2. होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाएँ।
  3. यहां आप को बेनेफिशरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना है।
  4. अब आप को यहाँ अपना आधार नंबर , मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  5. और Get Data पर क्लीक कर दें।
  6. अब अगला पेज खुलेगा जहाँ आप अपने स्टेटस को देख सकते हैं।
  7. आप को यहाँ FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा दिख रहा है तो
  8. इसका मतलब है की कभी भी आप के खाते में पैसे आने वाले हैं।

यहाँ जानिये स्टेटस का मतलब

  1. FTO is generated and Payment confirmation is pending : ऐसा स्टेटस दिखने का अर्थ है आप के खाते में फण्ड ट्रांसफर का आर्डर दे दिया गया है। और जल्द ही आप के खाते में ये राशि भेजी जाएगी। ये स्टेटस तब दीखता है जब सरकार लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की जांच कर सही पाती है और तब ये आर्डर जारी होता है।
  2. Rft Signed by State Government  : Rft की फुलफार्म है Request For Transfer . इसका अर्थ है राज्य सरकार ने लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली है, जो की सही पाया गया है। राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।
  3. Waiting for approval by state : इसका अर्थ हुआ कि अभी आप के दस्तावेजों की जांच पूरी नहीं हुई है या फिर आप के अकाउंट का ई – केवाईसी नहीं हुआ है। और जब दस्तावेजों का सत्यापन हो जाएगा तब आप को अगली किश्त मिलेगी। इसके लिए आप को कुछ समय इंतज़ार करना होगा।

अधिक ब्रेकिंग न्यूज के लिए हमें बुकमार्क करें|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button